अंतर

लिनक्स और विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में अंतर

लिनक्स और विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में अंतर
(Difference between Linux and Windows Operating System)

लिनक्स और विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के बीच अंतर यह है कि लिनक्स पूरी तरह से नि: शुल्क है, जबकि विंडोज़ विपणन योग्य (Marketable) ऑपरेटिंग सिस्टम है और महंगा है। ऑपरेटिंग सिस्टम एक प्रोग्राम है जिसका उद्देश्य कंप्यूटर हार्डवेयर को नियंत्रित करना है और यह उपयोगकर्ता और हार्डवेयर के बीच मध्यस्थता का कार्य करता हैं अर्थात इन्हें जोड़ने का कार्य करता हैं|

लिनक्स एक ओपन सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम है जहाँ उपयोगकर्ता सोर्स कोड तक पहुँच सकते हैं और सिस्टम का उपयोग करके कोड में सुधार कर सकते हैं। दूसरी ओर, विंडोज़ में, उपयोगकर्ता सोर्स कोड तक नहीं पहुंच सकते हैं, और यह एक लाइसेंस प्राप्त ऑपरेटिंग सिस्टम है।

इस पोस्ट में आप जानेंगे-
  1. लिनक्स और विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का तुलना चार्ट
  2. लिनक्स और विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम की परिभाषा
  3. लिनक्स और विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में मुख्य अंतर
  4. निष्कर्ष

लिनक्स और विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का तुलना चार्ट

तुलना का आधार
लिनक्स
विंडोज
लागतनिःशुल्कमहंगा
ओपन सोर्सहाँनहीं
अनुकूलनहाँनहीं
सुरक्षाअधिक सुरक्षितवायरस और मैलवेयर के हमलों के लिए कमजोर।
बूटिंगप्राइमरी या तार्किक विभाजन।केवल प्राइमरी विभाजन
उपयोग करने वाली डायरेक्टरी का पृथक्करणबैकस्लैशफॉरवर्ड स्लैश
फाइल नामकेस सेंसेटिवकेस इनसेंसेटिव
फाइल सिस्टम्सEXT2, EXT3, EXT4, Reisers FS, XFS और JFSFAT, FAT32, NTFS और ReFS
प्रयुक्त कर्नेल का प्रकारमोनोलिथिक कर्नेलमाइक्रो कर्नल

लिनक्स की परिभाषा

लिनक्स यूनिक्स स्टैंडर्ड के आधार पर एक फ्री और ओपन सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम है। यह प्रोग्रामिंग इंटरफेस के साथ-साथ यूनिक्स आधारित सिस्टम के साथ संगत यूजर इंटरफेस प्रदान करता है और बड़ी विविधता वाले एप्लिकेशन प्रदान करता है। लिनक्स प्रणाली में कई अलग-अलग विकसित तत्व होते हैं, जिसके परिणामस्वरूप यूनिक्स प्रणाली पूरी तरह से संगत है और प्रोपरायटरी कोड से मुक्त है।



लिनक्स में विभिन्न फाइल सिस्टम को नियंत्रित करने के लिए abstract layer का उपयोग किया जाता है, लेकिन उपयोगकर्ताओं के लिए, फाइल सिस्टम एक श्रेणीबद्ध डायरेक्टरी ट्री (hierarchical directory tree) की तरह दिखता है। यह नेटवर्क्ड, डिवाइस-ओरिएंटेड और वर्चुअल फाइल सिस्टम को भी सपोर्ट करता है। डिस्क स्टोरेज को एक पेज कैश के माध्यम से एक्सेस किया जाता है जो वर्चुअल मेमोरी सिस्टम के साथ एकीकृत होता है। विभिन्न प्रक्रियाओं के बीच शेयर डेटा के दोहराव को कम करने के लिए मेमोरी मैनेजमेंट सिस्टम पेज शेयरिंग और कॉपी-ऑन-राइट का उपयोग करता है।Ubuntu 17.10 लिनक्स फैमिली ऑपरेटिंग सिस्टम की नवीनतम रिलीज़ है।

विंडोज की परिभाषा

विंडोज एक लाइसेंस आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसमें सोर्स कोड अप्राप्य होता है। यह उन व्यक्तियों के लिए डिज़ाइन किया गया है जिनके पास कंप्यूटर प्रोग्रामिंग ज्ञान नहीं है यह उपयोग करने के लिए बहुत सरल है।

विंडोज 10 (1709) माइक्रोसॉफ्ट विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का नया लेटेस्ट वर्जन है। इसका डिफ़ॉल्ट यूजर इंटरफेस विंडोज शेल (ग्राफिकल) है। यह पुराने वर्जन्स में हाइब्रिड कर्नेल का उपयोग करता है माइक्रो कर्नेल ज्यादातर उपयोग किया जाता है।

लिनक्स और विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के बीच महत्वपूर्ण अंतर

  • लिनक्स फ्री और ओपन सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम है जबकि विंडोज एक वाणिज्यिक ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसका सोर्स कोड प्राप्त नहीं किया जा सकता है।
  • लिनक्स उपयोगकर्ता सोर्स कोड में सुधार कर सकता है और इसके रूप और अनुभव को बदल सकता है। जबकि विंडोज में यूजर सोर्स कोड को नहीं बदल सकता हैं|
  • लिनक्स विंडोज की तुलना में उच्च सुरक्षा प्रदान करता है क्योंकि लिनक्स ओपन सोर्स है।
  • विंडोज को प्राइमरी पार्टीशन से बूट किया जा सकता हैं। इसके विपरीत, लिनक्स को प्राइमरी या तार्किक पार्टीशन से बूट नहीं किया जा सकता है।
  • डायरेक्टरी का पृथक्करण विंडोज में एक बैकस्लैश का उपयोग करके किया जाता है। इसके विपरीत, लिनक्स में, इन्हें फॉरवर्ड स्लैश का उपयोग करके अलग किया जाता है।
  • लिनक्स में, फ़ाइल नाम case sensitive होते हैं जबकि विंडोज़ फ़ाइल नाम case insensitive होते हैं।
  • लिनक्स एक मोनोलिथिक कर्नेल का उपयोग करता है जो अधिक चलने वाले स्थान का उपभोग करता है जबकि विंडोज माइक्रो कर्नेल का उपयोग करता है जो कम जगह लेता है लेकिन सिस्टम चलाने की दक्षता लिनक्स की तुलना में कम है।

निष्कर्ष

लिनक्स और विंडोज दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम के अपने फायदे और नुकसान हैं। विंडोज का उपयोग करना सरल है, लेकिन एक फ्री और ओपन सोर्स ओएस नहीं है, जबकि लिनक्स फ्री और ओपन सोर्स है, अनुकूलन योग्य और सुरक्षित हैं|

सिलेबस के अनुसार नोट्स
DCA, PGDCA, O Level, ADCA, RSCIT, Data Entry Operator
यहाँ क्लिक करें