अंतर

ZIP और RAR में अंतर

ZIP और RAR में अंतर (Difference between ZIP and RAR)

कंप्यूटर की दुनिया में कई प्रकार के फ़ाइल फॉर्मेट मौजूद हैं, ZIP और RAR फॉर्मेट मुख्य रूप से भिन्न होते हैं ZIP एक स्टेंडर्ड फ़ाइल फॉर्मेट है जो किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा सक्षम है, लेकिन RAR फॉर्मेट को प्रोसेसिंग के लिए अन्य पूरक टूल की आवश्यकता होती है।

इस पोस्ट में आप जानेंगे-
  1. ZIP और RAR का तुलना चार्ट
  2. ZIP और RAR की परिभाषा
  3. ZIP और RAR में मुख्य अंतर
  4. निष्कर्ष

ZIP और RAR का तुलना चार्ट

तुलना का आधार
ज़िप (ZIP)
रार (RAR)
बुनियादीस्टेंडर्ड फ़ाइल फॉर्मेट विभिन्न कार्यान्वयन के साथ अच्छी तरह से काम करता है।प्रोपराय्ट्री फ़ाइल फॉर्मेट में इसके कामकाज के लिए तीसरे पक्ष के सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता होती है।
विकसितफिल काट्जयूजीन रोशल
आविष्कार19861993
सॉफ्टवेयर का समर्थनऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है।तृतीय-पक्ष सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता होती है।
कम्प्रेशन दरकमज्यादा
पासवर्ड-आधारित सुरक्षापासवर्ड-आधारित सुरक्षा प्रदान हैं|विंडोज और Macintosh द्वारा प्रदान नहीं किया गया
फाइल नाम एक्सटेंशन.ZIP और .ZIPx.RAR, .rev, .r00, .r01

जिप की परिभाषा

ZIP डेटा कम्प्रेशन के लिए स्टोर फ़ाइल फॉर्मेट है। इसमें एक या एक से अधिक फ़ाइलों या सब डायरेक्टरी का एक सेट होता है।.ZIP इसका फ़ाइल एक्सटेंशन होता हैं। फिल काट्ज ने इस फ़ाइल फॉर्मेट को 1989 में डेवलप किया था। जिप फाइलें मुख्य रूप से सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने के लिए उपयोग की जाती हैं जहां इसे स्थानांतरित करने से पहले, एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम के सभी घटकों को एक ही फाइल के अंदर इनकैप्सुलेट किया जाता है। यह प्रक्रिया या तरीका स्टोरेज स्पेस और समय के लिहाज से फायदेमंद है, जहां भेजी जाने वाली फाइल को स्टोरेज स्पेस की थोड़ी मात्रा का सेवन करके स्टोर किया जा सकता है। यह एक ही ZIP फ़ाइल के अंदर कई फ़ाइलों के पदानुक्रम और संगठन को बनाए रखने के साथ-साथ डाउनलोडिंग के समय को भी कम करता है।

जब उपयोगकर्ता इमेजेस के एक सेट के रूप में बड़ी संख्या में फ़ाइलों को शेयर और डाउनलोड करना चाहते हैं, तो ZIP फ़ाइलों का उपयोग भी किया जा सकता है। यदि प्रत्येक इमेज को व्यक्तिगत रूप से ईमेल द्वारा भेजा जाता है, तो प्रक्रिया में बहुत समय और प्रयास लगेगा। तो, ZIP फ़ाइल इस प्रकार की एप्लीकेशन के लिए एक बेहतर विकल्प है। विन जिप, फ्रीबाइट जिप, 7-जिप, IZArc, जैसे ZIP फ़ाइलों को बनाने के लिए कई कम्प्रेशन और अपघटन टूल विकसित किए गए हैं।

RAR की परिभाषा

RAR का मतलब रोशल आर्काइव के लिए होता है जो एक कंटेनर में एक या एक से अधिक प्रकार की फ़ाइलों को संग्रहीत करने के लिए उपयोग किया जाता है। RAR के अन्य एप्लीकेशन का प्रयोग फ़ाइल स्कैनिंग और एरर को रिकवर करने के लिए किया जाता हैं। हालाँकि, RAR फ़ाइल को बनाने के लिए एक विशिष्ट सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता होती है यानी WinRAR क्योंकि यह उस समय का एकमात्र सॉफ़्टवेयर था जिसे RAR फ़ाइलों के अपघटन के लिए लाइसेंस दिया गया था। ZIP के समान, RAR का उपयोग फ़ाइलों के कम्प्रेशन और परिवहन के लिए किया जाता है, जैसे फ़ाइल शेयर करने वाली वेबसाइट, कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर डाउनलोड करना और सॉफ़्टवेयर को डिस्ट्रीब्यूट करना|

डाउनलोड समय को कम करने के अलावा, RAR की कम्प्रेशन दरें अन्य आर्काइव फ़ाइल फॉर्मेट की तुलना में बहुत बड़ी हैं। WinRAR RAR के आर्काइव और आर्काइव प्रबंधक का एक 32-बिट विंडो आधारित सॉफ़्टवेयर है। WinRAR की महत्वपूर्ण विशेषताएं गहन सामान्य और मल्टीमीडिया कम्प्रेशन, ZIP कम्प्रेशन और अपघटन, बड़े पैमाने पर फ़ाइल नाम का समर्थन, प्रोग्रामेबल सेल्फ-एक्स्ट्रक्टिंग आर्काइव, प्रमाणीकरण, एन्क्रिप्शन, दोषपूर्ण आर्काइव की मरम्मत, एम्बेडेड हैं।

ZIP और RAR के बीच मुख्य अंतर

  • ZIP फॉर्मेट एक आर्काइव में फ़ाइलों के समूह को संग्रहीत करने के लिए प्रदान किया गया एक ओपन सोर्स स्टेंडर्ड है। दूसरी ओर, RAR ZIP के समान है, लेकिन मालिकाना फॉर्मेट के अंतर्गत आता है।
  • ZIP फॉर्मेट के ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ कई ज़िपिंग टूल दिए गए हैं। इसके विपरीत, RAR आर्काइव के लिए हमें कई फ़ाइलों को प्रोसेसिंग करने (संपीड़ित करने और विघटित करने) के लिए एक अतिरिक्त टूल की आवश्यकता होती है।
  • जब कम्प्रेशन दर की बात आती है, तो RAR फॉर्मेट ZIP फॉर्मेट की तुलना में कहीं अधिक बेहतर होता है क्योंकि यह किसी फ़ाइल को ZIP की तुलना में 11 प्रतिशत अधिक तक कॉम्प्रेस कर सकता है।
  • ZIP एक पासवर्ड आधारित सुरक्षा प्रदान करता है लेकिन RAR फॉर्मेट में उपयोगकर्ताओं को यह विशेषाधिकार प्राप्त नहीं होता है।
  • RAR AES-128 एन्क्रिप्शन विधि को रोजगार देता है। जैसा कि, ZIP 2.0 में एन्क्रिप्शन एल्गोरिथम लागू किया गया है।

निष्कर्ष

ZIP आर्काइव फॉर्मेट RAR की तुलना में अधिक प्रचलित और अत्यधिक उपयोग किया जाता है। यह कुछ विशेष कारण से प्रचलित है जैसे कि ZIP ओपन सोर्स है, हर ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ एक एम्बेडेड उपयोगिता के रूप में प्रदान किया गया है और RAR से पहले तैयार किया गया है जब कोई कुशल आर्काइव संबंधित फॉर्मेट मौजूद नहीं थे।