MS Power Point

How to create a new Presentation

How to create a new Presentation in Presentation

पावर पाइंट माइक्रोसॉफ्ट आॅफिस का एक एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर है। जिसकी सहायता से प्रजेन्टेशन, ग्राफ्स, स्लाइड्स, हेण्डआउट एवं सभी प्रकार के प्रजेन्टेशन मटेरियल को तैयार किया जा सकता है। स्लाइडस एक इलेक्ट्रॉनिक प्रस्तुतिकरण है। जिसकी सहायता से हम अपने विचारो को बहुत अच्छी तरह से व्यक्त कर सकते है। इस प्रजेन्टेशन को कम्पयूटर स्क्रीन पर, Projector पर चला सकते है एवं बेव पर पब्लिश भी कर सकते है। इसका प्रयोग शिक्षा व्यवसाय, मेडिकल, Engineering एवं शोध के क्षेत्र मे किया जाता है। इसमें पहले से कई प्रकार के टेम्पलेट के डिजाइन स्टोर रहते हैं जिनका प्रयोग करके हम अपने प्रजेन्टेशन को कम समय में बहुत अच्छा तैयार कर सकते है। इसके अलावा इसमें विभिन्न प्रकार की फार्मेंटिंग एवं एनीमेशन की स्कीम रहती है। जिसका हम सीधे प्रयोग कर सकते है।


एक प्रजेंटेशन विभिन्‍न स्‍लाइडों का समूह होता हैं। उन समूहों को एक फाइल का रूप दिया जाता हैं। स्‍लाइड यह एक प्रकार से प्रजेंटेशन में पेज के रूप में काम करता हैं। जिसमें टेक्‍स्‍ट, चित्र या विभिन्‍न डाटा का संयोजन होता हैं।

पावर पांइट चालू करने के लिए

  1. Start बटन पर क्लिक करें।
  2. Program बटन को क्लिक करें।
  3. Microsoft PowerPoint विकल्‍प को क्लिक करें।

पावरपॉइंट का स्‍टार्टअप डायॅलॉग बॉक्‍स दिखाई देता हैं। जिसमें चार उपविकल्‍प होते हैं।

Auto Content Wizard

यह आपको स्‍लाइड बनाने में सहायता करता हैं, जिसमें पूर्वनिर्धारित स्‍लाइड के नमूने हैं। इस में अलग अलग विषयों पर स्‍लाइड का डाटा तथा लेआउट तैयार हैं, जैसे कोई वस्‍तु की मार्केटिंग के लिये, कंपनी के सलाना रिर्पोट इत्‍यादि। आपको सिर्फ जरूरतों को इसके बताये गये विकल्‍पों में डालना हैं। अब यह आप पर निर्भर हैं, कि उसमें दिये गये विकल्‍पों में किस तरह से सूचनाओं को डालते हैं। सूचनाओं के आधार पर यह विजार्ड अंतत: पृष्‍ठभूमि सहित विभिन्‍न घटकों के लिये निश्चित स्‍थान से युक्‍त स्‍लाइड बनाता हैं।

Design Template

इस विकल्‍प में स्‍लाइड का रंग संयोजन, लेआउट त‍था फान्‍ट का प्रारूप तैयार मिलता हैं। इसमें डिजाइन का संग्रह हैं जिसका प्रतिरूप प्रिव्‍यू बॉक्‍स में देख सकते हैं। लेकिन इसमें स्‍लाइड डाटा के बारे मे कोई जानकारी नही होती हैं।


Blank Presentation

इस में उसके नाम के अनुसार खाली स्‍लाइड आती हैं। जिसमें आप अपने काम के अनुसार डाटा डाल सकते हैं तथा उसका संयोजन कर सकते हैं।

Opening an existing Presentation

यह विकल्‍प पहले से बने प्रजेंटेशन को खोलने के लिए प्रयोग होता हैं। आपको फाइल की सूची दिखती हैं, उसमें से इच्छित फाइल को क्लिक करें। तथा OK बटन को क्लिक करें।

यदि Blank Presentation विकल्‍प चुनते हैं, तब आपको स्‍लाइड लेआउट का डॉयलॉग बॉक्‍स दिखाई देता हैं। जिसमें विविध प्रकार के स्‍लाइड की संरचनायें होती हैं। वैसे पावरपॉइंट से 24 प्रकार के लेआउट होते हैं। जरूरत के अनुसार उनमें से उचित लेआउट चुन सकते हैं। पावरपॉइंट के मुख्‍य स्क्रिन में निम्‍न हिस्‍से होते हैं।

  1. टायटल बार
  2. मेन्‍यू बार
  3. टूल बार
  4. स्‍लाइड व्‍यूह टैब
  5. टास्‍क पेन
  6. स्‍टेटस बार

Latest update on Whatsapp




Download our Android App

Computer Hindi Notes Android App