अंतर

वेब पेज और वेबसाइट में अंतर

वेब पेज और वेबसाइट में अंतर (Difference between Web page and Website)

वेब पेज और वेबसाइट प्रासंगिक लेकिन अलग-अलग शब्द हैं। वेब पेज को एक एकल इकाई माना जा सकता है जबकि एक वेबसाइट वेब पेजों का एक संयोजन है। वेब पेज HTTP के माध्यम से एक्सेस किया जाता है, जबकि वेबसाइट HTTP और DNS प्रोटोकॉल का उपयोग किया जाता है। वेबसाइट पर वेब पेज को दूसरे पेज से जोड़ने के लिए वेब पेज में नेविगेशनल लिंक होते हैं। वेबसाइट में सामग्री वेब पेज के अनुसार बदलती है जबकि वेब पेज में अधिक विशिष्ट जानकारी होती है।

इस पोस्ट में आप जानेगे-
  • वेब पेज और वेबसाइट का तुलना चार्ट
  • वेब पेज और वेबसाइट की परिभाषा
  • वेब पेज और वेबसाइट में मुख्य अंतर
  • निष्कर्ष

वेब पेज और वेबसाइट का तुलना चार्ट

तुलना का आधार
वेब पेज
वेबसाइट
बुनियादीवेब पेज वेबसाइट का एक हिस्सा है जिसमें अन्य वेब पेजों के लिंक शामिल हैं।वेबसाइट संबंधित वेब पेजों का एक समूह है जो एक विशिष्ट URL को संबोधित किया जाता है।
प्रस्तुतएक अद्वितीय URL द्वारा।यदि वे विभिन्न दस्तावेज़ों में रहते हैं, तो कई वेब पेजों का एक ही नाम हो सकता है।
उपयोगयह सामग्री प्रदर्शित करने के लिए उपयोग की जाने वाली जगह है।यह एक सामग्री है जिसे एक वेबसाइट पर प्रदर्शित किया जाना है।
एक्सटेंशनवेबसाइट के URL में कोई एक्सटेंशन का उपयोग नहीं किया गया है।वेब पेज URL में एक एक्सटेंशन होता है।
पता निर्भरतावेबसाइट का पता वेब पेज के पते पर निर्भर नहीं करता है।वेब पेज का पता वेबसाइट के पते पर निर्भर करता है।
विकास की अवधिविकसित होने के लिए कम समय की आवश्यकता होती है क्योंकि यह एक वेबसाइट का एक हिस्सा है।आमतौर पर, वेब पेज की तुलना में अधिक समय लगता है।

वेब पेज की परिभाषा

वेब पेज को एक वेबसाइट के एकान्त पेज के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। जब कोई उपयोगकर्ता किसी वेबपेज को एक्सेस करना चाहता है, तो उसे सिंगल URL का उपयोग करके एक्सेस किया जा सकता है, और उस पेज को कॉपी और शेयर किया जा सकता है। वेबपेज देखने के लिए किसी वेबसाइट के विपरीत किसी भी नेविगेशन की आवश्यकता नहीं है। इसमें टेक्स्ट, ग्राफिक्स, ऑडियो, वीडियो, अन्य पेजों के लिए डाउनलोड करने योग्य हाइपरलिंक आदि हो सकते हैं। वेब ब्राउजर्स का उपयोग वेब पेज की सामग्री को सर्वर से कनेक्ट करने के माध्यम से प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है ताकि दूरस्थ फाइलों को प्रदर्शित किया जा सके। ये HTML, PHP, Python और Perl आदि जैसी प्रोग्रामिंग भाषा का उपयोग करके बनाई गई हैं। HTML पेजों में एक साधारण उपस्थिति है और यह इंटरैक्टिव नहीं है लेकिन लोड करने और ब्राउज़ करने के लिए कम समय का उपभोग करता है।

