अंतर

“एंटीवायरस” और “इंटरनेट सिक्योरिटी” में अंतर

“एंटीवायरस” और “इंटरनेट सिक्योरिटी” में अंतर
(Difference between Antivirus and Internet Security)

“एंटीवायरस” और “इंटरनेट सिक्योरिटी” एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो सिस्टम से दुर्भावनापूर्ण कार्यक्रमों (malicious programs) की पहचान करता है और उन्हें हटाता है उनके बीच कुछ समानताएँ और भिन्नताएँ हैं। एक बड़ा अंतर यह है कि एंटीवायरस कंप्यूटर को वायरस से बचाता है जबकि, इंटरनेट सुरक्षा स्पाइवेयर, वायरस, फ़िशिंग, स्पैम और ईमेल अटैचमेंट से सुरक्षा प्रदान करती है।

इस पोस्ट में आप जानेंगे-
  1. “एंटीवायरस” और “इंटरनेट सिक्योरिटी” का तुलना चार्ट
  2. “एंटीवायरस” और “इंटरनेट सिक्योरिटी” की परिभाषा
  3. “एंटीवायरस” और “इंटरनेट सिक्योरिटी” में मुख्य अंतर
  4. “एंटीवायरस” और “इंटरनेट सिक्योरिटी” में समानताएँ
  5. निष्कर्ष

“एंटीवायरस” और “इंटरनेट सिक्योरिटी” का तुलना चार्ट

तुलना का आधार
एंटीवायरस
इन्टरनेट सिक्यूरिटी
अर्थसॉफ्टवेयर जो सिस्टम से दुर्भावनापूर्ण कार्यक्रमों (malicious programs) की पहचान करता है और उन्हें हटाता हैएंटीवायरस की सभी सुविधाएँ और कुछ अतिरिक्त सुविधाएँ जैसे Firewalls, Anti spyware, आदि। उपयोगकर्ता को पूरी सुरक्षा प्रदान करते हैं|
सुरक्षा के खिलाफViruses, Worms, and Trojan HorsesPhishing, Viruses, Spywares, Spam and email attachments
फ़ायरवॉलशामिल नहीं होते हैं|शामिल होते हैं|
लागतनि: शुल्क या कम लागतएंटीवायरस से महंगा
माता पिता का नियंत्रणनहींहाँ

एंटीवायरस की परिभाषा

एंटीवायरस एक सॉफ्टवेयर है जो हमारे कंप्यूटर को वायरस (Virus), वर्म्स (Worms) और ट्रोजन हॉर्स (Trojan Horse) से बचाता है। एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर फ़ाइलों के व्यवहार पर नज़र रखता है और जाँचता है कि यह एक दुर्भावनापूर्ण प्रोग्राम (malicious program) है या नहीं। एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर में मौजूद ऑटो-अपडेट फ़ीचर कंप्यूटर को खोजते ही नए वायरस से बचाने में मदद करता है। यह वायरस के लिए हार्ड-डिस्क और बाहरी मीडिया को खोजता है और यदि कोई वायरस होता हैं तो यह उसे हटा देता है। यदि दस्तावेज़ दुर्भावनापूर्ण हो जाता है, तो उसे हटा दिया जाता है या उसकी मरम्मत की जाती है। AVG, Avast, Norton, Kaspersky कुछ ऐसे एंटीवायरस सॉफ्टवेयर हैं जो हमारे सिस्टम को सुरक्षित रखते हैं।

इंटरनेट सुरक्षा की परिभाषा

इंटरनेट सुरक्षा वायरस, फ़िशिंग, स्पाईवेयर, ईमेल अटैचमेंट और स्पैम के विरुद्ध सुरक्षा और गोपनीयता प्रदान करती है। यह सभी इंटरनेट आधारित खतरों से निपटता है और साइबर हमलों से रक्षा करता है। सिस्टम को ऑनलाइन हमलों से बचाने के लिए इसमें फ़ायरवॉल, एंटीवायरस, अभिभावक नियंत्रण और ईमेल सुरक्षा शामिल है। यह इंटरनेट पर भेजे गए डेटा की सुरक्षा करता है, जैसे क्रेडिट कार्ड नंबर, पासवर्ड, ऑनलाइन संचार, वित्तीय विवरण, फोटोग्राफ और बैंक खाते का विवरण। 

“एंटीवायरस” और “इंटरनेट सिक्योरिटी” में मुख्य अंतर

एंटीवायरस एक ऐसा सॉफ़्टवेयर है जो सिस्टम से वायरस या संक्रमित फ़ाइलों का पता लगा सकता है और हटा सकता है जबकि इंटरनेट सुरक्षा एक सूट है जिसमें उपयोगकर्ताओं को इंटरनेट से होने वाले खतरों से बचाने के लिए विभिन्न एप्लीकेशन हैं।एंटीवायरस कंप्यूटर को वायरस से बचाता है, जबकि, इंटरनेट सुरक्षा सूट स्पाइवेयर, स्पैम, फ़िशिंग, कंप्यूटर वर्म्स, वायरस और अन्य उन्नत मैलवेयर से सिस्टम की सुरक्षा करता है।एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर की तुलना में इंटरनेट सुरक्षा महंगी है।एंटीवायरस आवश्यक सुरक्षा प्रदान करता है, जबकि, इंटरनेट सुरक्षा इंटरनेट खतरों से सुरक्षा प्रदान करती है।दोनों उपयोगकर्ता को असुरक्षित वेबसाइटों के बारे में चेतावनी देते हैं, लेकिन इंटरनेट सुरक्षा URL को ब्लॉक कर देती है।



“एंटीवायरस” और “इंटरनेट सिक्योरिटी” में समानताएँ

एंटीवायरस और इंटरनेट सिक्योरिटी दोनों वायरस के लिए हार्ड डिस्क और यूएसबी ड्राइव की जांच करते हैं और जो भी पाया जाता है उसे हटा देते हैं।वे असुरक्षित साइटों के बारे में चेतावनी देते हैं जो एक उपयोगकर्ता खोलता है।दोनों में एक “ऑटो अपडेट” सुविधा है।वे आपके कंप्यूटर से वायरस और स्पाइवेयर को ब्लॉक और निकालने की क्षमता रखते हैं।

निष्कर्ष

एंटीवायरस और इंटरनेट सुरक्षा दोनों तेज हैं और दुर्भावनापूर्ण कार्यक्रमों से सुरक्षा प्रदान करते हैं। इसके अलावा, इंटरनेट सुरक्षा अधिक मजबूत है क्योंकि इसमें एंटीवायरस की सभी सुविधाएँ और साथ ही सिस्टम की सुरक्षा के लिए कुछ अतिरिक्त सुविधाएँ हैं। यह असुरक्षित साइटों के बारे में चेतावनी देता है और URL को भी ब्लॉक करता है।

सिलेबस के अनुसार नोट्स
DCA, PGDCA, O Level, ADCA, RSCIT, Data Entry Operator
यहाँ क्लिक करें