computer-evolution-history-1971-80
computer-evolution-history-1971-80
Computer Fundamentals

Computer Evolution history year wise (1971-1980)

आज हम जिस कम्‍प्‍यूटर को इस्‍तेमाल करते हैं वह कई दशकों और सैकड़ों वैज्ञानिकों के प्रयास का नतीजा हैं। आइए एक नजर कम्‍प्‍यूटर के विकास के इतिहास पर डालते हैं| इस पोस्ट में साल 1971 से 1980 के बारे में दिया गया है|


1971

इस वर्ष आईबीएम नामक कंपनी ने सौन्‍जोश लैब्रेट्री के तहत आठ इंच को फ्लॉपी डिस्‍क का आविष्‍कार हुआ। इसी वर्ष पहले माइक्रोप्रोसेसर जिसे इंटेल 4.00 कहा गया को बाजार में उतारा गया। 1971 में ही केनवेक-1 नामक पहला पर्सनल कम्‍प्‍यूटर बाजार में उतारा गया। जिसकी कीमत 750 डॉलर थी।

1972

हैलवेट पैकर्ड अर्थात एचपी नामक कंपनी ने एचपी 35 के नाम से एक बहुत ही शुद्धता के साथ गणना करने वाली इलेक्‍ट्रॉनिक शायड्रूल जिसमें की सॉलेड स्‍टेट मेमोरी का इस्‍तेमाल किया गया था नामक कम्‍प्‍यूटर को बाजार में उतारा।

इस वर्ष इंटेल ने 8008 माइक्रोप्रोसेसर को बाजार में लांच किया। 1972 में ही स्‍टीपवांजियक ने ग्‍लूबॉक्‍स के नाम से मुप्‍त में फोन करने की सुविधा को बाजार में लांच किया।

1973

इस वर्ष राबर्ट मैच कैलेफ डिवाइस के द्वारा ईथरनेट मैथड पर नेटवर्क कनेक्‍शनों को लांच किया गया। 1973 में ही मिक्रेल नामक कमर्शियल नॉन किट पर्सनल कम्‍प्‍यूटर जोकि 8008 नामक माइक्रोप्रोसेसर पर आधारित था को बाजार में उतारा गया।

Related Post

1973 मे ही टीवी टाइपराइटर को डिजाइन करके डॉनलेन कास्‍टर नामक वैज्ञानिक के द्वारा बाजार में उतारा गया। इसमें अल्‍फान्‍यूमेरिक इंफार्मेशन का डिस्‍प्‍ले होता था और इस डिस्‍प्‍ले के लिए इसमें एक सामान्‍य टेलीविजन सेट को प्रयोग किया गया था।


1974

जीरॉक्‍स पाल एल्‍टो रिसर्च सेंटर के द्वारा पहला ऐसा ऑल्टो वर्क स्‍टेशन बनाया गया जिसमें माउस को जोड़कर इनपुट करने की सुविधा थी।

इस वर्ष पहला क‍मर्शियली एडर्वटाइजमेंट जोकि कम्‍प्‍यूटर के बारे में था लांच किया गया और इसके तहत जिस कम्‍प्‍यूटर को प्रचारित किया गया था वह इंटेल के 8008 माइक्रोप्रोसेसर पर आधारित था।

1975

इस वर्ष टेलीनेट अर्थात पहले कमर्शियल पैकेट सूचिंग नेटवर्क का जन्‍म हुआ। 1975‍ में एल्टियर 8800 नामक कम्‍प्‍यूटर को बाजार में उतारा गया। यह कम्‍प्‍यूटर 8080 माइक्रोप्रोसेसर पर आधारित था। इस प्रोसेसर का निर्माण इंटेल कंपनी के द्वारा किया गया था। 1975 में ही बी‍डीएम को डिजाइन किया गया यह डिजाइन ली फ्लेंसटेंस नामक वैज्ञानिक ने किया था। जिसका बाद में अल्‍फा न्‍यूमेरिक वीडियो डिस्‍प्‍ले के तौर पर पर्सनल कम्‍प्‍यूटों में इस्‍तेमाल हुआ।

1976

इस वर्ष स्‍टीप ह्यूजोनेक नामक वैज्ञानिक ने एपल-1 के नाम से एक सिंगल मोड पर आधारित कम्‍प्‍यूटर को डिजाइन किया। 1976 में ही सवा पांच इंच आकार वाली फ्लेक्‍सबल फ्लॉपी डिस्‍क को इस्‍तेमाल करने वाली डिस्‍क ड्राइव और डिस्‍क को सौगर्ट एसोसिएट कंपनी के द्वारा बाजार में लांच किया गया।

इस वर्ष क्रेबन के नाम से पहला कमर्शियली वेक्‍टर प्रासेसर बाजार में उतारा गया।

1977

इस वर्ष टेन्‍डी रेडियो सेक नामक कंपनी ने टीआरएसटी नामक कम्‍प्‍यूटर को बाजार में लांच किया। 1977 में ही एप्‍पल कम्‍प्‍यूटर नामक कंपनी ने एपल टू नामक कम्‍प्‍यूटर को बाजार में उतारा और इसी वर्ष कोमोडोर एंट्रोड्यूसेज कोमोडोर नामक कंपनी ने पर्सनल इलेक्‍ट्रॉनिक ट्रांजिस्‍टर नामक कम्‍प्‍यूटर को बाजार में लांच किया।

1978

इस वर्ष वैक्‍स BAX 11/780 नामक कम्‍प्‍यूटर को डीईसी अर्थात् डिजिटल इक्‍यूपमेंट कॉरपोरेशन के द्वारा बाजार में उतारा गया। इस कम्‍प्टूयर 4.3 गोगाबाइट की वर्चुअल मेमोरी को इस्‍मेमाल किया गया था। जिसकी वजह से इसकी क्षमता  किसी भी सामान्‍य मिनी कम्‍प्‍यूटर से कई सौ गुना ज्‍यादा थी।

1979

मोट्रोला नामक कंपनी ने इस वर्ष 6800 नामक माइक्रोप्रोसेसर को डिजाइन करके बाजार में उतारा।

1980

जीरॉक्‍स पॉलियो आल्टो रिसर्च सेंटर के जॉन स्‍नो ने एक ऐसा सार्ट प्रोग्राम इन्‍वेटं किया जिसे नेटवर्क पर इस्‍तेमाल  किया जा सकता हैं और इसका नाम वार्म अर्था WORM रखा गया।

इस वर्ष सीगेट टेक्‍नौलॉजी नामक कंपनी ने पहली हार्डडिस्‍क ड्राइव जो कि माइक्रो कम्‍प्‍यूटरों में इस्‍तेमाल हो सकती थी को लांच किया और इस हार्डडिस्‍क का मॉडल था XT 506। 1980 में ही पहली बार ऑप्टिकल डेटास्‍टोरेज डिस्‍क को बाजार में उतारा गया। इस डिस्‍क में किसी भी सवा पॉच इंच वाली फ्लॉपी से 60 गुन ज्‍यादा स्‍टोरेज क्षमता थी।

Related Post




Computer Hindi Notes Android App