वेब पेज दो प्रकार के होते हैं- स्टेटिक वेब पेज और डायनामिक वेबपेज। स्टेटिक वेब पेज डिजाइनिंग में, जब कोई उत्पाद सूचना में कोई परिवर्तन प्राप्त करता है, तो परिवर्तन को वेबसाइट पर प्रतिबिंबित करना चाहिए। उस समय, एक व्यक्ति को प्रत्येक वेब पेज पर मैन्युअल रूप से बदलाव को शामिल करना चाहिए, और यह समय लेने वाली और थकाऊ प्रक्रिया है। जहां गतिशील वेब पेज में, उत्पाद जानकारी को संग्रहीत करने के लिए एक केंद्रीय डेटाबेस का उपयोग किया जाता है।

वेबसाइट की परिभाषा

वेबसाइट उन वेब पेजों का समूह है जो एक डोमेन के तहत इंटरनेट पर किसी स्थान पर रखे जाते हैं। उदाहरण के लिए, एक कंपनी की वेबसाइट में विभिन्न वेब पेज हो सकते हैं जैसे घर, हमारे बारे में, हमसे संपर्क करें, उत्पादों, सेवाओं और अन्य। यह एक वेब पते के माध्यम से सुलभ है। वेबसाइट को स्टेटिक वेब पेज या डायनामिक वेब पेज का उपयोग करके बनाया जा सकता है। एक वेबसाइट पर सामग्री विश्व स्तर पर देखी जाती है, जो विभिन्न व्यक्तियों के लिए समान रहती है। एक वेबसाइट को पहले एक सर्वर पर होस्ट किया जाना चाहिए ताकि इसे इंटरनेट पर एक्सेस किया जा सके।

वेबसाइटों को अनुक्रमित (Index) नहीं किया जा सकता है। सर्च इंजन क्रॉलर एक वेबसाइट के बजाय वेब पेज और इंडेक्स वेब पेज क्रॉल करते हैं। एक वेबसाइट एक वेबपेज से दूसरे पर नेविगेट की जाती है।

वेब पेज और वेबसाइट के बीच महत्वपूर्ण अंतर

  • वेबपेज एक वेबसाइट का एक स्वतंत्र हिस्सा है जिसमें वेबसाइट पर अन्य वेब पेजों के लिंक होते हैं। दूसरी ओर, एक वेबसाइट प्रासंगिक वेब पेजों का एक संग्रह है जो एक यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर को संबोधित किया जाता है।
  • प्रत्येक वेबसाइट में एक अद्वितीय URL होना चाहिए जबकि कई वेब पेजों में एक ही नाम हो सकता है जब तक कि वे विभिन्न दस्तावेजों में नहीं रहते।
  • वेबसाइट एक ऐसा स्थान है जो सामग्री को प्रदर्शित करने के लिए उपयोग किया जाता है। इसके विपरीत, एक वेबपेज एक सामग्री है जिसे वेबसाइट पर प्रदर्शित किया जाना है।
  • एक वेब पेज URL में HTML, htm, php आदि जैसे एक्सटेंशन होते हैं। वेबसाइट URL में कोई एक्सटेंशन नहीं होता है।
  • वेब पेज पते में डोमेन नाम का एक अभिन्न हिस्सा है, और यह एक वेबसाइट पर निर्भर करता है। इसके विपरीत, एक वेबसाइट का वेब पेज पते से कोई संबंध नहीं है।
  • वेबसाइट की डिजाइनिंग और डेवलपमेंट में वेबसाइट की तुलना में कम समय लगता है क्योंकि वेबसाइट में बहुत सारे वेब पेज होते हैं।

निष्कर्ष

एक वेबसाइट उन सभी सामग्रियों का प्रतिनिधित्व करती है जो ऑनलाइन रखी गई हैं और प्रत्येक प्रकार की फ़ाइल शामिल हैं। वेब पेज एक वेबसाइट का एक हिस्सा है जो एक वेबसाइट को चलाता है और इसे एक साथ रखता है।

सिलेबस के अनुसार नोट्स
DCA, PGDCA, O Level, ADCA, RSCIT, Data Entry Operator
यहाँ क्लिक करें


Rs. 50 जीतने का मौका
सब्सक्राइब करें और जीतें
यहाँ क्लिक करें