Multimedia

What is Analog Video

Analog Video

Analog Video को निरंतर signals के रूप में दर्शाया जाता है जबकि digital video को Digital image के रूप में दर्शाया जाता हैं| analog video एक analog signal द्वारा स्थानांतरित एक video signal है। एक analog color video signal में analog TV image के brightness, brightness (Y) और Chrominance (C) शामिल हैं। इसे जब एक चैनल में जोड़ा जाता है तब इसे composite video कहा जाता है, जैसा कि NSTC, PAL और SECAM के साथ होता है।


मूल video रिकॉर्डिंग विधि जो लाल, हरे और नीले तीव्रता की निरंतर तरंगों को संग्रहित करती है। analog video में, पंक्तियों की संख्या तय की जाती है। इसमें कोई वास्तविक कॉलम नहीं होता हैं, और अधिकतम विवरण analog सिस्टम की आवृत्ति प्रतिक्रिया द्वारा निर्धारित किया जाता है। 

Analog Video को अलग-अलग चैनलों में ले जाया जा सकता है, जैसे S – Video और Multi-channel |Analog Video उपभोक्ता और पेशेवर टेलीविजन उत्पादन अनुप्रयोगों दोनों में उपयोग किया जाता है। हालांकि, serial digital interface (SDI), Firewire (IEEE 1394), Digital Visual Interface (DVI) and High – Definition Multimedia Interface (HDMI) सहित उच्च गुणवत्ता वाले digital video signal formats को अपनाया गया है। अधिकांश टीवी आज भी Analog signal को sent और Receive करती है।

एक बार जब विद्युत संकेत प्राप्त होता है, तो हम मान सकते हैं कि गामा सुधार की वजह से चमक कम से कम एक मोरोटोनिक फ़ंक्शन है| इसलिए प्रत्येक पूर्ण अंतराल के लिए एक पूर्ण तस्वीर (एक फ्रेम) पंक्ति-वार के माध्यम से प्रगतिशील स्कैनिंग निशान कहा जाता है। एक उच्च रिज़ॉल्यूशन कंप्यूटर मॉनीटर आम तौर पर 1/72 सेकेंड के अंतराल का उपयोग करता है। टीवी में और कुछ मॉनीटर और मल्टीमीडिया मानकों में, एक और प्रणाली, अंतःस्थापित स्कैनिंग का उपयोग किया जाता है। यहां, अजीब संख्या वाली रेखाएं पहले खोजी जाती हैं, इसका परिणाम “विषम” और “यहां तक ​​कि” फ़ील्ड में होता है – दो फ़ील्ड एक फ्रेम बनाते हैं।


वास्तव में यह अजीब रेखाओं (1 से शुरू) विषम क्षेत्र के अंत में एक रेखा के बीच में समाप्त होता है, और यहां तक ​​कि स्कैन भी आधा रास्ते बिंदु से शुरू होता है। निम्नलिखित चित्र योजना का उपयोग दिखाता है। सबसे पहले ठोस (विषम) रेखाओं का पता लगाया जाता है- P से Q, फिर R से S, और इसी तरह, T पर समाप्त होता है – फिर भी क्षेत्र U पर शुरू होता है और V पर समाप्त होता है। स्कैन जुर्मान क्षैतिज नहीं होते हैं क्योंकि एक छोटा वोल्टेज होता है और जो समय लागु किया गया हैं उसके साथ इलेक्ट्रॉन बीम चलती है।

Analog Video Connections

  1. Composite video
  2. S-Video
  3. component video 

Latest update on Whatsapp




Download our Android App

Computer Hindi Notes Android App