VB.Net

.Net Framework Architecture

.Net Framework Architecture

.NET फ्रेमवर्क एक सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट फ्रेमवर्क है जिसे माइक्रोसॉफ्ट ने 2002 में विकसित किया था। .NET फ्रेमवर्क केवल विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में ही run होता है।.NET एक ऐसा फ्रेमवर्क है जिसमें माइक्रोसॉफ्ट environment के अंदर web-based तथा windows-based सॉफ्टवेयर (Application) को विकसित किया जाता है।.NET फ्रेमवर्क में CLR(common language runtime) फ्रेमवर्क की आत्मा की तरह कार्य करता है।.NET फ्रेमवर्क में बहुत बड़ी class लाइब्रेरी होती है जिसे framework class library(FCL) कहते है।

.NET फ्रेमवर्क जावा(java) लैंग्वेज की तरह ही object-oriented है लेकिन यह platform independent नही है अर्थात यह केवल windows platform में ही run होता है।.NET framework एक ऐसा फ्रेमवर्क है जो बहुत सारी भाषाओं को support करता है।.NET फ्रेमवर्क GUI(graphical user interface) उपलब्ध कराता है।


Note:-यहाँ ध्यान देने वाली बात यह है कि .NET एक लैंग्वेज नही है बल्कि यह एक सॉफ्टवेयर तथा language neutral प्लेटफार्म है।

Image result for .net framework architecture
.NET फ्रेमवर्क के मुख्य component निम्न है

  • CLR(common language runtime)
  • CTS(common type system)
  • NET framework class library(FCL)
  • NET languages.

CLR

(Common language runtime)

यह एक virtual machine की तरह कार्य करता है और सारी languages को execute करता है। CLR, source कोड को byte कोड में transform कर देता है जिसे हम CIL(common intermediate language) या MSIL(Microsoft intermediate language) कहते है तथा इसके बाद run-time में CLR, JIT कम्पाइलर के द्वारा इस CIL कोड या MSIL कोड को native कोड में बदल देता है।

CLR IN HINDI


CTS

(Common type system)

CTS ऐसे types के समूह को describe करता है जिसका कि सभी .NET लैंग्वेज में समान रूप से प्रयोग किया जाता है।

उदाहरण के लिए:-C# में एक class library का प्रयोग किया जाता है और इस class library का प्रयोग VB.NET में भी किया जाता है क्योंकि यह class library, CTS के द्वारा define है।

यह types, value types तथा reference types हो सकते है।value types को values के द्वारा pass किया जाता है जो कि stack में स्टोर रहते है।reference types को reference के द्वारा pass किया जाता है जो कि heap में स्टोर रहते है।

.NET framework class library

(FCL)

FCL माइक्रोसॉफ्ट की एक standard लाइब्रेरी है तथा यह reusable classes,interfaces तथा value types की लाइब्रेरी है। इसका प्रयोग web-based, Windows GUI applications तथा ASP.NET applications को विकसित करने के लिए किया जाता है।

.NET languages

.NET फ्रेमवर्क  visual basic, C, C++,C#, asp.net, Jscript.net, ADO.NET तथा अन्य .net languages को सपोर्ट करता है।


Download our Android App

Computer Hindi Notes Android App

Latest update on Whatsapp

अति आवश्यक सूचना

यदि आपको कंप्यूटर विषय से सम्बंधित कोई नोट्स नहीं मिल रहे हैं तो हमें सूचित करें

Request Form / निवेदन फॉर्म 

जिनके नोट्स बन गए हैं वो अपने नोट्स नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं
Requested notes / अनुरोध किए गए नोट