Multimedia Authoring Systems
Authoring system software tools का एक सेट होता है, जो एक Authoring माहौल में embedded Multimedia application बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है| एक व्यक्ति जो Multimedia integration के लिए application तैयार करता है, author कहलाता है| जैसे – presentation एक author कहलाता है और डेवलपमेंट का कार्य Authoring कहलाता है|
Multimedia applications के लिए Authoring system निम्न दो प्रमुख लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए design किए गए हैं-
Professional जो डाक्यूमेंट्स तैयार करते हैं जिनमें व्यापक वितरण के लिए audio या sound tracks और full motion video clips होते हैं या Average business users जो डाक्यूमेंट्स audio रिकॉर्डिंग्स यह full motion video clips स्टोर किए गए मैसेज या presentation बनाते हैं| इन दोनों तरह के Authoring system के प्रयोग में Multimedia object बनाने के लिए अंतर होने के कारण इन Authoring system के लिए आवश्यकताएं भी अलग-अलग है| उदाहरण के लिए, प्रोफेशनल Authoring आमतौर पर केंद्रीकृत प्रोफेशनल Authoring वर्क स्टेशन में किसी मीडिया लैब या स्टूडियो में संचालित किए जाते हैं| जिनमें प्रोफेशनल क्वालिटी के video camera और sound उपकरण होते हैं, दूसरी ओर व्यक्तिगत Authoring user के डेक्सटॉप पर नॉन प्रोफेशनल camera और sound तथा लाइट उपकरणों का प्रयोग करके संचालित की जाती हैं| दोनों ही cases में क्वालिटी स्टैंडर्ड बहुत महत्वपूर्ण होते हैं|
Concept
इस स्टेप में application ordains, application type, application का उद्देश्य और जनरल सब्जेक्ट मैटर की पहचान की जाती है|
Design
application की स्टाइल और इसका content निश्चित किया जाना चाहिए| object को पर्याप्त डिटेल जनरेट और शामिल करनी चाहिए ताकि Authoring system द्वारा कंटेंट कलेक्शन और assembly की निम्न stage को बिना किसी रूकावट के किया जा सके| बिना किसी रूकावट के system design डॉक्यूमेंट का कार्य भी कर सकता है और अगले स्टेप की रूपरेखा के लिए सूचना भी इकट्ठा कर सकता है| इसके अलावा यह स्टोरी बोर्ड बनाना, फ्लोचार्ट बनाना, स्लाइड शार्ट करना, और स्क्रिप्टिंग के लिए भी सूचना एकत्र करने का काम करता है design stage का अन्य कार्य यह निर्धारित करना हैं कि Data files की जरूरत application में होती है| जैसे audio video और image files मटेरियल की एक लिस्ट बनाई जाती है|
Content collection
कंटेंट मटेरियल को इकट्ठा करके Authoring system में एंटर किया जाता है सामान्यतः पिक्चर लेना, video क्लिप बनाना और एक audio सिक्वेंस तैयार करना शामिल होता है|
Assembly
पूरे application को assembly stage में एक साथ रखा जाता है| उदाहरण के लिए, presentation के लिए presentation packages अपनी assembly स्वयं ही करते हैं| जबकि author अलग-अलग स्क्रीन के लिए कंटेंट एंटर करता जाता है| एक बार जब स्क्रीन परिभाषित होती है और क्रम में रखी जाती है तो presentation रन होने के लिए तैयार होता है|
Testing
बनाए गए presentation को test किया जाना जरूरी है अधिक उच्च कोटि के Authoring systems एडवांस फीचर प्रदान करते हैं जैसे single stepping और program flow की tracking|