DCA के नोट्स, सैंपल पेपर सिलेबस के अनुसार पड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें| || PGDCA के नोट्स, सैंपल पेपर सिलेबस के अनुसार पड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें|
पायथन

पाइथन की विशेषताएंऔर एप्लीकेशन्स

पाइथन की विशेषताएं और एप्लीकेशन्स (Python Features and Applications)

पाइथन क्या है? (What is Python)

पायथन एक General purpose, Dynamic, High level, और Interpreted प्रोग्रामिंग भाषा है। यह एप्लीकेशन्स को विकसित करने के लिए ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग का समर्थन करता है। यह सीखना आसान है और हाई लेवल डेटा स्ट्रक्चर प्रदान करता है। पाइथन एक शक्तिशाली और बहुमुखी स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज है, जो इसे एप्लीकेशन डेवलपमेंट के लिए आकर्षक बनाता है। पायथन डेवलपमेंट और डिबगिंग को तेज बनाता है|

पाइथन को किसी विशेष क्षेत्र में ही प्रयोग नहीं किया जाता है, यह एक Multipurpose Programming Language है क्योंकि इसका उपयोग वेब, एंटरप्राइज, 3D CAD आदि के साथ किया जा सकता है।

इसमें हमें Variable घोषित करने के लिए Data Types का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह Dynamic रूप से टाइप किया गया है ताकि हम Integer Variable में Integer Value निर्दिष्ट करने के लिए a = 10 लिख सकें।

पाइथन की विशेषताए (Features of Python)

  • पाइथन सीखना और उपयोग करना आसान है। यह डेवलपर के अनुकूल और हाई लेवल लैंग्वेज है।
  • पायथन लैंग्वेज अधिक अभिव्यंजक (Expressive) है इसका मतलब यह है कि यह अधिक समझने योग्य और पाठनीय है।
  • पायथन एक इंटरप्रेटेड लैंग्वेज है यानी इंटरप्रेटेड कोड को एक ही बार में लाइन बाय लाइन एक्सीक्यूट करता है। यह डिबगिंग को आसान बनाता है और इस प्रकार शुरुआती के लिए उपयुक्त है।
  • पाइथन विभिन्न प्लेटफार्मों जैसे विंडोज, लिनक्स, यूनिक्स और मैकिंटोश आदि पर समान रूप से चल सकता है, इसलिए, हम कह सकते हैं कि पायथन एक पोर्टेबल लैंग्वेज है।
  • पायथन लैंग्वेज ऑफिसियल वेब एड्रेस पर फ्री उपलब्ध है। सोर्स-कोड भी उपलब्ध है। इसलिए यह ओपन सोर्स है।
  • पायथन ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड लैंग्वेज का समर्थन करता है और Classes और objects का प्रयोग करता हैं।
  • तात्पर्य यह है कि अन्य लैंग्वेजो जैसे कि C / C ++ का उपयोग कोड को कम्पाइल करने के लिए किया जा सकता है और इस प्रकार इसका उपयोग आगे हमारे पायथन कोड में किया जा सकता है।
  • पायथन में एक बड़ी लाइब्रेरी है और यह तेजी से एप्लीकेशन डेवलपमेंट के लिए मॉड्यूल और कार्यों के समृद्ध सेट को प्रस्तुत करता है।
  • पायथन का उपयोग करके ग्राफिकल यूजर इंटरफेस विकसित किया जा सकता है।
  • इसे C, C ++, JAVA आदि लैंग्वेजो के साथ आसानी से एकीकृत किया जा सकता है।

पाइथन एप्लीकेशन्स (Python Applications)

पायथन अपने सामान्य उद्देश्य प्रकृति के लिए जाना जाता है जो इसे सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट के लगभग प्रत्येक क्षेत्र में लागू करता है। पाइथन डेवलपमेंट के किसी भी क्षेत्र में इस्तेमाल किया जा सकता है। यहां, हम उन क्षेत्रों को निर्दिष्ट कर रहे हैं जहां पाइथन को लागू किया जा सकता है।

1) वेब एप्लीकेशन (Web Applications)

