पायथन

पाइथन Break, Continue और Pass स्टेटमेंट

पाइथन Break, Continue और Pass स्टेटमेंट (Python Break, Continue and Pass Statement)

पायथन में loops का उपयोग automatic रूप से होता है और एक कुशल तरीके से task को दोहराता है। लेकिन कभी-कभी, ऐसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है जहां आप पूरी तरह से लूप से बाहर निकलना चाहते हैं| इन्हें लूप कंट्रोल स्टेटमेंट द्वारा किया जा सकता है। लूप कण्ट्रोल स्टेटमेंट अपने normal sequence से execution को बदल देते हैं। पायथन निम्नलिखित कण्ट्रोल स्टेटमेंट को सपोर्ट करता है।

पायथन निम्नलिखित Control Statement को सपोर्ट करता है।

  1. Break statement
  2. Continue statement
  3. Pass statement

1. Break statement

ब्रेक स्टेटमेंट का उपयोग लूप या स्टेटमेंट को समाप्त करने के लिए किया जाता है जिसमें यह मौजूद है। उसके बाद, control उन स्टेटमेंट को पास करेगा जो कि ब्रेक स्टेटमेंट के बाद प्रेजेंट रहते हैं। यदि ब्रेक स्टेटमेंट नेस्टेड लूप में मौजूद है, तो यह केवल उन लूप्स को समाप्त करता है जिनमें ब्रेक स्टेटमेंट होता है।

ब्रेक पाइथन में एक कीवर्ड है जिसका उपयोग प्रोग्राम कण्ट्रोल को लूप से बाहर लाने के लिए किया जाता है। ब्रेक स्टेटमेंट एक-एक करके loops को तोड़ता है, यानी nested loop के मामले में, यह पहले inner loop को तोड़ता है और फिर outer loop को आगे बढ़ाता है। दूसरे शब्दों में, हम कह सकते हैं कि ब्रेक का उपयोग प्रोग्राम के वर्तमान execution को समाप्त करने के लिए किया जाता है और कण्ट्रोल लूप के बाद अगली लाइन में जाता है।

ब्रेक आमतौर पर उन मामलों में उपयोग किया जाता है जहां हमें किसी दिए गए शर्त के लिए लूप को तोड़ने की आवश्यकता होती है।

ब्रेक का सिंटैक्स नीचे दिया गया है।
break;  

Break statement Example –

str = “python”
for i in str:
if i == ‘o’:
break
print(i);

Output:

p
y
t
h

Continue Statement

पायथन में continue Statement का उपयोग प्रोग्राम कण्ट्रोल को लूप की शुरुआत में लाने के लिए किया जाता है। continue Statement लूप के अंदर कोड की शेष लाइनों को छोड़ देता है और अगले पुनरावृत्ति (iteration) के साथ शुरू होता है। यह मुख्य रूप से लूप के अंदर एक विशेष कंडीशन के लिए उपयोग किया जाता है ताकि हम किसी विशेष कंडीशन के लिए कुछ विशिष्ट कोड को छोड़ सकें।

पायथन continue Statement का सिंटैक्स नीचे दिया गया है।
continue;
#the code to be skipped

Continue Statement Example-

i=1; #initializing a local variable
#starting a loop from 1 to 10
for i in range(1,11):
if i==5:
continue;
print(“%d”%i);

Output:

1
2
3
4
6
7
8
9
10

Pass Statement

पायथन में, Pass कीवर्ड का उपयोग कुछ नहीं करने के लिए किया जाता है; इसका मतलब है, जब हम कोड execute नहीं करना चाहते हैं, तो Pass का उपयोग empty execute करने के लिए किया जा सकता है। यह वैसा ही है जैसा कि name refers करता है। यह किसी भी कोड को execute किए बिना केवल Pass करने के लिए control बनाता है। यदि हम किसी भी code pass statement को बायपास करना चाहते हैं तो इसका उपयोग किया जा सकता है।

पास स्टेटमेंट एक null operation है क्योंकि इसे execute करने पर कुछ भी नहीं होता है। इसका उपयोग उन मामलों में किया जाता है जहां statement को syntactically की आवश्यकता होती है, लेकिन हम इसके स्थान पर किसी भी executable statement का उपयोग नहीं करना चाहते हैं। Pass का उपयोग empty control statement, function and classes के लिए भी किया जाता है।

पास स्टेटमेंट का सिंटैक्स नीचे दिया गया है।
Pass

Pass Statement Example-

for i in [1,2,3,4,5]:
if i==3:
pass
print “Pass when value is”,i
print i,

Output:

>>>
1 2 Pass when value is 3
3 4 5
>>>

Subject Wise Notes

error: Content is protected !!