VB.Net

Scroll Bar in VB.Net

Scroll Bar

Scroll Bar Windows मे प्रयोगहोने वाला एक महत्वपूर्ण GUI Component है। Scrollbar एक Long Strip होती है जो की यूजर को किन्ही दो Values के बीच Selection Provide करने के लिए प्रयोग की जाती हैं। यह मुख्यतः Windows मे प्रयोग होने वाले GUI Components मे Screen मे Display न होने वाले Components को Show करने के लिए प्रयोग किया जाता है। Scrollbar Control मे दो End Points होते हैं,और इनके बीच एक Indicator होता है जो कि दोनों End Points के बीच Value को Select करने के लिए प्रयोग होता है। Scrollbar Control Horizontally और Vertically दोनों प्रकार से प्रयोग किया जाता है। Horizontal Scrollbar के लिए Hscrollbar और Vertical Scrollbar के लिए Vscrollbar Select किया जाता है। Scrollbar के दोनों Ends पर Click करने पर इसकी Value धीरे-धीरे Change होती है जबकि Indicator और Ends के बीच Click करने पर यह जल्दी Change होती है।


Image result for Scroll Bar in VB.Net

Properties of Scroll Bar

Scroll Bar की प्रॉपर्टीज निम्नलिखित है |

Minimum: इस Property का प्रयोग Scroll Bar Control की Minimum Value Set और Get करने के लिए किया जाता है। इसकी Default Value 0 होती है।
Maximum: इस Property का प्रयोग Scroll Bar Control की Maximum Value Set और Get करने के लिए किया जाता है। इसकी Default Value 100 होती है।
Smallchange: इसका प्रयोग Scrollbar के Ends पर Click करने पर Indicate की Value मे होने वाले Change को Set और Get करने के लिए किया जाता है।
Largechange: इसका प्रयोग Scrollbar के Ends और Indicator के बीच के Space पर Click करने पर Indicate की Value मे होने वाले Change को Set और Get करने के लिए किया जाता है।
Value: इसका प्रयोग Indicator कि Current Position को Get या Set करने के लिए किया जाता है।
Dock: इसका प्रयोग Scrollbar कि Position को Set करने के लिए किया जाता है जिसकी निम्न वैल्यू होती हैं। None, Left, Right, Top, Bottom और Fill.

Methods of Scroll Bar

इसमे सभी Common Methods Available होती हैं।


Events of Scroll Bar

सभी Common Events के साथ ही इसमे निम्न Events भी होती हैं।

Scroll: यह Event Scrollbar के Indicator को Scroll करने पर Perform होती है।

Private Sub Hscrollbar1_Scroll (Byval Sender As Object, Byval E As System.Windows.Forms.Scrolleventargs) Handleshscrollbar1.Scroll

End Sub

Valuechanged: यह Scrollbar के Indicator कि Value (Position ) Change करने पर Perform होती है।


Private Sub Hscrollbar1_Valuechanged (Byval Sender As Object, Byval E As System.Eventargs) Handles Hscrollbar1.Valuechanged

End Sub

Latest update on Whatsapp




Download our Android App

Computer Hindi Notes Android App