10 लोकप्रिय IoT डेवलपमेंट टूल्स

हम इंटरनेट के युग में जी रहे हैं जहां हमें जरूरत पड़ने पर कुछ भी और कभी भी मिल सकता है। यहीं से इंटरनेट ऑफ थिंग्स की तस्वीर सामने आती है। इसमें विभिन्न उपकरणों को एक साथ जोड़ने की क्षमता है जो मानव जीवन को बहुत आसान बना सकती है। इस वजह से, IoT उपकरणों में वृद्धि देखी जाती है, जिससे यह भविष्य की एक आवश्यक तकनीक बन जाती है। इस लेख में हम 10 लोकप्रिय IoT विकास उपकरण  (Top 10 Popular IoT Development Tools) के बारे में जानने वाले है अतः लेख को पूरा जरूर पढ़े |

आप इस तथ्य से सहमत होंगे कि एक जटिल एप्लिकेशन का निर्माण करना वास्तव में एक कठिन कार्य है, खासकर जब यह IoT हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर के उपयोग से संबंधित हो। हालांकि, आपके पास विकास किट और टूल((development kit and tool)  के रूप में उपयोग  आने वाले पर्याप्त अवसर हैं जो आपको IoT समाधान (IoT solution) बनाने के लिए मदद करेंगे।

निश्चित रूप से, IoT नवीनतम चर्चा का शब्द है आंकड़ों के अनुसार, 2015 में 15.41 बिलियन IoT कनेक्टेड डिवाइस थे जो अब बढ़कर 26.66 बिलियन हो गए हैं और 2025 तक इसके 75 बिलियन डिवाइस को पार करने की उम्मीद है। इनमें से अधिकांश डिवाइस स्वास्थ्य सेवा उद्योग (healthcare industry) या व्यवसाय / कॉर्पोरेट(business/corporates ) और विनिर्माण (manufacturing industry) में उपयोग किए जाते हैं|

इसके अलावा, इस प्रगतिशील प्रवृत्ति को बढ़ावा देने के लिए, इंटरनेट ऑफ थिंग्स के समाधान प्रदाता (solution providers) एक मेजबान (host) सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर डिज़ाइन बनाने में व्यस्त हैं जो डेवलपर्स की IoT एप्लिकेशनों और उपकरणों के साथ मदद करेंगे।

यहां उच्च श्रेणी के IoT विकास उपकरण दिए गए हैं जिनका उपयोग डेवलपर्स और उन सभी के द्वारा किया जा सकता है जो IoT को एक DIY शौक के रूप में आगे बढ़ाना चाहते हैं।

1. टेसल 2 (Tessel 2)

यह एक हार्डवेयर प्रदाता है जिसका उपयोग बुनियादी IoT समाधान और प्रोटोटाइप बनाने के लिए किया जा सकता है। Tessel 2 अपने सेंसर और मॉड्यूल के माध्यम से मदद करता है। यह एक बोर्ड है जो RFID, कैमरा, जीपीएस और एक्सेलेरोमीटर (accelerometer) सहित कई मॉडल hold  कर सकता है|

वे सभी जावा डेवलपर जो Node.JS में कुशल हैं, इस उपकरण का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि Tessel को Node.JS का उपयोग करके प्रोग्राम किया जा सकता है। एक मजबूत IoT प्लेटफॉर्म के रूप में चिह्नित, आप कई उपकरणों का अनावरण करने के लिए Node.JS  की सभी library का लाभ उठा सकते हैं।

यह दो प्रोसेसर के साथ आता है| टेसल हार्डवेयर 580MHz Mediatek MT7620n और 48MHz Atmel SAMD21 कोप्रोसेसर का उपयोग करता है। जहां एक का उपयोग आपके फर्मवेयर एप्लिकेशन को तीव्र गति से चलाने के लिए किया जा सकता है, वहीं दूसरे का उपयोग बेहतर इनपुट / आउटपुट नियंत्रण और शक्ति के कुशल प्रबंधन में मदद करता है।

2. Eclipse IoT

यदि आप विभिन्न कंपनियों और व्यक्तियों के सहयोग के रूप में पहचाने जाने वाले, जो IoT open technologies के विकास और स्थापना की दिशा में प्रयास कर रहे हैं, Eclipse IoT आपके सभी IoT सपनों को साकार कर सकता है। आपको ओपन सोर्स IoT तकनीकों को विकसित करने, बढ़ावा देने और अपनाने की अनुमति देते हुए, Eclipse IoT एक ऐसा उपकरण है जो तकनीकी विशेषज्ञता हासिल करने में आपकी मदद कर सकता है।

