कंप्यूटर फंडामेंटल से सम्बंधित इंटरव्यू प्रश्न उत्तर भाग 3

CD-ROM क्या है?

Compact Disc -Read Only Memory। CD-ROM एक Compact Disc है जिसमें computer data होता है। ये Disc भारी मात्रा में data (640 मेगाबाइट तक) को संग्रहीत कर सकते हैं। यदि CD-ROM में भारी मात्रा में data है, तो आमतौर पर hard disk पर data copy करना अव्यावहारिक (impractical) है; इस स्थिति में, जब भी आप data का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको disc को insert करना होगा। ROM का सीधा सा मतलब है कि आप इस disc पर जानकारी को save नहीं कर सकते हैं। CD-ROM इस disc को पढ़ने के लिए उपयोग किए जाने वाले drive को भी संदर्भित (refer) कर सकता है।

Check box क्या है?

यह एक dialog box है, आमतौर पर यह square आकर में होता है, जो on या off value को record करता है, जब हम इसके लिए इस बॉक्स पर click करते हैं तो यह right tick mark के रूप में दिखता है।

Clipboard क्या है?

Clipboard Windows में एक अस्थायी भंडारण स्थान (temporary storage location) है। Clipboard जानकारी के एक अंश को उस समय संग्रहीत करेगा जब इसे मैन्युअल रूप से (manually) क्लिपबोर्ड में जोड़ा जाता है या वहां copy किया जाता है। Ex: किसी भी text को copy करते समय सबसे पहले इसे clipboard में save किया जाता है।

Collapsing क्या है?

My Computer या Windows Explorer में चयनित directory के अंदर की directories का एक अतिरिक्त स्तर (additional level) छिपाना। आमतौर पर यह (+) और (-) या (->) जैसा दिखता है। जब हम (+) पर click करते हैं तब directory खुलती है / फैलती है (opens/expands), और जब हम (-) पर click करते हैं तब directory बंद हो जाती है / ढह जाती है (closes/collapse)।

Command क्या है?

यह application menu का एक option है जिसमे उपयोगकर्ता type करके एक command बनाता है, जैसे कि DOS prompt पर या Windows में Run dialog box में। हम command लिखने के लिए Command Prompt खोलते हैं: Start -> Programs -> Accessories -> Command Prompt.

Command button क्या है?

एक command button जब क्लिक किया जाता है, तब उससे सम्बंधित कार्रवाई (action) होगी।

Connection क्या है?

सर्वर और वर्कस्टेशन के बीच एक स्थापित एक communication session windows के network connection को Start -> Control Panel -> Network and Internet से check किया जा सकता है|

Control Panel क्या है?

यह एक System utility है, जो windows के साथ आती है जो विभिन्न Windows और system settings के उपयोग के लिए एक किस्म(variety) को बदलने की अनुमति देती है।
Start -> Control Panel

Cursor क्या है?

यह on-screen माउस को represent करता है। आपकी settings के आधार पर, cursor कई अलग-अलग प्रकार के हो सकते हैं। आप cursor view को यहां से बदल सकते हैं:-
Start -> Control Panel -> Mouse -> Pointers tab -> customize menu में आप विभिन्न cursor view का चयन कर सकते हैं -> Click on ‘Apply’ and ‘OK’.

Desktop क्या है?

Desktop वह है जिसे आप अपने computer screen पर देखते हैं जब आपके पास कोई window नहीं होती। यह एक ठोस रंग(solid color) हो सकता है, या यह ग्राफिक्स(graphics) हो सकता है। Desktop पर, icons होते है, जैसे “My Computer” और “Recycle Bin”|

Dialog box क्या है?

यह एक छोटी सी Window है जो आपका ध्यान आकर्षित करती है (आमतौर पर उपयोगकर्ता से पूछने के लिए कि Do you want to continue? इसका उपयोग किया जाता है)। program को जारी रखने से पहले आपको Dialog box में पूछे गए प्रश्न का उत्तर देना होगा Dialog box में छोटा होता है या इसमें अधिकतम बटन नहीं होते| और taskbar पर दिखाई नहीं देता है। यह अपने “parent program” का केवल एक हिस्सा है। अधिकांश Dialog box में एक cancel button होता है।

Dial-up Networking क्या है?

एक दूरस्थ साइट नेटवर्क(Remote site network) में dial करने के लिए एक Modem का उपयोग करना Dial-up Networking है|
Start -> Control Panel -> Phone और Modem

Double-click क्या है?

आप अपने माउस पॉइंटर को किसी object पर ले जाएं, फिर बाएँ माउस बटन(left mouse button) को दो बार दबाएं या click करे इसे double click कहा जाता है| |डबल क्लिक करते समय mouse को move न करे। यदि आप डबल-क्लिक करते समय mouse को move करते हैं, तो आप object को Double-click करने के बजाय drag करते हैं।
उदाहरण: Folder खोलते समय आप double click करते हैं।

Download क्या है?

BBS, FTP site या remote computer से file को पुनर्प्राप्त (Retrieve) करना।

Drag क्या है?

जिस object को आप drag करना चाहते है, उसके ऊपर माउस पॉइंटर को ले जाएँ, फिर बाएँ माउस बटन(left mouse button) को दबाए रखें। माउस पॉइंटर (और ऑब्जेक्ट) को उस स्थान पर ले जाएँ जहाँ आप अपने object को रखना चाहते हैं, फिर माउस बटन को छोड़ दे। यह context के आधार पर object को नए स्थान पर कॉपी करेगा।

error: Content is protected !!