VB.Net

Overview of OLE (Object Linking and Embedding) in VB.Net

Overview of OLE (Object Linking and Embedding)

OLE एक टेक्नोलॉजी है जो की एक एप्लीकेशन के ऑब्जेक्ट को दूसरे एप्लीकेशन से  लिंक करने की सुविधा प्रदान करती है। इसका प्रयोग कर किसी भी Application Program को अपने प्रोग्राम से लिंक किया जा सकता है। यह Object Oriented Programming के Feature को Implement करते हुए Programs Object को लिंक करता है। इसे प्रयोग करने के लिए Toolbox से OLE Control को Form पर Place कर लेते है इसे Form पर Place करते ही एक Dialog Box Display होता है जिसमें OLE Objects को Select किया जा सकता है।


[image088%255B3%255D.png]

OLE Object के लिए किसी एप्लीकेशन या किसी पहले से बनी फाइल का प्रयोग  किया जा सकता है। इसके लिए इस Dialogbox मे Create New और Create From File Options होते हैं। नए Application से Link करने के लिए Create New आप्शन को Select कर Object को Select करते है। और OK Button पर Click करने पर Form पर एक Icon या Select Object बन जाता है। जिस पर Double Click कर उस Application के Features को अपने Program मे Access किया जा सकता है।

Example: Excel Sheet Select करने पर

image089


Sheet में Double Click करने पर

image090

साथ ही किसी पहले से बनी फ़ाइल को भी इसके द्वारा link किया जा सकता है इसके लिए create from file select करते हैं और file को select कर Ok button पर click करने पर वह file application से लिंक हो जाती है।

Example:

[image091%255B3%255D.png]


Latest update on Whatsapp




Download our Android App

Computer Hindi Notes Android App