3. ऑरडीनो (Arduino)

यदि आप एक ऐसा कंप्यूटर बनाना चाहते हैं जो आपके सामान्य स्टैंड-अलोन कंप्यूटर (stand-alone computer) की तुलना में भौतिक दुनिया पर बेहतर नियंत्रण को समझ सके, तो Arduino आपकी पसंद हो सकता है। IoT हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का एक आदर्श मिश्रण पेश करते हुए, Arduino एक ओपन-सोर्स प्रोटोटाइप और उपयोग में आसान IoT प्लेटफॉर्म है। Arduino हार्डवेयर विनिर्देशों ( hardware specifications) के एक सेट के माध्यम से संचालित होता है जिसे इंटरैक्टिव इलेक्ट्रॉनिक्स पर लागू किया जा सकता है। Arduino का सॉफ्टवेयर Arduino प्रोग्रामिंग लैंग्वेज और इंटीग्रेटेड डेवलपमेंट एनवायरनमेंट (IDE) के रूप में आता है।

4. प्लेटफार्मियो (PlatformIO)

IoT विकास उपकरणों और प्लेटफार्मों (top IoT development tools and platforms) की सूची में अगला PlatformIO है जो एक क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म IoT विकास वातावरण है। यह प्लेटफॉर्म एक बिल्ड सिस्टम के साथ आता है, जो लाइब्रेरी मैनेजर (library manager) और IDE द्वारा समर्थित है। आपके पास Atom editor के शीर्ष पर IDE पोर्ट करने का विकल्प है या आप आगे जाकर इसे plug-in के रूप में स्थापित कर सकते हैं।

PlatformIO की सबसे अच्छी बात यह है कि यह 200 से अधिक बोर्डों (boards) के साथ संगत है। एक अद्भुत डिबगिंग एकीकरण (debugging integration) के साथ, PlatformIO एक सीरियल पोर्ट मॉनिटर के लिए विशिष्ट उपयोगी है। वे सभी जो PlatformIO का उपयोग कर रहे हैं, सर्वसम्मति से एक भावना व्यक्त करते हैं और वह है – “PlatformIO IoT एप्लिकेशन की विकास प्रक्रिया को तेज करता है, जिससे हमें रिकॉर्ड समय में IoT समाधान (IoT solutions) देने की अनुमति मिलती है”।

5. आईबीएम वाटसन (IBM Watson)

IoT विकास उपकरणों (top IoT development tools) की सूची में IBM Watson एक अभिनव उपकरण है जिसका उपयोग भविष्य की भविष्यवाणी करने के लिए भी किया जा सकता है।

IoT डेवलपर्स के कार्यों को सरल करते हुए, IBM Watson अपनी कई सेवाओं के माध्यम से चैटबॉट्स का अनावरण करने में मदद करता है जो प्राकृतिक भाषा को समझ सकते हैं। फिर इन चैटबॉट को मैसेजिंग प्लेटफॉर्म और वेबसाइटों पर तैनात किया जा सकता है जिन्हें विभिन्न उपकरणों पर देखा जा सकता है। यह आईबीएम वाटसन के माध्यम से IoT डेवलपर्स सफलतापूर्वक और तेजी से संज्ञानात्मक खोज और सामग्री विश्लेषण इंजन (cognitive search and content analytics engines) बना सकते हैं।

6. रास्पियन (Raspbian)

यह IoT IDE रास्पबेरी पाई बोर्ड के लिए, IoT तकनीक के प्रति उत्साही लोगों द्वारा बनाया गया है। 35,000 से अधिक पैकेजों और कई उदाहरणों के साथ-साथ पूर्व-संकलित सॉफ़्टवेयर के उपयोग के साथ तेजी से स्थापना इसे एक आवश्यक IoT विकास उपकरण बनाती है। अक्सर, इसे IoT ऐप डेवलपमेंट के लिए रास्पबेरी पाई के लिए सबसे अच्छा टूल माना जाता है। इस उपकरण के बारे में एक और सबसे अच्छी बात यह है कि यह निरंतर विकास के अधीन है और इसने कंप्यूटिंग की पहुंच को बढ़ा दिया है ताकि उपयोगकर्ता अधिकतम लाभ प्राप्त कर सकें।

