MS Access

Referential Integrity Rule

इस पोस्ट में हम जानेगे की रेफ्रेंशियल इंटिग्रिटी रूल  (Referential Integrity Rule)क्या हैऔर इसे कैसे सेट करते है?

Referential Integrity Rule

Relationship Window में Referential Integrity का Option होता हैं इसका अर्थ हैं कि यदि दो Table के मध्‍य Referential Integrity rule स्‍थापित हैं तो प्रथम Table में यदि किसी Record में संशोधन या Updationकरते हैं तो इससे संबंधित Table में स्‍वत: ही संशोधन हो जाता हैं इसी प्रकार यदि प्रथम table में से किसी record को delete करते हैं तो इससे संबंधित table में से वह record delete हो जाता हैं। Table की Relationship Create करते समय Edit Relationship Window में Referential Integrity के तीन Option होते हैं।


  • Enforce Referential Integrity
  • Cascade Update Related Fields
  • Cascade Delete Related Fields

Image result for create relationship Referential Integrity Rule in ms access 2003

  1. Cascade Update Related Fields- यदि Enforce Referential Integrity के साथ Cascade Update Related Fields Check Box को सेलेक्ट करते है तो Table के किसी Record को Update करने पर इससे संबंधित Table में उस Record से संबंधित Information स्‍वंयं Update हो जाएगी।
  2. Cascade Delete Related Fields- इसी प्रकार यदि Cascade Delete Related Check Box को सेलेक्ट करते हैं तो Table में किसी Record को Delete करने पर  इससे जुड़ी हुयी Table में से Record स्वयं ही Delete हो जाएगा।

Enforce Referential Rule को Set करने के लिए Enforce Referential Integrity Check Box पर Click करते हैं इस के साथ ही अपनी आवश्‍यकतानुसार Cascade Update Related Fields एवं Cascade Delete Related Fields पर Click करके Create Button पर Click करते हैं।

Download our Android App

Computer Hindi Notes Android App

Latest update on Whatsapp

अति आवश्यक सूचना

यदि आपको कंप्यूटर विषय से सम्बंधित कोई नोट्स नहीं मिल रहे हैं तो हमें सूचित करें

Request Form / निवेदन फॉर्म 

जिनके नोट्स बन गए हैं वो अपने नोट्स नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं
Requested notes / अनुरोध किए गए नोट