कंप्यूटर फंडामेंटल्स

प्रोग्रामिंग भाषा में सिंटेक्स रूल्स का प्रयोग

सिंटेक्स रूल्स (Syntax Rules)

जब किसी प्रोग्रामिंग भाषा का जिक्र होता है, तो सिंटेक्स का नाम पहले आता है| सिंटैक्स ग्रामर और स्पेलिंग के नियमों का समूह होता है। दूसरे शब्दों में, इसका मतलब Character Structure का उपयोग करना है जो कंप्यूटर को कम्पाइल कर सकता है। उदाहरण के लिए, यदि कोई उपयोगकर्ता उचित सिंटैक्स के बिना किसी कमांड को एक्सीक्यूट करने का प्रयास करता है, तो यह सिंटैक्स एरर दिखाता है, आमतौर पर प्रोग्राम विफल हो जाता है। टेक्स्ट एडिटर सिंटैक्स हाइलाइटिंग को सपोर्ट करता है, प्रोग्रामिंग भाषा के सिंटैक्स एलिमेंट (keywords, variable names, operators आदि) होते हैं, जिससे कोड को पढ़ना आसान हो जाता है।

बोलचाल की प्रत्येक लैंग्वेज में शब्दों और चिहों के प्रयोग के लिए व्‍याकरण के कुछ नियम होते हैं। उसी प्रकार, कम्‍प्‍यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में भी शब्दों और चिहों के प्रयोग के लिए नियम बनाए जाने है जिन्हें Syntax Rule कहा जाता है। कंप्यूटर केवल पूर्व निर्धारित लैंग्वेज के नियमो को समझ पाता है इनका पालन नहीं करने पर प्रोग्राम के Execution के समय Syntax Error देता है।

Related image

Function

फ़ंक्शंस प्रोग्राम्स की छोटी इकाइयां हैं उनका उपयोग किसी विशिष्ट कार्य को करने के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए, उपरोक्त प्रोग्राम दो कार्यों का उपयोग करता है: main () और printf ()। main () फंक्शन का प्रयोग प्रोग्राम एक्सीक्यूट के लिए एंट्री पॉइंट प्रदान करने के लिए किया जाता है और printf () फंक्शन का प्रयोग कंप्यूटर स्क्रीन पर जानकारी प्रिंट करने के लिए किया जाता है।

Comments

C प्रोग्राम में /*…… ./ के अंदर दिए गए Statement होते हैं। इस तरह के Statement को Comments कहा जाता है और इन Comments का उपयोग प्रोग्राम को यूजर के अनुकूल और समझने में आसान बनाने के लिए किया जाता है। Comments के बारे में अच्छी बात यह है कि इन्हें Compiler और Interpreter द्वारा अनदेखा किया जाता हैं। इसलिए आप अपने कमेंट को जिस भाषा में लिखना चाहते हैं, प्रयोग कर सकते हैं।

Statement

स्टेटमेंट के अंत में और दूसरे स्टेटमेंट की शुरुआत में Semicolon का उपयोग किया जाता है। किसी भी स्टेटमेंट के अंत में यदि Semicolon नहीं लगा होता है तो इसका मतलब है की Statement अभी समाप्त नहीं हुआ है और यह इसके बाद अगला लगातार Statement जोड़ देगा, जिससे Compilation (Syntax) त्रुटि बताएगा।

C प्रोग्राम में प्रत्येक स्टेटमेंट को semicolon (;) के साथ समाप्त किया जाता है| उदाहरण के लिए, यदि आप “Hello World” दो बार लिखना चाहते हैं! तो यह इस प्रकार लिखा जाएगा

#include <stdio.h>

int main() {

/* printf() function to write Hello, World! */

printf( “Hello, World!\n” );

printf( “Hello, World!” );

}

Subject Wise Notes

error: Content is protected !!