Operating System Windows

How to Change Mouse Setting

How to Change Mouse Setting

Mouse एक पॉइंटर इनपुट डिवाइस हैं यह एक GUI (Graphical user interface) device हैं जिसने कंप्यूटर के कार्य को सरल और आसान बना दिया हैं माउस कंप्यूटर का महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका हैं क्योकि कंप्यूटर पर Graphical कार्य करने, इमेज को सिलेक्ट करने, Drag and Drop करने, Right click करने, Double click करने, Content को सिलेक्ट करने आदि कार्यो के लिए माउस प्रयोग किया जाता हैं |


अब माउस का उपयोग ज्यादा होने लगा है, क्योंकि ज्यादातर यूजर्स के लिए कंप्यूटर को सिर्फ कीबोर्ड से कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है। भले ही कंप्यूटर पर सभी आवश्यक task को पूरा करने के लिए कीबोर्ड शॉर्टकट है, लेकिन माउस का उपयोग करना काफी आसान है। अधिकांश कंप्यूटर यूजर्स माउस का Use  सिर्फ क्लिक और स्क्रोल के लिए ही करते है।

आइये तो देखते हैं की माउस की सेटिंग को कैसे Change करें-

सबसे पहले Start पर क्लिक करें और Control Panel में जाएं। यहाँ आपको Mouse option दिखाई देगा उस पर क्लिक करें| क्लिक करते ही Mouse Properties window दिखाई देगी| जिसमे आपको कुछ Tab दिखाई देंगे जैसे – Buttons, Pointers, Pointer Option, wheel, hardware.

Buttons Tab in Mouse Properties

1. Switch between Primary and Secondary button

विंडोज को डिफ़ॉल्ट रूप से बाएं हाथ से काम करने वालें के यूजर्स के लिए कॉन्फ़िगर किया जाता हैं। इंडेक्सट फिंगर, जो माउस बटन पर क्लिक करने के लिए सबसे आसान उंगली है, उसे माउस के लेफ्ट बटन को क्लिक करने के लिए उपयोग किया जाता है, जिसके साथ प्रायमरी फ़ंक्शंस जुड़े होते हैं। मिडल फिंगर को माउस के राइट बटन को क्लिक करने के लिए उपयोग किया जाता है जिसके साथ सेकेंडरी फ़ंक्शंस जुड़े होते हैं।

लेकिन अगर आप लेफ्ट हैण्ड पर्सन हैं तो आप इन माउस बटन के फ़ंक्शंस को स्विच कर सकते है, ताकि आप प्रायमरी बटन को अपनी इंडेक्सन फिंगर से क्लिक कर सके।


Button टैब पर, “Switch primary and secondary buttons” के बगल में स्थित चेकबॉक्स पर क्लिक करें।

इसके बाद Apply और OK पर क्लिक करें।

2. Adjust Double Click speed

बहुत से यूजर्स डबल-क्लिक करने में कठिनाई का अनुभव करते हैं क्योंकि वे समय पर माउस बटन को दो बार क्लिक करने में असमर्थ होते हैं। विशेष रूप से वृद्ध व्यक्ति, जो दो बार माउस बटन पर क्लिक करने में काफी धीमें होते है। ऐसे मामलों में, डबल-क्लिक को पूरा करने के लिए समय की मात्रा को आप आसानी से बढ़ा सकते हैं।

यह करने के लिए, डबल क्लिक स्लाइडर को “Slow” की ओर मूव करें।


स्पीड टेस्ट  करने के लिए Yellow फ़ोल्डर आइकॉन के अंदर डबल क्लिक करें।

3. Use ClickLock option

हमारी फाइलें मूव करने के लिए और सिलेक्ट करने के लिए हम सभी ड्रैगिंग और ड्रॉपिंग की प्रोसेस करते ही हैं। यह कोई नई घटना नहीं है और हम इसे लगभग हर रोज करते हैं। जब आपको किसी आइटम को मूव करना होता हैं, तब आपको लेफ्ट माउस बटन को प्रेस करते हुए ड्रैग करने की आवश्यकता होती है। और ऐसे समय अगर आपने बीच में ही माउस के बटन को छोड दिया तो वह गलत जगह पर मूव हो जाता हैं।

लेकिन अब आपको ड्रैग करते समय माउस बटन प्रेस करके रखने कि आवश्यकता नहीं हैं। जैसा कि ClickLock फीचर का नाम हैं, इस ऑप्श न में आप क्लिक को लॉक करके रख सकते हैं।

