Object Oriented Concepts in Hindi
Object Oriented Concepts in Hindi
C++

Object Oriented Programming Concept

OOP’s (Object Oriented Programming)

OOP Programme Code और Data को सुनियोजित करने का एक नया तरीका हैं। इसमें किसी समस्‍या को कई तत्‍वों में वि‍भाजित किया जाता हैं जिसे Objects कहते हैं। तथा फिर उन Objects के चारों ओर Data तथा Function का निर्माण होता हैं।


जब Data को श्रेणीबद्ध Class में रखकर Object के द्वारा उस पर विभिन्‍न क्रियायें की जाती हैं तो यह Programming की विधि OOP कहलाती हैं। इसका Use जटिल समस्‍याओं को सरल करने में किया जाता हैं।

OOP के विशिष्‍ट गुण-धर्म

OOP के गुण-धर्म निम्‍न लिखित है :-

  1. ऑब्‍जेक्ट और क्‍लास (Object & Class)
  2. एनकैप्‍सूलेशन तथा पृथक्‍करण (Encapsulation & Abstraction)
  3. वंशानुक्रम (Inheritance)
  4. पॉलीमोर्फिज्‍म (Polymorphism)
  5. शतिक बाइंडिंग (Dynamic Binding)
  6. संदेश प्रेषण (Message Passing)

ऑब्‍जेक्ट और क्‍लास (Object & Class)

एक Object Data और Code का संकलन होता हैं। Object कोई स्‍थान, व्‍यक्ति, व्‍यक्ति या अन्‍य कुछ भी हो सकता हैं। Object से सम्‍बन्धित Data और Code या निर्देश Object में परिभाषित किये जाते हैं। ऐसे Object जिनके गुण धर्म किसी विशिष्‍ट गुण को दर्शाते हैं उन्‍हें हम उस Class में रखते हैं एवं उन Objects को उस Class का सदस्‍य कहते हैं।

class and object concept
class and object concept

Note:- Program के द्वारा Data के सीधे – सीधे अभिगमन करने से रोकने कि क्रिया को Data को छिपाना (Data Hiding) कहा जाता हैं।


Encapsulation & Abstraction

यह OOPs का मुख्‍य गुणधर्म हैं। यह data को उसके function से जोड़कर एक स्‍वतंत्र Object बनाने की विधि हैं। Data Global या Public हो सकता हैं। Global या Public Data वह होता हैं जो सभी function द्वारा काम में लिया जा सके। Private वह Data हैं जो केवल उसी Function के लिये उपलब्‍ध रहता हैं, जिसका यह सदस्‍य हैं।

इसका मुख्‍य उद्देश्‍य Class को इस प्रकार स्‍वतंत्र बनाना हैं जिससे उसे अन्‍य Program को संशोधित किये बिना पुन: प्रयोग में लिया जा सके यदि Data Public हैं तो यह Program के अन्‍य object द्वारा प्रयोग में लाया जा सकता हैं।

Abstraction वैसी प्रक्रिया हैं जो कि बगैर किसी व्‍याख्‍या या स्‍पष्‍टीकरण के कुछ आवश्‍यक लक्षणों को प्रस्‍तुत करता हैं। कभी – कभी इसे Data Members भी कहते हैं।

Inheritance (उत्‍तराधिकार)

यह पूर्व में उपस्थित किसी Class को नई Class के रूप में परिभाषित करने की क्षमता होती हैं। पहले से तैयार Class को Base Class कहते हैं। और नई Class को व्‍युत्‍पन्‍न (Derived Class) कहते हैं।

वंशानुक्रम का मुख्‍य लाभ यह हैं कि हम एक जनक (Base Class) के द्वारा एक नई Class पूर्व में उपस्थित Class में नये गुण – धर्म जोड़कर प्राप्‍त कर सकते हैं। इस प्रकार इस प्रकार निर्मित Class में दोनों Class के गुण – धर्म होगें।


Inheritance Example
Inheritance Example

Bus Class में Four-Wheeler Class के गुणधर्मो के अलावा स्‍वयं के गुणधर्म भी होते हैं। जैसे यह एक बड़ी Automotive हैं जो व्‍यक्तियों या यात्रियों को विभिन्‍न Bus Stop पर ले जाती हैं।

उदाहरण में Motorcycle एक दुपहिया Automotive हैं जिसमें Automotive base class एवं Two Wheeler व्‍युत्‍पन्‍न Class हैं।

Latest update on Whatsapp




Download our Android App

Computer Hindi Notes Android App