Computer Fundamentals Interview Questions

कंप्यूटर फंडामेंटल से सम्बंधित इंटरव्यू प्रश्न उत्तर भाग 2

Basic Computer Fundamentals Interview Question and Answer

टास्कबार(Taskbar) क्या है?

एक bar जो आमतौर पर Windows के निचले भाग में होता है यह वर्तमान में चलाए जा रहे सभी tasks को दिखाता है। Start बटन आमतौर पर टास्कबार के बाईं ओर होता है। एक घड़ी आमतौर पर टास्कबार के दाईं ओर होती है। टास्कबार को स्क्रीन के किसी भी किनारे पर ले जाया जा सकता है, और घड़ी और स्टार्ट बटन को हटाया भी जा सकता है। विंडोज उपयोगकर्ता (Windows users) Alt + Tab दबाकर टास्क सूची तक पहुँच सकते हैं।

Toolbar क्या है?

Toolbar बटनों का एक संग्रह है, जो आमतौर पर category द्वारा आयोजित किया जाता है। कुछ प्रोग्राम आपको अलग-अलग Toolbar को चालू करने और बंद करने (उन्हें प्रदर्शित करने या छिपाने के लिए) की अनुमति देते हैं, आप टूलबार को customize भी कर सकते हैं कि कोनसे button दिखाए और कोनसे button छिपाए (या यहां तक कि आप अपने खुद के बटन भी जोड़ सकते हैं)। अक्सर, आप टूलबार को drag भी कर सकते हैं| आमतौर पर, आप ” view” menu पर क्लिक करके टूलबार को चालू और बंद कर सकते हैं|

Macro क्या है?

keystrokes और mouse clicks की एक श्रृंखला जिसे एकल कीस्ट्रोक(single keystroke) या माउस क्लिक(mouse click)
में संक्षिप्त(abbreviated) किया जा सकता है।
उदाहरण: Microsoft Word / MS Word खोलें -> Tools पर जाएं -> Macro
यहां आप Macro रिकॉर्ड भी कर सकते हैं।

Map network drive क्या है?

Network drive को जोड़ना। ऐसा करने से My Computer में drive दिखाई देगी|
My Computer -> Map network drive पर राइट क्लिक करें। यहां आप drive और folder को चुन सकते हैं। अब आप My Computer खोलें यहाँ आप अपनी चयनित ड्राइव को देख पाएंगे।

हमारे कंप्यूटर से program को uninstall/remove करने का सही तरीका क्या है?

सबसे अच्छा तरीका Start -> Control Panel -> Add remove programs में जाना है। वह program ढूंढें जिसे आप हटाना चाहते हैं, उस पर क्लिक करें और screen directions का पालन करें। आप program folder को रीसायकल बिन में स्थानांतरित कर सकते हैं लेकिन यह पूरी तरह से program folder को नहीं हटाएगा और यह समस्या भी पैदा कर सकता है।

Accelerator key क्या है?

एक Accelerator key कीबोर्ड की एक key है जिससे आप मेनू या फ़ंक्शन तक जल्दी से पहुंच सकते हैं। इसे कभी-कभी हॉट की, एक्सेस की या मेनमोनिक भी कहा जाता है। कुछ उदाहरण:
खोजने के लिए key: Ctrl + F
file खोलने के लिए: Ctrl + O
एक नई फ़ाइल बनाने के लिए: Ctrl + N
फ़ाइल मेनू खोलने के लिए: Alt + F

Active window क्या है?

वर्तमान विंडो जिसका उपयोग किया जा रहा है। वर्तमान में आप जिस विंडो पर काम कर रहे हैं।
उदाहरण: यदि आप MSPaint पर काम कर रहे हैं तो सक्रिय विंडो(Active window) MSPaint है, यदि आप नोटपैड पर काम कर रहे हैं तो उस समय नोटपैड सक्रिय विंडो(Active window) है।

Asynchronous SRAM क्या है?

Asynchronous SRAM (Asynchronous Static Random Access Memory) एक प्रकार की मेमोरी होती है, जो data को स्टैटिक मेथड का इस्तेमाल करके स्टोर करती है, जिसमें डेटा तब तक स्थिर रहता है जब तक डिवाइस को इलेक्ट्रिक पावर(electric power) सप्लाई की जाती है। यह DRAM (डायनामिक रैम) से अलग है, जिसे लगातार मेमोरी में स्टोर किए गए data को refresh करने की जरूरत होती है।ये उच्च-प्रदर्शन(high-performance), उच्च-विश्वसनीयता(high-reliability) CMOS technology का उपयोग करके बनाए गए हैं। यह तकनीक innovative circuit design techniques के साथ सम्मिलित है और high speed async SRAM memory को cost-effective solution प्रदान करती है|

BIOS (Basic Input and Output Software) क्या है?

BIOS , Basic Input and Output Software का संक्षिप्त रूप है। BIOS एक सॉफ्टवेयर है जो कंप्यूटर के सबसे fundamental operations को नियंत्रित करता है और कंप्यूटर को start करने के लिए BIOS आवश्यक है। BIOS के बिना, एक कंप्यूटर को नहीं पता होगा कि इसकी हार्ड डिस्क और अन्य उपकरणों के साथ कैसे संवाद(communicate) किया जाए। BIOS को कंप्यूटर के अंदर ROM (Read-Only Memory) कंप्यूटर चिप में संग्रहीत किया जाता है। पिछले कुछ वर्षों में कई कंप्यूटर फ्लैश EPROM chips का उपयोग करते हैं, जिसका अर्थ है कि BIOS chip को अपडेट किए गए BIOS के साथ फिर से जोड़ा जा सकता है। bug को फिक्स करने के लिए एक BIOS को अपडेट करने की आवश्यकता हो सकती है, जैसे कि year 2000 bug, या नए hardware protocol को support करने के लिए अपडेट आवश्यक हो सकता है।

error: Content is protected !!