अंतर

इंटरनेट और इंट्रानेट में अंतर

इंटरनेट और इंट्रानेट में अंतर (Difference Between Internet And Intranet)

हम में से अधिकांश लोग इंटरनेट और इंट्रानेट की शर्तों के बीच भ्रमित हो जाते हैं। यद्यपि उनके बीच बहुत अधिक असमानता मौजूद है, इनमें से एक अंतर यह है कि इंटरनेट सभी के लिए खुला है और सभी के द्वारा एक्सेस किया जा सकता है, जबकि, इंट्रानेट को निजी तौर पर ही प्रयोग किया जा सकता हैं|

 

इस पोस्ट में आप जानेंगे-
  1. इंटरनेट और इंट्रानेट का तुलना चार्ट
  2. इंटरनेट और इंट्रानेट की परिभाषा
  3. इंटरनेट और इंट्रानेट में मुख्य अंतर
  4. इंटरनेट और इंट्रानेट में समानताएँ
  5. निष्कर्ष

इंटरनेट और इंट्रानेट का तुलना चार्ट

तुलना का आधार
इन्टरनेट
इंट्रानेट
आशयकंप्यूटर के विभिन्न नेटवर्क को एक साथ जोड़ता हैयह इंटरनेट का एक हिस्सा है जो किसी विशेष फर्म के निजी स्वामित्व में है
सरल उपयोगकोई भी इंटरनेट का उपयोग कर सकता हैकेवल संगठन के सदस्यों द्वारा ही इसका प्रयोग किया जा सकता हैं|
सुरक्षाइंट्रानेट की तुलना में उतना सुरक्षित नहीं हैयह अधिक सुरक्षित हैं|
उपयोगकर्ता की संख्याअसीमितसीमित
ट्राफिकअधिककम
नेटवर्क का प्रकारइन्टरनेट एक सार्वजनिक नेटवर्क हैं|इंट्रानेट एक प्राइवेट नेटवर्क हैं|
दी हुई जानकारीअसीमित, और सभी द्वारा देखा जा सकता है|सीमित, और एक संगठन के सदस्यों के बीच प्रसारित करता है|
सर्वर की संख्याइंटरनेट पर हजारों सर्वर कार्य कर रहे होते हैं।इंट्रानेट में सर्वर की संख्‍या सी‍मित होती हैं।
नेटवर्कइंटरनेट नेटवर्को का नेटवर्क हैं। इसमें विभिन्‍न प्रकार के नेटवर्को (LAN, MAN, WAN) को मिलाकर एक नेटवर्क तैयार किया जाता हैं।इंट्रानेट मुख्‍य रूप से लोकल एरिया नेटवर्क (LAN) से मिलकर बना होता हैं।
मालिकइन्टरनेट का कोई भी मालिक नहीं होता हैं|इंट्रानेट का कोई न कोई मालिक अवश्य होता हैं|
वेब स्पेसइंटरनेट पर किसी साइट को चलाने के लिये पहले इस साइट को वेब सर्वर पर अपलोड करने के लिये Web Space की आवश्‍यकता होती हैं। इसके लिए अलग अलग सर्वर की सेवाऍ ली जाती हैं।इंट्रानेट पर किसी साइट को अपलोड करने के लिए Web Space की आवश्‍यकता नहीं होती हैं। अपितु उसमें प्रयोग होने वाले सर्वर से ही काम किया जाता हैं।
प्रयोगइसका प्रयोग बडे पैमाने पर किया जाता है।इसका प्रयोग छोटे पैमाने पर किया जाता है।

इंटरनेट की परिभाषा

इंटरनेट एक ग्लोबल नेटवर्क है इंटरनेट विभिन्न LAN, MAN और WAN का संग्रह है जो एक कनेक्शन स्थापित करता है और विभिन्न कंप्यूटरों के बीच सूचनाओ का आदान प्रदान करता है। यह किसी भी जानकारी जैसे डेटा, ऑडियो, वीडियो आदि को भेजने और प्राप्त करने के लिए वायर्ड और वायरलेस दोनों प्रकार के संचार का उपयोग करता है। यहाँ, डेटा “फाइबर ऑप्टिक केबल” के माध्यम से ट्रेवल करता है, जो टेलीफोन कंपनियों के स्वामित्व में है।



