Interesting Facts

टॉप 6 पीडीऍफ़ एडिटर सॉफ्टवेयर

पीडीऍफ़ क्या है? (What is PDF)

पीडीऍफ़ एक फाइल फॉर्मेट है, PDF का पूरा नाम Portable Document Format है, जो की आपके फाइल को एक पोर्टेबल फाइल जैसे की कोई टेक्स्ट फाइल, फोटोज, वर्ड डॉक्यूमेंट इत्यादि को एक पढ़ने वाली फाइल  (Readable file) मे कन्वर्ट कर देता है उसके बाद आप इस फाइल को इन्टरनेट की मदद से कही भी भेज सकते है और उसे पढ़ सकते है  लेकिन पीडीऍफ़ फाइल को पढने के लिए आपके पास पीडीऍफ़ रीडर (PDF Reader) सॉफ्टवेर होना चाहिए तभी आप इस फाइल को ओपन कर सकते हो|

एडोब ने इसे 1993 में विकसित किया था, और इसे 2008 में ISO 32000 के रूप में मानकीकृत किया गया था। इसका फाइल एक्सटेंशन .pdf होता है। PDF का प्रयोग सबसे ज्यादा पढ़ने वाले डॉक्यूमेंट में होता हैं जो पेज के लेआउट को बनाए रखते हैं। यह यूजर्स मैनुअल, ई-पुस्तक, एप्लिकेशन और स्कैन किए गए डॉक्यूमेंट के लिए उपयोग किए जाते हैं।

पीडीएफ फाइल के फायदे (Advantages of PDF File)

  • जैसा कि इसके नाम से पता चलता है Portable इस शब्‍द का मतलब है कि एक जगह से दूसरी जगह ले जाना|
  • पीडीएफ फाइल को password से protect किया जा सकता है आजकल किसी भी Document को PDF converter की सहायता से PDF में बदला जा सकता है| और किसी भी डिवाइस जैसे कंप्‍यूटर और मोबाइल में खोला जा सकता है|
  • PDF को Print करना बहुत आसान है|
  • PDF file बड़े डॉक्यूमेंट को बहुत छोटे आकार में स्टोर कर सकता है।

पीडीऍफ़ एडिटर क्या है? (What is PDF Editor?)

पीडीएफ एडिटर एक ऐसा एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर है, जो यूजर्स को पीडीएफ फाइल पर विभिन्न कार्यों को करने की अनुमति देता है जैसे कि टेक्स्ट और इमेज में सुधार करना, मैनेज करना, फाइल में कुछ भी जोड़ना और सुधार करना, फॉर्म भरना इत्यादि। ये सभी ऑपरेशन पीडीएफ फाइल पर इसके फाइल फॉर्मेट को बदले बिना किए जाते हैं।

टॉप 6 पीडीऍफ़ एडिटर सॉफ्टवेयर (Top 6 PDF Editor Software)

आजकल, कई पीडीएफ एडिटिंग सॉफ्टवेयर इंटरनेट पर उपलब्ध हैं, जिनमें से कुछ मुफ्त में उपलब्ध हैं, और कुछ सॉफ्टवेयर को यूज करने के लिए भुगतान करना पड़ता है| पीडीएफ एडिटर सॉफ्टवेयर निम्नानुसार हैं:

Adobe Acrobat X

4.5/5

Nitro Pro 12

4.1/5

Sejda PDF editor

4.4/5

Kofax Power PDF

4.5/5

PDFescape

4/5

FormSwift editor

3.5/5

1. Adobe Acrobat X

एडोब एक्रोबेट एक्स एक पीडीएफ एडिटर सॉफ्टवेयर है जिसे Adobe ink द्वारा विकसित किया गया था। यह यूजर्स को पीडीएफ फॉर्मेट में फाइलों को देखने, बनाने, सुधार करने, प्रिंट करने और मैनेज करने की अनुमति देता है। इसमें यूजर्स किसी भी फ़ाइल फॉर्मेट को इम्पोर्ट कर सकते हैं और इसे पीडीएफ फॉर्मेट में बदल सकते हैं। इस सॉफ्टवेयर में और भी फंक्शन होते हैं जैसे कि यूजर्स पीडीएफ पेजों को अलग कर सकते हैं, पीडीएफ फाइल में पेजों के क्रम को बदल सकते हैं, हाइपरलिंक्स में सुधार कर सकते हैं, डिजिटल रूप से पीडीएफ पर हस्ताक्षर कर सकते हैं, आदि।

Adobe Acrobat X PDF editor के फायदे और कमियाँ

2. Nitro Pro 12

नाइट्रो प्रो को 2005 में ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में विकसित और जारी किया गया था। यह उस समय उपलब्ध एडोब एक्रोबैट का एकमात्र वैकल्पिक सॉफ्टवेयर था। यह सॉफ़्टवेयर विभिन्न व्यावसायिक टीमों को विभिन्न डॉक्यूमेंट फॉर्मेट के साथ कुशलतापूर्वक काम करने में सक्षम बनाता है। इसमें OCR (ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकॉग्निशन) इंजन भी है, जिसका इस्तेमाल कागज के डाक्यूमेंट्स को स्कैन करने के लिए किया जाता है। यह कर्मचारियों के लिए डिजिटल डाक्यूमेंट्स के साथ काम करना आसान और तनाव मुक्त बनाता है।

