Interesting Facts

जानियें USB फ्लैश ड्राइव के 10 उपयोग

जानियें USB फ्लैश ड्राइव के 10 उपयोग

हम में से कई लोग दैनिक रूप से USB फ्लैश ड्राइव का उपयोग करते हैं, मुख्य रूप से इसका प्रयोग एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में फ़ाइलों को शेयर करने और सुरक्षित रखने के लिए किया जाता हैं लेकिन आप USB फ़्लैश ड्राइव का प्रयोग और भी बहुत कुछ कार्यो के लिए कर सकते हैं|

इस पोस्ट में हम आपके लिए USB फ़्लैश ड्राइव से सम्बंधित 10 उपयोग लेकर आये हैं जो आपकी USB फ़्लैश ड्राइव को और भी उपयोगी बना देंगे-

अपने कंप्यूटर को लॉक और अनलॉक करे

आप एक यूएसबी ड्राइव को एक कुंजी में बदल सकते हैं जो प्रिडेटर सॉफ्टवेयर का उपयोग करके आपके विंडोज कंप्यूटर को अनलॉक करता है। अपने पीसी और एक फ्लैश ड्राइव पर प्रीडेटर को डाउनलोड और इंस्टॉल करें। एक बार यह सेट हो जाने पर, कंप्यूटर केवल तभी काम करेगा जब USB ड्राइव प्लग इन होगा| यदि कोई आपके कंप्यूटर को कुंजी (या टॉप-सीक्रेट पासवर्ड) के बिना एक्सेस करने का प्रयास करता है, तो उन्हें एक “ACCESS DENIED” संदेश दिखाई देगा जिससे कोई भी आपके कंप्यूटर को ओपन नहीं कर पायेगा|

वायरस से ग्रस्त सिस्टम को पुनर्जीवित करें

आप अपने यूएसबी ड्राइव पर लोड किए गए मुफ्त AVG एंटीवायरस सॉफ्टवेयर से अपने कंप्यूटर को स्कैन कर सकते हैं। और ठीक हो जाने के बाद आप अपने सिस्टम को वापस प्रयोग में ला सकते हैं।

पोर्टेबल एप्स, गेम्स और यूटिलिटीज चलाएं

लैपटॉप, टैबलेट या स्मार्टफोन से अधिक पोर्टेबल क्या है? उत्तर: एक USB फ्लैश ड्राइव। फ़ायरफ़ॉक्स, क्रोम, ओपन ऑफ़िस आदि एप्लिकेशन को आप अपनी यूएसबी फ्लैश ड्राइव में डालकर कहीं भी किसी भी कंप्यूटर के साथ प्रयोग कर सकते हैं|

गेम्स के लिए

आप अपनी USB फ्लैश ड्राइव में कई गेम्स को अपने साथ ले जा सकते हैं और उनका कही भी प्रयोग कर सकते हैं आप पोर्टेबल ऐप्स के माध्यम से फ्लैश-ड्राइव गेम्स की एक विशाल सूची पा सकते हैं। चाहे आप शतरंज, सॉलिटेयर, रेट्रो गेम्स, सुडोकू, या रेसिंग में हों, आपको खेलने के लिए कई गेम्स मिलेंगे बच्चों को व्यस्त रखने का यह एक शानदार तरीका भी हो सकता है।

अपने दस्तावेज़ों को आटोमेटिक रूप से सिंक करें

आप अपने कंप्यूटर और फ्लैश ड्राइव के बीच अपनी फ़ाइलों को स्वचालित रूप से सिंक कर सकते हैं, जैसा कि आप Google Drive और Dropbox  में करते हैं उसी प्रकार आप Syncback और GoodSync2Go जैसे टूल के माध्यम से आसानी से अपनी फ्लैश ड्राइव में सिंक कर सकते हैं।

USB फ़्लैश ड्राइव को अपने टीवी से जोड़ें

अधिकांश डिजिटल टेलीविजन अब आपके यूएसबी के लिए एक पोर्ट की सुविधा देते हैं ताकि आप अपने प्रोग्राम को सीधे अपने यूएसबी स्टिक पर रिकॉर्ड कर सकें, जो आपके डिजिटल वीडियो रिकॉर्डर की क्षमता का विस्तार करेगा। यदि आपके पास आपके फ्लैश ड्राइव पर संगीत या तस्वीरें हैं, तो आप इन्हें अपने टीवी के माध्यम से भी देख सकते हैं।

आपातकालीन सुरक्षा किट।

अपने USB स्टिक को एंटीवायरस टूल, स्पायवेयर स्कैनर और डिस्क वाइपर जैसे एप्लिकेशन से भरें, लेकिन सुनिश्चित करें कि वे सभी वर्तमान वर्जन हैं, साथ ही इंस्टॉलेशन फाइलें भी हैं, ताकि आप अपने पीसी को जल्दी और आसानी से साफ कर सकें।

अपनी फाइल्स और डाटा को सुरक्षित रखे

आप अपनी फ्लैश ड्राइव को एन्क्रिप्ट कर सकते हैं (या एक एन्क्रिप्टेड यूएसबी खरीद सकते हैं) और इसे पासवर्ड से सुरक्षित बना सकते हैं, जिसका अर्थ है कि आप अपने सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को सुरक्षित रूप से अपने साथ ले जा सकते हैं।

अन्य कंप्यूटरों पर अपना स्वयं का Google Chrome चलाएं

हमारी बहुत सी व्यक्तिगत चीजें होती हैं जो हम पासवर्ड से सुरक्षित करके रखते हैं क्योकि हम उन्हें अन्य लोगों के साथ शेयर नहीं करना चाहते हैं जैसे आप किसी और के वेब ब्राउज़र को शेयर नहीं करना चाहते इसके लिए आप अपना स्वयं का ब्राउज़र प्रयोग कर सकते हैं इसके लिए आपको अपनी फ़्लैश ड्राइव में पोर्टेबल ऐप्स डालना होगा यह एक ऐसी साइट हैं जो उन ऐप्स को इकट्ठा करती है जो यूएसबी ड्राइव पर चल सकते हैं, Google Chrome पोर्टेबल क्रोम का एक वर्जन प्रदान करता हैं जो फ्लैश ड्राइव पर रहता है।

स्टैंडअलोन एप्लिकेशन चलाएं

क्या आप जानते हैं कि आप बिना किसी इंस्टालेशन की आवश्यकता के सीधे अपने USB फ्लैश ड्राइव से स्टैंडअलोन एप्लिकेशन चला सकते हैं? इन एप्लीकेशन में ईमेल, गेम, एंटी-वायरस प्रोग्राम, कैलेंडर, विंडो उपयोगिताओं आदि शामिल हैं। मुफ्त USB प्रोग्राम की सूची के लिए Portableapps.com, PenDriveApps.com और Snapfiles.com देखें जो आप अपने यूएसबी ड्राइव के लिए उपयोग कर सकते हैं।

Subject Wise Notes

error: Content is protected !!