Windows 8.1

What is Windows 8.1 and its Features

What is Windows 8.1 (Windows 8.1 क्या हैं)

Windows 8.1 Microsoft द्वारा डिजाइन किया गया एक Operating System है। Windows 8 ने बहुत सारे नए बदलाव पेश किए, और कई लोगों को इसका उपयोग करना मुश्किल हो गया। Windows 8.1 Windows 8 के समान है, लेकिन यह Windows 8 के साथ लोगों की कुछ समस्याओं को संबोधित करता है। Windows 7 (2009 में जारी), Windows Vista (2006), और Windows XP (2001) सहित कई वर्षों में Windows के कई अलग-अलग Version रहे हैं। जबकि Windows के पिछले Version मुख्य रूप से डेस्कटॉप और लैपटॉप कंप्यूटर पर चलते थे, Windows 8 को टैबलेट पर चलाने के लिए भी डिज़ाइन किया गया था। इस वजह से, इंटरफेस को सरल बनाया गया है ताकि यह Touch Screen के साथ काम करेगा।


एक Operating System कंप्यूटर पर सभी Hardware और Software का प्रबंधन करता है। इसके बिना, कंप्यूटर बेकार होगा।

Features of Windows 8.1 (Windows 8.1 की विशेषताए)

Windows 8 में कई नई विशेषताएं और बदलाव हैं। इन परिवर्तनों में एक नया डिज़ाइन किया गया redesigned interface, online features और improved security शामिल हैं|

Interface changes Features of Windows 8.1
(इंटरफेस में बदलाव विंडोज 8.1 की विशेषताएं)

Windows 8 के बारे में आपको पहली बार पता चल जाएगा कि यह Windows के पिछले संस्करणों से बिल्कुल अलग दिखता है। सभी नए इंटरफ़ेस में Start Screen, Live tiles और hot corners जैसी सुविधाएं शामिल हैं। 


Start Screen:

मुख्य Screen जिसका आप उपयोग करते हैं, उसे Start Screen कहा जाता है, और यह आपके सभी apps को tiles के रूप में प्रदर्शित करता है। आप Color scheme बदलकर, Background image चुनकर और अपनी tiles को rearrange करके अपनी Start Screen को personalize कर सकते हैं। 

Live tiles:

कुछ apps Live tiles का उपयोग करते हैं, जो आपको ऐप पर click किए बिना जानकारी देखने देता है। उदाहरण के लिए, Weather app current weather को अपने tile पर प्रदर्शित करता है, और आप अधिक जानकारी देखने के लिए उस पर click कर सकते हैं। 

Hot corners:

आप Hot corners का उपयोग करके Windows 8 के माध्यम से नेविगेट कर सकते हैं। एक Hot corner का उपयोग करने के लिए, बस Screen के corner में माउस को घुमाएं, और यह एक टूलबार या टाइल खोल देगा जिसे आप click कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, किसी अन्य खुले ऐप पर स्विच करने के लिए, आप माउस को ऊपरी-बाएं corner में घुमा सकते हैं और फिर click कर सकते हैं। यदि आप टैबलेट का उपयोग कर रहे हैं, तो आप Hot corners का उपयोग करने के बजाय left या right से Swipe करें। 


Charms bar (आकर्षक बार):

आपके कंप्यूटर की कई सेटिंग्स अब Charms bar नामक टूलबार में पाई जाती हैं। आप Screen के top-right या bottom-right corner में होवर करके इसे एक्सेस कर सकते हैं। यदि आप टैबलेट का उपयोग कर रहे हैं, तो आप Charms bar खोलने के लिए right से Swipe कर सकते हैं।

 Online features in Windows 8.1
(Windows 8.1 की ऑनलाइन विशेषताये)

बहुत से लोग अपनी फाइलें और अन्य जानकारी Online Save करना शुरू कर रहे हैं (जिसे क्लाउड के रूप में जाना जाता है)। ऐसा करने का एक तरीका Microsoft की OneDrive सेवा (पहले स्काईडाइव से जाना जाता था) के साथ है। Windows 8 को OneDrive से कनेक्ट करने के साथ-साथ Facebook और twitter जैसी अन्य Online सेवाओं से कनेक्ट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। 

Sign in with Microsoft account (माइक्रोसॉफ्ट खाते से साइन इन करना):

अपने कंप्यूटर पर account बनाने के बजाय, आप अपने Free Microsoft account से sign in कर सकते हैं। यह आपकी Start Screen में आपकी सभी OneDrive files, contacts को लाता हैं। आप Windows 8 में एक अलग कंप्यूटर में भी Sign in कर सकते हैं, और आपकी सभी महत्वपूर्ण फाइलें आपको वहां मिल जाएगी| 

Social networking features (सोशल नेटवर्क विशेषताये):

आप अपने Facebook, twitter और Flickr accounts को Windows 8 से कनेक्ट कर सकते हैं, जिससे आप सीधे अपने Start Screen से या built in People app से अपने दोस्तों के अपडेट देख सकते हैं। 

Other Features of Windows 8.1
(Windows 8.1 की अन्य विशेषताये)

Simplified Desktop for increased speed (बड़ी हुई गति के लिए सरलीकृत डेस्कटॉप):

Microsoft ने डेस्कटॉप को नहीं हटाया है, और आप अभी भी अपनी फाइलों को Manage करने या अपने मौजूदा Program को खोलने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, इसने कुछ पारदर्शिता प्रभावों को हटा दिया है जो अक्सर Windows 7 और Vista को धीरे-धीरे चलाने के लिए प्रेरित करते हैं। अधिकांश computer पर नए डेस्कटॉप को अधिक आसानी से चलाया जा सकता हैं|

Start menu has been replaced (स्टार्ट मेनू बदल दिया गया हैं):

Windows के पुराने Versions में Start Menu एक महत्वपूर्ण विशेषता थी, लेकिन इसे Start Screen के साथ बदल दिया गया है। Windows 8.1 में आप प्रोग्राम खोलने या अपने कंप्यूटर को खोजने के लिए Start Screen का उपयोग करेंगे। कुछ लोगों को Start Menu के बिना Windows का उपयोग करने के लिए यह विचलित हो सकता है।

Improved security (बेहतर सुरक्षा):

Windows 8 में पूर्व निर्मित एंटीवायरस प्रोग्राम ( Anti Virus Program) है जिसे Windows Defender कहा जाता है, जो आपको अन्य प्रकार के malware जैसे Spyware से भी बचा सकता है। पूर्व निर्मित Windows Store आपको और आपके कंप्यूटर को सुरक्षित रखने में भी मदद करता है इसके माध्यम से यह ऐप के पास कौन सी जानकारी हैं यह बताता हैं। उदाहरण के लिए, कुछ apps के पास आपकी Location होती है, इसलिए यदि आप अपनी location को Share करना नहीं चाहते हैं तो आप उन apps को डाउनलोड न करने का निर्णय ले सकते हैं।

Latest update on Whatsapp




Download our Android App

Computer Hindi Notes Android App