Nitro Pro 12 PDF editor के फायदे और कमियाँ

3. Sejda PDF Editor

सेजडा पीडीएफ एडिटर एक मुफ्त ऑनलाइन पीडीएफ टूल है। यह एडिटर के साथ पीडीएफ डॉक्यूमेंट खोलने के लिए सीधे लिंक भी प्रदान करता है। हस्ताक्षर करने के लिए भी आप इस एडिटर का उपयोग कर सकते हैं। इसमें आप PDF फ़ाइलों को compress भी कर सकते है| सेजडा पीडीएफ एडिटर बहुत ही अच्छा पीडीएफ एडिटर है इसमें आप बिना वॉटरमार्क के पीडीएफ में पहले से मौजूद टेक्स्ट में सुधार कर सकते है। अधिकांश एडिटर केवल आपको अपने द्वारा जोड़े गए टेक्स्ट में सुधार करने की अनुमति देते हैं। साथ ही, यह टूल आपके वेब ब्राउज़र में पूरी तरह से चल सकता है| आप इसका डेस्कटॉप वर्जन भी डाउनलोड कर सकते है| सेजडा पीडीएफ डेस्कटॉप विंडोज, मैकओएस और लिनक्स पर चलता है।

Sejda PDF editor के फायदे और कमियाँ

4. Kofax Power PDF

कोफैक्स पावर पीडीएफ एक टूल है जो यूजर्स के लिए पीडीएफ डॉक्यूमेंट बनाने, सुधार करने और शेयर करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसका प्रयोग आप किसी भी डिवाइस और ऑपरेटिंग सिस्टम में कुशलतापूर्वक, और सुरक्षित रूप से कर सकते हैं।

Kofax Power PDF दो वर्जन के साथ आता है जो निम्न हैं-

Power PDF for Enterprises (Volume Licensing) – इसे पीडीएफ को मैनेज करने के लिए विकसित किया गया है। यह सॉफ्टवेयर यूजर्स को सरल कार्यों के साथ-साथ उनके द्वारा आवश्यक जटिल कार्यों की सुविधा प्रदान करता है। यह मजबूत सुरक्षा प्रदान करता है। यह सॉफ्टवेयर OCR (Optical Character Recognition) पर बनाया गया है।

Power PDF for Individual (Individual Licensing) – यह सॉफ्टवेयर पीडीएफ बनाने, एडिट करने, कन्वर्ट करने, शेयर करने और ई-साइन करने में मदद करता है। यह सॉफ्टवेयर विंडोज और मैक ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है।

Kofax Power PDF editor के फायदे और कमियाँ

5. PDFescape

PDFescape को 20 फरवरी 2007 को विकसित किया गया था। यह HTML, CSS, जावास्क्रिप्ट और ASP में लिखा गया एक वेब-आधारित पीडीएफ एडिटर सॉफ्टवेयर है। इस सॉफ्टवेयर में कई फंक्शन होते हैं जैसे पीडीएफ एडिटिंग, फॉर्म फिलिंग, पेज अरेंजमेंट, प्रिंटिंग, सेविंग और फॉर्म पब्लिशिंग।

PDFescape editor के फायदे और कमियाँ

6. FormSwift PDF Editor

FormSwift PDF Editor एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म है जो यूजर्स को PDF डॉक्यूमेंट बनाने और सुधार करने की अनुमति देता है। यूजर्स इसमें दिए गए टूल्स ड्रैग-एंड-ड्रॉप फ़ंक्शन के द्वारा सीधे फ़ाइलों में सुधार कर सकते हैं। यह टूल व्यवसाय और व्यक्तिगत उपयोग दोनों के लिए क्लाउड-आधारित सेवाएं भी प्रदान करता है।

FromSwift PDF Editor के फायदे और कमियाँ

Conclusion

किसी भी पीडीएफ एडिटर सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने या उपयोग करने से पहले आपको यह तय कर लेना चाहियें की आपको पीडीएफ एडिटर की जरुरत क्यों है? अर्थात आप पीडीएफ फाइल में क्या बदलाव करना चाहते है| यदि आपको यह समझ आ जाता है की आप क्यों पीडीएफ एडिटर्स का उपयोग करना चाहते है तो आप अपने लिए सही पीडीएफ एडिटर को प्रयोग कर सकते है|

इस लेख में, हमने आपको टॉप पीडीएफ एडिटर्स की लिस्ट प्रदान की है जिसमे ऑनलाइन पीडीएफ एडिटर्स, मुफ्त पीडीएफ एडिटर्स और डेस्कटॉप एप्लीकेशन के बारे में बताया है। उपरोक्त सभी PDF editors बहुत ही अच्छे है और फ्री में उपलब्ध है| लेकिन इन सभी एडिटर्स में एडोब एक्रोबेट एक्स एक सर्वश्रेष्ठ पीडीएफ एडिटिंग सॉफ्टवेयर है| क्योकि इसे यूज करना बहुत ही आसान है और इस पर काम करना भी सरल है| इसमें यूजर्स को

Subject Wise Notes

error: Content is protected !!