हम वेब एप्लिकेशन डेवलप करने के लिए पायथन का उपयोग कर सकते हैं। यह इंटरनेट प्रोटोकॉल जैसे कि HTML और XML, JSON, Email processing, request, beautifulSoup, Feedparser आदि को संभालने के लिए लाइब्रेरी प्रदान करता है। यह वेब एप्लिकेशन को डिजाइन करने और हटाने के लिए Django, Pyramid, Flask आदि जैसे फ्रेमवर्क भी प्रदान करता है। कुछ महत्वपूर्ण डेवलपमेंट हैं: PythonWikiEngines, Pocoo, PythonBlogSoftwareआदि।

2) डेस्कटॉप जीयूआई एप्लीकेशन (Desktop GUI Applications)

पाइथन आधारित एप्लीकेशन में यूजर इंटरफ़ेस विकसित करने के लिए Tk GUI Library प्रदान करता है। कुछ अन्य उपयोगी टूलकिट्स wxWidgets, Kivy, pyqt जो कई प्लेटफार्मों पर उपयोग करने योग्य हैं। मल्टीवॉक एप्लिकेशन लिखने के लिए Kivy लोकप्रिय है।

3) सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट (Software Development)

पायथन सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट प्रोसेस के लिए सहायक है। यह एक सपोर्ट लैंग्वेज के रूप में काम करता है और इसका इस्तेमाल बिल्ड कंट्रोल और मैनेजमेंट, टेस्टिंग आदि के लिए किया जा सकता है।

4) वैज्ञानिक और न्यूमेरिक (Scientific and Numeric)



पाइथन लोकप्रिय और व्यापक रूप से वैज्ञानिक और संख्यात्मक कंप्यूटिंग में उपयोग किया जाता है। कुछ उपयोगी लाइब्रेरी और पैकेज SciPy, Pandas, IPython आदि हैं। SciPy इंजीनियरिंग, विज्ञान और गणित के पैकेज का समूह है।

5) व्यावसायिक एप्लीकेशन (Business Applications)

पायथन का उपयोग ईआरपी और ई-कॉमर्स सिस्टम जैसे Bussines application के निर्माण के लिए किया जाता है। Tryton एक हाई लेवल एप्लीकेशन प्लेटफ़ॉर्म है।

6) कंसोल आधारित एप्लीकेशन (Console Based Application)

हम कंसोल आधारित एप्लीकेशन्स को विकसित करने के लिए पायथन का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए: IPython|

7) ऑडियो या वीडियो आधारित एप्लीकेशन (Audio or Video based Applications)

पायथन कई कार्यों को करने के लिए बहुत बढ़िया है और इसका उपयोग मल्टीमीडिया एप्लीकेशन्स को विकसित करने के लिए किया जा सकता है। वास्तविक एप्लीकेशन्स में से कुछ हैं: TimPlayer, cplay आदि।

8) 3D CAD एप्लीकेशन (3D CAD Applications)

CAD एप्लिकेशन बनाने के लिए Fandango एक रियल एप्लिकेशन है जो CAD की पूर्ण विशेषताएं प्रदान करता है।

9) एंटरप्राइज एप्लीकेशन (Enterprise Applications)

पाइथन का उपयोग उन एप्लीकेशन्स को बनाने के लिए किया जा सकता है जो किसी एंटरप्राइज़ या किसी संगठन के भीतर उपयोग किए जा सकते हैं। कुछ रियल टाइम एप्लीकेशन हैं: OpenErp, Tryton, Picalo आदि।

10) इमेज के लिए एप्लीकेशन (Applications for Images)

पायथन का उपयोग करके इमेज के लिए कई एप्लिकेशन विकसित किए जा सकते हैं। विकसित किए गए एप्लीकेशन हैं: VPython, Gogh, imgSeek आदि।

कई ऐसे एप्लीकेशन हैं जो पायथन का उपयोग करके विकसित किए जा सकते हैं|

सिलेबस के अनुसार नोट्स
DCA, PGDCA, O Level, ADCA, RSCIT, Data Entry Operator
यहाँ क्लिक करें