VB.Net

What is Array

Array

जब हमें किसी Program में एक ही प्रकार के बहुत सारे Data को Store करके Access व Manipulate करना होता है, तब हम इन समान प्रकार के Data को Store करने के लिए बहुत सारे Variables Declare करने के स्थान पर Array Declare करते हैं।


Array एक प्रकार का Reference Type होता है, जो समान प्रकार के Data Items को Store करने के लिए Memory के Heap Area का प्रयोग करता है और Array के हर Data Item को Store करने के लिए Continues Memory Locations का प्रयोग करता है।इसलिए Array के सभी Data Items Memory में एक निश्चित क्रम में Store होते हैं और हर Element को Uniquely Identify करने के लिए उसके साथ एक Zero Based Unique Index Number Specified रहता है। साथ ही Array एक Fixed Data Structure होता है। इसलिए जब एक बार Array की Size को Define कर दिया जाता है, तो उसके बाद Array की Size को Modify नहीं किया जा सकता।

Declaring Array: Simple Variable की तरह ही ऐरे को भी Dim, Private या Public Statement का प्रयोग कर Declare करते समय ऐरे के नाम के बाद parentheses (कोष्टक) में ऐरे की last index की value दी जाती है | जिसे subscript ,Index या Size कहते है|
Syntax: Dim <array name> (subscript) As <Data Type>
Example: Dim employee_ name (20) As String
Dim salary (20) As Integer

Types of Array

Visual Basic मे Array दो प्रकार के होते हैं।

  1. One Dimensional Array
  2. Multi-Dimensional Array

1.One Dimensional Array: ऐसे array जिसमे केवल एक index या subscript होती है उसे one dimensional array कहते हैं। इसमे multiple values को स्टोर किया जा सकता है। इसमे array मे कोई value store करने या access करने के लिए इसकी index का use किया जाता है।
Example: Dim marks (10) As Integer
इस declaration मे marks array मे 0 से 9 index तक या 10 values store की जा सकती हैं।


  • Initializing one dimensional Array: one dimensional array मे design और run time दोनों मे values को insert किया जा सकता है।
    Design time मे value store करने के लिए array index या Curly brackets {} का use किया जाता है।
  • Syntax: Dim array_name() As DataType = {element1, element2,….}
  • Example :Dim name () As String = {“Raj”, “Shyam”, “Ashu”}
    या
    Dim Name (2) As String
    Name (0) = “Raj”
    Name (1) = “Shyam”
    Name(2) = “Ashu”

2.Multi-Dimensional Array: VB.Net मे कई dimensions के array create किए जा सकते हैं। ऐसे array जिसमे एक से जायदा subscripts होती हैं उन्हे multi-dimensional array कहते हैं। Multi-Dimensional array को declare करने के लिए भी Dim, private या public statement का use किया जाता है। इसे declare करते समय इसमे एक से ज्यादा subscripts दी जाती हैं। यह subscripts के multiple के बराबर values store कर सकते हैं जैसे n(2,3) array मे 6 values store की जा सकती हैं।

  • Syntax:Dim <array name> (script1, script2 …) As <Data Type>
  • Example:Dim matrix (3, 3) as Integer
    Dim T (2, 3, 4, 2) As Double
  • Initializing Multi-Dimensional Array: Multi-Dimensional Array को initialize करने के लिए Curly brackets का use करते हैं।
    Dim n (3, 3) As Integer = {{1, 2, 3}, {4, 5, 6}, {7, 8, 9}}

Latest update on Whatsapp




Download our Android App

Computer Hindi Notes Android App