Python Set in Hindi

Python Set

  • Python Set, unordered items का collection होता है।
  • Set में प्रत्येक element यूनिक और अपरिवर्तनीय होना चाहिए |
  • Set डुप्लिकेट एलिमेंट को हटा देता है।
  • Set परिवर्तनीय होने के कारण इसे Create करने के बाद modify भी कर सकते हैं।

पाइथन में अन्य collection के विपरीत, Set के elements से जुड़ी कोई index नहीं है, अर्थात, हम index द्वारा Set के किसी भी element को सीधे एक्सेस नहीं कर सकते हैं। हालांकि, हम उन सभी को एक साथ प्रिंट कर सकते हैं, या हम Set के माध्यम से लूप करके elements की list प्राप्त कर सकते हैं।

Creating a set

Curly braces {} के साथ अल्पविराम (comma-separated) से अलग अपरिवर्तनीय items को enclose करके Set बनाया जा सकता है। Python set () method भी प्रदान करता है, जिसका उपयोग passed sequence द्वारा Set बनाने के लिए किया जा सकता है।

Adding items to the set

Python, add () method और update () method प्रदान करता है जिसका उपयोग Set में कुछ विशेष item जोड़ने के लिए किया जा सकता है। add () method का उपयोग single element को जोड़ने के लिए किया जाता है जबकि update () method का उपयोग Set में कई elements को जोड़ने के लिए किया जाता है।

Removing items from the set

Python, discard () method और remove () method प्रदान करता है जिसका उपयोग Set से items को हटाने के लिए किया जा सकता है।

Difference between discard() and remove()

discard () method और remove () method दोनों एक ही कार्य करते हैं, discard () और remove () के बीच एक मुख्य अंतर है।

  1. यदि discard () का उपयोग करके Set से हटाई जाने वाली key Set में मौजूद नहीं है, तो python error नहीं देगा। इसमें program अपने control flow को बनाए रखता है।
  2. दूसरी ओर, यदि remove () का उपयोग करके Set से हटाया जाने वाला item Set में मौजूद नहीं है, तो python error उत्पन्न करेगा।

Python Set Operations

Set को गणितीय ऑपरेशन (mathematical operation) जैसे कि union, intersection, difference, और symmetric difference किया जा सकता है। python इन कार्यों को operators और methods के साथ करने की सुविधा प्रदान करता है। इन कार्यों का वर्णन इस प्रकार हैं।

Union of two Sets

दो Set के मिलन की गणना pipe (|) operator का उपयोग करके की जाती है। दो Set के मिलन में वे सभी item शामिल होते हैं जो दोनों सेटों में मौजूद हैं।


 

Intersection of two sets

दो Set का Intersection and & operator या intersection () Function द्वारा किया जा सकता है। दो Set का Intersection उन elements के Set के रूप में दिया जाता है जो दोनों Set में common होते हैं।

The intersection_update() method

intersection_update() method मूल Set (original set) से उन items को हटा देती है जो दोनों सेटों में मौजूद नहीं हैं (यदि एक से अधिक Set हैं तो सभी Set)।

intersection_update() method, intersection() method से अलग है क्योंकि यह unwanted items को हटाकर मूल Set (original set) में सुधार करती है, दूसरी ओर, intersection () विधि एक नया Set लौटाती है।

Difference between the two sets

दो सेटों के अंतर की गणना subtraction (-) operator और intersection() method का उपयोग करके की जा सकती है। मान लीजिए कि दो Set A और B हैं, A – B यह अंतर दर्शाता है कि परिणामी Set को A का वह element प्राप्त होगा, जो Set B में मौजूद नहीं है।


Symmetric Difference of two sets

दो सेटों के Symmetric Difference की गणना ^ operator या symmetric_difference () method द्वारा की जाती है। Set का Symmetric Difference, यह उस तत्व को हटा देता है जो दोनों सेटों में मौजूद है।

Set comparisons

python हमें comparison operators जैसे – <, >, <=, >= , == का उपयोग करने की अनुमति देता है, जिसके उपयोग से हम यह जांच सकते हैं कि कोई Set सबSet, सुपरSet या अन्य Set के बराबर है या नहीं। Set के अंदर मौजूद items के आधार पर boolean true और false लौटाता है।

Frozen Sets

frozen sets सामान्य Set के अपरिवर्तनीय रूप हैं, यानी, frozen sets के items को बदला नहीं जा सकता है और इसलिए इसे dictionary में key के रूप में उपयोग किया जा सकता है।

frozen sets के elements को create करने के बाद बदला नहीं जा सकता है। हम add () या remove () जैसी method का उपयोग करके frozen set के content को बदल या जोड़ नहीं सकते हैं।

frozen sets () method का उपयोग frozen sets ऑब्जेक्ट बनाने के लिए किया जाता है। इस method में iterable sequence pass किया जाता है जिसे frozen set में method के return type के रूप में परिवर्तित किया जाता है।

Python Built-in set methods

SNMethodDescription
1add(item)यह Set में एक item जोड़ता है। यदि item पहले से Set में मौजूद है तो इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।
2clear()यह Set से सभी item हटा देता है।
3copy()यह Set की shallow copy देता है।
4difference_update(….)यह उन सभी items को हटाकर Set में सुधार करता है जो specific Set में भी मौजूद हैं।
5discard(item)यह Set से specific item को हटा देता है।
6intersection()यह एक नया Set देता है जिसमें दोनों सेटों के केवल common elements होते हैं।
7intersection_update(….)यह उन items को original Set से हटा देता है जो दोनों सेटों में मौजूद नहीं हैं (यदि एक से अधिक Set specific हैं तो सभी Set)।
8Isdisjoint(….)यदि दो सेटों में null intersection है, तो true लौटाता हैं|
9Issubset(….)report करें कि क्या किसी अन्य Set में यह Set है।
10Issuperset(….)रिपोर्ट करें कि क्या इस Set में कोई अन्य Set है।
11pop()एक arbitrary Set element remove और return करता हैं जो Set का last element है। यदि Set empty है तो KeyError बढ़ाता है।
12remove(item)Set से element निकाले ; यह एक मेम्बर होना चाहिए। यदि element member नहीं है, तो KeyError बढ़ाएँ।
13symmetric_difference(….)Set से element निकाले ; यह एक मेम्बर होना चाहिए। यदि element member नहीं है, तो KeyError बढ़ाएँ।
14symmetric_difference_update(….)अपने और दूसरे के symmetric difference के साथ Set को अपडेट करें।
15union(….)Union set को नए set के रूप में लौटाता हैं| (यानी सभी element जो किसी भी Set में हैं।)
16update()अपने और दूसरों के साथ union Set को अपडेट करें।

error: Content is protected !!