आजकल हर कोई इंटरनेट का उपयोग सूचना प्राप्त करने, कम्युनिकेशन करने और नेटवर्क पर डेटा स्थानांतरित करने के लिए करता है। यह एक सार्वजनिक नेटवर्क है जिसका उपयोग करके कंप्यूटर एक दूसरे से जुड़ सकते हैं और रिले कर सकते हैं। यह उपयोगकर्ता को सूचना का एक उत्कृष्ट स्रोत प्रदान करता है।

इंट्रानेट की परिभाषा

इंट्रानेट इंटरनेट का एक हिस्सा है जो निजी तौर पर प्रयोग किया जाता है। इंट्रानेट ज्यादातर LAN, MAN या WAN है यह सभी कंप्यूटरों को एक साथ जोड़ता है और नेटवर्क के भीतर फाइलों और फ़ोल्डरों तक पहुंच प्रदान करता है। इसमें अनजान उपयोगकर्ता को नेटवर्क तक पहुंचने से बचने के लिए सिस्टम के आसपास एक फ़ायरवॉल होता है। इसमें केवल अधिकृत उपयोगकर्ताओं को नेटवर्क तक पहुंचने की अनुमति है।

इसके अलावा, इंट्रानेट का उपयोग कंप्यूटर को जोड़ने और फर्म के भीतर डेटा, फ़ाइलों या दस्तावेजों को प्रसारित करने के लिए किया जाता है। यह जानकारी और फ़ोल्डर्स को शेयर करने का एक सुरक्षित तरीका है क्योंकि संगठन के भीतर नेटवर्क अत्यधिक सुरक्षित और प्रतिबंधित होता है। यह विभिन्न सेवाओं जैसे ईमेल, सर्च, डेटा संग्रहण आदि का प्रतिपादन करता है।

इंटरनेट और इंट्रानेट के बीच महत्वपूर्ण अंतर

  • इंटरनेट असीमित जानकारी प्रदान करता है जिसे हर कोई देख सकता है जबकि, इंट्रानेट सीमित होता हैं इसमें डेटा संगठन के भीतर प्रसारित होता है।
  • इंटरनेट सभी को पहुँच प्रदान करता है, जबकि, इंट्रानेट को पहुच प्रदान नहीं करता है।
  • इंटरनेट का स्वामित्व किसी एक या एक से अधिक संगठन के पास नहीं होता है, जबकि, इंट्रानेट एक निजी नेटवर्क है जो एक फर्म या एक संस्थान से संबंधित है।
  • इंटरनेट सभी के लिए उपलब्ध है जबकि, इंट्रानेट प्रतिबंधित है।
  • इंटरनेट की तुलना में इंट्रानेट सुरक्षित होता है।

इंटरनेट और इंट्रानेट के बीच समानताएं

  • इंटरनेट और इंट्रानेट दोनों को किसी भी ब्राउज़र का उपयोग करके एक्सेस किया जा सकता है।
  • डेटा ट्रांसफर करने के लिए वे इंटरनेट प्रोटोकॉल का इस्तेमाल करते हैं।
  • दोनों का उपयोग नेटवर्क पर उपयोगकर्ताओं के साथ जानकारी शेयर करने के लिए किया जाता है।

निष्कर्ष

इंटरनेट और इंट्रानेट दोनों के समान पहलू और असमानताएं हैं। इंटरनेट विभिन्न LAN, MAN और WAN का संग्रह है, जबकि, इंट्रानेट ज्यादातर LAN, MAN या WAN है। एक इंट्रानेट इंटरनेट की तुलना में सुरक्षित है क्योंकि उपयोगकर्ता लॉगिन नियमित अंतराल पर अद्यतन करता रहता है और यह एक संगठन तक सीमित होता है।

सिलेबस के अनुसार नोट्स
DCA, PGDCA, O Level, ADCA, RSCIT, Data Entry Operator
यहाँ क्लिक करें