कंप्यूटर फंडामेंटल से सम्बंधित इंटरव्यू प्रश्न उत्तर भाग 4

interview questions part 4

Command button क्या है?

एक command button जब क्लिक किया जाता है, तब उससे सम्बंधित कार्रवाई (action) होगी।

Connection क्या है?

सर्वर और वर्कस्टेशन के बीच एक स्थापित एक communication session। windows के network connection को Start -> Control Panel -> Network and Internet से check किया जा सकता है|

Control Panel क्या है?

यह एक System utility है, जो windows के साथ आती है जो विभिन्न Windows और system settings के उपयोग के लिए एक किस्म(variety) को बदलने की अनुमति देती है।

Start -> Control Panel

Cursor क्या है?

यह  on-screen माउस को represent करता है। आपकी settings के आधार पर, cursor कई अलग-अलग प्रकार के हो सकते हैं। आप cursor view को यहां से बदल सकते हैं:-

Start -> Control Panel -> Mouse -> Pointers tab -> customize menu में आप विभिन्न cursor view का चयन कर सकते हैं -> Click on ‘Apply’ and ‘OK’.

Desktop क्या है?

Desktop वह है जिसे आप अपने computer screen पर देखते हैं जब आपके पास कोई window नहीं होती। यह एक ठोस रंग(solid color) हो सकता है, या यह ग्राफिक्स(graphics) हो सकता है। Desktop पर, icons होते है, जैसे “My Computer” और “Recycle Bin”।

Dialog box क्या है?

यह एक छोटी सी Window है जो आपका ध्यान आकर्षित करती  है (आमतौर पर उपयोगकर्ता से पूछने के लिए कि Do you want to continue? इसका उपयोग किया जाता है)। program को जारी रखने से पहले आपको Dialog box में पूछे गए प्रश्न का उत्तर देना होगा  Dialog box में छोटा होता है या इसमें अधिकतम बटन नहीं होते| और taskbar  पर दिखाई नहीं देता है। यह अपने “parent program” का केवल एक हिस्सा है। अधिकांश Dialog box में एक cancel button होता है।

Dial-up Networking क्या है?

एक दूरस्थ साइट नेटवर्क(Remote site network) में dial करने के लिए एक Modem का उपयोग करना Dial-up Networking है|

Start -> Control Panel -> Phone और Modem

Double-click क्या है?

आप अपने माउस पॉइंटर को किसी object पर ले जाएं, फिर बाएँ माउस बटन(left mouse button) को दो बार दबाएं या click करे इसे double click कहा जाता है| |डबल क्लिक करते समय mouse को move  न करे। यदि आप डबल-क्लिक करते समय mouse को move करते  हैं, तो आप object को Double-click करने के बजाय drag करते हैं।

उदाहरण: Folder खोलते समय आप double click करते हैं।

Download क्या है?

BBS, FTP site या remote computer से file को पुनर्प्राप्त (Retrieve) करना।

Drag क्या है?

जिस object को आप drag करना चाहते है, उसके ऊपर माउस पॉइंटर को ले जाएँ, फिर बाएँ माउस बटन(left mouse button) को दबाए रखें। माउस पॉइंटर (और ऑब्जेक्ट) को उस स्थान पर ले जाएँ जहाँ आप अपने object को रखना  चाहते हैं, फिर माउस बटन को छोड़ दे। यह context के आधार पर object को नए स्थान पर  कॉपी करेगा।

Save और Save As में क्या अंतर है?

जब आप किसी मौजूदा दस्तावेज़ (existing document) को अपडेट करते है, तो SAVE का उपयोग करते है|

जब आप किसी मौजूदा दस्तावेज़ (existing document) से एक नया दस्तावेज़(new document) बनाते है, तो SAVE AS का उपयोग करते है| यदि आप मौजूदा दस्तावेज़(existing document) से एक नया दस्तावेज़(new document) बनाते है, तो यह आपके  मूल दस्तावेज़ (original document) को उसके मूल प्रारूप(original format) में रखेगा और नए data के साथ एक नया दस्तावेज़(new document) बना देगा।

उदाहरण: नोटपैड खोलें -> कुछ टाइप करें -> फ़ाइल पर क्लिक करें -> save as करे (Open Notepad -> Type something -> Click on File -> Save As) । यह file का नाम (sample.txt) पूछकर file को save करेगा  यदि आप file को update  करना चाहते हैं तो File -> Save करे। 

Drag and drop क्या है?

जब आप अपने mouse से एक बार किसी object पर click करते हैं और उसे hold करते हैं, साथ ही साथ  उस item को एक अलग स्थान पर ले जाते हैं तो आप उस object को Drag and drop करते है| 

हम अपने कंप्यूटर के बारे में बुनियादी जानकारी (ऑपरेशन सिस्टम, रैम, सीपीयू, ड्राइवर आदि) कैसे खोज सकते हैं?

हम अपने कंप्यूटर के बारे में बुनियादी जानकारी नीचे दिए गए चरणों(steps) का उपयोग कर प्राप्त कर सकते हैं:

  • My computer icon पर राइट क्लिक करें।
  • Properties पर क्लिक करें।
  • General tab आपको  प्रोसेसर और रैम की जानकारी दिखाएगा
  • और Hardware Tab -> Device Manger आपके साथ computer से जुड़े पूरे हार्डवेयर संसाधनों(hardware resources) को दिखाएगा|

ड्रॉप-डाउन सूची (Drop-down list) क्या है?

यह File menu जैसा एक डायलॉग बॉक्स है जिसमें कई commands होती है और यह आप किसी एक command को चुन सकते है| उदाहरण: Menu box  में पहले से ही कई देश हैं और वहां से आपको एक (जैसे भारत) का चयन करने की आवश्यकता है तो आप चुन सकते है|

ड्राइव क्या है?

यह एक डेटा स्टोरेज डिवाइस(data storage device ) है। इसमें आपकी CD-ROM ड्राइव, फ्लॉपी डिस्क ड्राइव और हार्ड डिस्क ड्राइव (C Drive, D Drive आदि) शामिल हैं।

error: Content is protected !!