एम् एस एक्सेल 2013

Data Types in MS Excel 2013

एमएस एक्सेल 2013 में डेटा प्रकार (Data Types in MS Excel 2013)

जब आप कोई नई फ़ाइल बनाते हैं, तो वर्कशीट में सभी कक्ष सामान्य प्रकार के होते हैं। इसका अर्थ यह है कि जब आप कोई नया मान डालते हैं, तो एक्सेल यह अनुमान लगाने का प्रयास करता है कि आप किस प्रकार का टेक्स्ट दर्ज करना चाहते हैं जैसे – Text, Number, Currency, Date, Time इत्यादि।

किसी एक्सेल वर्कशीट में कई प्रकार के डाटा भरे जा सकते हैं वर्कशीट के किसी सैल में किसी विशेष प्रकार का डाटा भरने के लिए हमें उस सैल को वह डाटा स्टोर करने और ठीक तरह से दिखाने के लिए फॉर्मेट करना पड़ता हैं सैलों को फॉर्मेट करने से पहले डाटा टाइप को ठीक से समझ लेना आवश्यक हैं|

  • सबसे पहले आप उस Cell को सिलेक्ट करे जिसमे आप Data type बदलना चाहते हैं|
  • इसके बाद cell पर Right click करे| Drop down menu से Format cells option का चयन करें|

  • Format cells डायलॉग बॉक्स दिखाई देंगा अब आप जो भी Format बदलना चाहते हैं उस पर क्लिक करें|

एक्सेल में बारह प्रकार के डाटा टाईप होते है। लेकिन उनमें से कुछ डाटा टाइप ही अधिक महत्वपूर्ण हैं एक्सेल में मुख्यतः निम्नलिखित डाटा टाइप उपयोग में लाये जाते हैं जो निम्न है।


General

इस डेटा टाईप का प्रयोग सभी प्रकार के डाटा को स्टोर करने के लिए किया जाता है। यह एक काॅमन डाटा टाईप है। जैसे – A to Z अक्षर, 0 to 9 नम्बर, चिन्ह, दिनांक, समय आदि |

Related Post

Text

टेक्स्ट एक्सेल में एकमात्र डेटा प्रकार है जो डिफ़ॉल्ट रूप से उपलब्ध होता है। इस डेटा टाईप का प्रयोग टेक्स्ट से सम्बंधित फॉर्मेट को बदलने के लिए किया जाता हैं इसमे गणितीये गणनायें नही की जा सकती है।

Number

 इस डेटा टाईप का प्रयोग केवल अंको (0 से  9 तक), दशमलव के अंको को सेट करने के लिए किया जाता हैं। इस प्रकार के डेटा में पूर्णांक (integers), अंश (fractions), प्रतिशत (percentages), मुद्रा (currency), और अन्य प्रकार के आंकड़े शामिल हैं। अधिकांश वर्कशीट्स में ये सबसे आम डेटा प्रकार हैं।

Currency

इस डेटा टाईप का प्रयोग करेंसी से सम्बंधित फॉर्मेट को बदलने के लिए किया जाता हैं इसमें दशमलव के अंक एवं करेंसी चिन्ह को सेट करना होता है।
जैसे – Rs. 15,000, $500, Rs. 1500.00, Rs. 15000

Date

इस डेटा टाईप का प्रयोग डेट से सम्बंधित फॉर्मेट को बदलने के लिए किया जाता हैं इसमें डेट के फाॅर्मट को सिलेक्ट करना होता है।
जैसे – dd/mm/yyyy, mm/dd/yyyy, yyyy/dd/mm, 23-July-2016, 23 july.

Time

 इस डेटा टाईप का प्रयोग टाईम से सम्बंधित फॉर्मेट को बदलने के लिए किया जाता हैं इसमें टाईम के फाॅर्मट को सिलेक्ट करना होता है।


Percentage

इस डेटा टाईप का प्रयोग Percentage से सम्बंधित फॉर्मेट को बदलने के लिए किया जाता हैं इसमें दशमलव के अंको को भी सेट करना होता है। इसमें Percentage चिन्ह आता है।

percentage
Scientific

इस डेटा टाईप में नंबर प्रकार के डाटा को स्टोर किया जाता है। इसमें दशमलव के अंको को सेट करना होता है।

Special

इस डेटा टाईप का प्रयोग विशेष प्रकार के डाटा को स्टोर करने के लिए किया जाता है। जिप कोड एवं फोन नंबर आदि को स्टोर किया जाता है।


Accounting

इस डेटा टाईप का प्रयोगअकाउंट से सम्बंधित डाटा को स्टोर करने के लिए किया जाता है। इसमें दशमलव के अंको को सेट करना होता है एवं करेंसी का चिन्ह चुनना पडता है।

Custom

इस डेटा टाईप में आवश्यकता के अनुसार डाटा के प्रकार को सेट कर सकते है।

 

Related Post