होम ऑटोमेशन के लिए रास्पबेरी पाई के बारे में जानने के लिए आप “0 से 1: रास्पबेरी पाई और इंटरनेट ऑफ थिंग्स” ऑनलाइन ट्यूटोरियल के विभिन्न वर्गों का पता लगा सकते हैं। यह आपको IoT, Pis एनाटॉमी, कोडिंग विद पायथन, फिजिकल कंप्यूटिंग विद रास्पबेरी पाई और कई मूल बातें सिखाता है|

7. ओपनस्काडा (OpenSCADA)

यह टूल एक्लिप्स IoT उद्योग समूहों द्वारा SCADA प्रोजेक्ट का एक हिस्सा है। यह किसी भी प्लेटफॉर्म के लिए स्वतंत्र है और आधुनिक डिजाइन के साथ अपनी सुरक्षा और लचीलेपन के लिए जाना जाता है। OpenSCADA संपादन और डिबगिंग का भी समर्थन करता है और फ्रंट-एंड एप्लिकेशन, बैक-एंड एप्लिकेशन, लाइब्रेरी, कॉन्फ़िगरेशन टूल और इंटरफ़ेस एप्लिकेशन के साथ आता है। इसके विभिन्न उपकरणों को जोड़ा जा सकता है|

8. Node-RED

Node-RED एक सरल विज़ुअल टूल है जो Node.js पर बनाया गया है, यह  एक सर्वर-साइड JavaScript प्लेटफ़ॉर्म है जो IoT प्रोजेक्ट्स में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। यह एक ओपन-सोर्स टूल है जिसका उपयोग मुख्य रूप से एक एकीकृत ब्राउज़र-आधारित प्रवाह संपादक के साथ उपकरणों, सेवाओं और API को जोड़ने के लिए किया जाता है। 60,000 से अधिक मॉड्यूल के साथ, इसे IBM द्वारा डेवलपर्स के लिए एक उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस प्रदान करने के उद्देश्य से विकसित किया गया था, जिससे वे बहुत जल्दी और आसानी से उपकरणों को कनेक्ट कर सकें।

Node.JS को शुरू से ही सीखने के लिए आप “NodejS from Ground Up for Beginners” ऑनलाइन ट्यूटोरियल का विकल्प चुन सकते हैं। यह इंस्टॉलेशन, एनपीएम(NPM), सर्विंग फाइल्स, रियल-टाइम HTTP रिक्वेस्ट, एक्सप्रेस, मोंगोडीबी और अन्य मुख्य अवधारणाओं के साथ सामने आता है।

9. किनोमो क्रिएट (Kinomo Create)

यह एक ऐसा उपकरण है जो जावास्क्रिप्ट के व्यापक ज्ञान के बिना दो उपकरणों को जोड़ सकता है। Kinoma Create में वह सब कुछ शामिल है जो छोटे IoT अनुप्रयोगों को विकसित करने के लिए आवश्यक है जैसे कि किसी भी परिवर्तन के मामले में मोबाइल सूचनाओं के साथ एक विशिष्ट उद्देश्य के लिए प्रकाश, तापमान या गति सेंसर को जोड़ना। आप किनोमा की वेबसाइट पर इसके व्यावहारिक अनुप्रयोगों पर कई ट्यूटोरियल पा सकते हैं। सिंथेसाइज़र विकसित करने के लिए व्यापक रूप से इसका उपयोग किया जाता है।

10. डिवाइस हाइव (Device Hive)

डिवाइस हाइव एक फ्री ओपन सोर्स मशीन टू मशीन (M2M) संचार ढांचा (communication framework) है जिसे 2012 में लॉन्च किया गया था। यह डेटा आर्ट का ऑलजॉयन (Data Art’s AllJoyn) आधारित डिवाइस है और इसे सबसे पसंदीदा IoT ऐप डेवलपमेंट प्लेटफॉर्म में से एक माना जाता है। यह आम तौर पर क्लाउड-आधारित एपीआई है जिसे आप नेटवर्क कॉन्फ़िगरेशन की आवश्यकता के बिना दूर से ही नियंत्रित कर सकते हैं। अधिकतर, इसका उपयोग सुरक्षा, स्वचालन, स्मार्ट होम तकनीक और सेंसर के लिए किया जाता है। इसके अतिरिक्त, इसमें आपकी सहायता के लिए एक गतिशील समुदाय (dynamic community) और असंख्य ऑनलाइन संसाधन (online resources) भी उपलब्ध हैं।

error: Content is protected !!