Buttons टैब पर, ClickLock के अंतर्गत, ClickLock चेक बॉक्स को सिलेक्टर करें।

यदि आप किसी आइटम को ड्रैग करना चाहते हैं तो आप उस आइटम पर माउस के Left button को कुछ देर तक प्रेस करें और फिर जिस जगह पर इसे Move करना चाहते हैं उस जगह पर सिर्फ क्लिक कर दे एसा करते ही आपका आइटम Drop हो जायेगा यह फीचर आपको टेक्स्ट  सिलेक्ट करते समय और फाइल या फोल्डर मूव करते समय माउस बटन को प्रेस करके रखने से मुक्ति प्रदान करता है।

Clicklock सेटिंग को बदलना

आप ” Settings” बटन पर क्लिक करके क्लिक को लॉक करने के लिए आपको कितनी देर तक बटन दबाए रखना ज़रूरी है यह सेट कर सकते हैं।

इसके लिए स्केल को मूव करें और क्लिक लॉक होने से पहले आपको एक माउस बटन कितने देर पर दबाए रखना हैं यह सेट करें। फिर OK पर क्लिक करें। आप देखेंगे कि यह वास्तव में आरामदायक तरीका है सिलेक्ट करने या आइटम को मूव करने के लिए।

Pointer Option tab in Mouse Properties

1. Motion option in Mouse properties

Enhanced Pointer Precision मूल रूप से माउस एक्सेलेरेशन है यह माउस कि सेंसिटिविटी को बदलता है। यह माउस की स्पीड का कैलकुलेशन करता है और हाई स्पीड का पता चल जाने पर DPI को बढ़ाता है। इससे आपको पॉइंटर पर अधिक कंट्रोल मिलता है, विशेषकर जब आप पॉइंटर को छोटी दूरी पर मूव करते हैं।

गेम खेलते समय, आप Enhanced Pointer Precision को डिसेबल कर सकते हैं, क्योंकि यह फीचर माउस कि मूवमेंट्स को स्लो करता हैं। Enhanced Pointer Precision को डिसेबल करने पर गेम्स खेलते समय आपका माउस पर अधिक कंट्रोल रहेगा।

Pointer Options टैब में Enhanced Pointer Precision को अनचेक करें और Apply पर क्लिक करें।

2. Snap to Option in Mouse Properties

यदि आपके पास एक बड़ा मॉनिटर हैं या आप लैपटॉप के ट्रैक पैड का उपयोग कर रहे है, तो माउस को किसी डायलॉग बॉक्स तक ले जाने के लिए आपको काफी मेहनत करनी पडती हैं। 

इसके लिए सबसे पहले Pointers Options टैब को चुनें। Snap To सेक्शन में “Automatically Move Pointer to the Default Button in a Dialog Box” को चेक करें। यह ऑप्शन माउस पॉइंटर को किसी भी डायलॉग बॉक्स में दिखाई देने वाले मुख्य बटन पर ऑटोमेटिक आ जाता है। 

अब OK पर क्लिक करें।

3. Show Mouse Pointer

जब कुछ समय तक हम माउस को यूज नहीं करतें हैं, तब हम भूल जाते हैं कि माउस पॉइंटर कहां हैं। इस स्थिति में, हमें माउस पॉइंटर को सर्च करने के लिए माउस को मूव करना होता हैं। लेकिन, माउस पॉइंटर को ढूंढने के लिए मूव करने के बजाय, आप CTRL Key प्रेस करकें माउस पॉइंटर कि पोजिशन का पता लगा सकते हैं।

इसकी सेटिंग को एनेबल करने के बाद जब आप Ctrl कि प्रेस करेंगे, तब माउस पॉइंटर लगभग एक सेकंड के लिए टार्गेट सर्कल के साथ हाइलाइट हो जाता है।

Pointer Options टैब में, Visibility के अंदर ‘Show location of pointer when I press the CTRL key’ को चेक करें।

 

अगली बार, जब आपको पॉइंटर स्क्री न पर दिखाई नहीं देगा, तब CTRL कि प्रेस करने पर यह एक एनिमेशन के साथ दिखाई देगा।

Wheel Tab in Mouse properties

How to change Scrolling Speed

Mouse Properties में स्थित Wheel tab के द्वारा आप स्क्रोtल को फास्ट  या स्लोय सेट कर सकते हैं। Wheel टैब में, दो स्क्रॉलिंग ऑप्शआन होते हैं जिन्हेा आप बदल सकते हैं: Vertical Scrolling और Horizontal Scrolling। तेजी से स्क्रॉल करने के लिए, बस Vertical Scrolling ऑप्शलन में नंबर को बदले।

 

Latest update on Whatsapp




Download our Android App

Computer Hindi Notes Android App