Interesting Facts

वेब डेवलपमेंट के लिए 5 प्रोग्रामिंग भाषाएँ

वेब डेवलपमेंट के लिए 5 प्रोग्रामिंग भाषाएँ (5 programming languages ​​for web development)

प्रोग्रामिंग सबसे अधिक उपलब्ध नौकरियों में से एक है। एक प्रभावी प्रोग्रामर बनने के लिए एक व्यक्ति को अध्ययन की आवश्यकता होती है। इसमें अपने ज्ञान को समय-समय पर अपडेट करने की आवश्यकता होती है, खासकर जब प्रोग्रामिंग भाषाओं की बात आती है।

प्रोग्रामिंग भाषा औपचारिक भाषा के रूप में परिभाषित होती है जो निर्देशों का एक सेट निर्दिष्ट करती है जिसका उपयोग विभिन्न प्रकार के आउटपुट का उत्पादन करने के लिए किया जा सकता है। इसमें आमतौर पर एक कंप्यूटर के लिए निर्देश होते हैं और इसका उपयोग उन प्रोग्रामों को बनाने के लिए किया जा सकता है जो विशिष्ट एल्गोरिदम को लागू करते हैं। नीचे वेब विकास के लिए शीर्ष 5 प्रोग्रामिंग भाषाएं हैं।

  1. Python

पायथन एक general-purpose programming भाषा है जिसे Guido van Rossum द्वारा पहली बार 1991 में बनाया गया था |पायथन वर्तमान में अपने तीसरे वर्जन में  है, जो 2008 में जारी किया गया था, हालांकि मूल रूप से 2000 में जारी किया गया दूसरा वर्जन अभी भी सामान्य उपयोग में है।

पायथन का उपयोग विभिन्न प्रकार की एप्लीकेशन के लिए किया जा सकता है। इस भाषा को पढने और समझने में आसान बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया हैं ताकि कोई भी व्यक्ति इस भाषा को आसानी से सीख सके |



पायथन एक interpreted language है, जिसका अर्थ है कि पायथन में लिखे गए प्रोग्राम्स को चलाने के लिए पहले से Compiled करने की आवश्यकता नहीं होती है, जिससे कोड के छोटे snippets का परीक्षण करना आसान हो जाता है और पायथन में लिखे गए कोड को प्लेटफार्मों के बीच स्थानांतरित करना आसान हो जाता है। चूंकि पायथन आम उपयोग में सबसे अधिक ऑपरेटिंग सिस्टम है, इसलिए पायथन एक सार्वभौमिक भाषा है जो विभिन्न एप्लीकेशन में पाई जाती है।

  1. PHP

PHP का पूरा नाम Personal Home Page हैं| यह न केवल एक सर्वर-साइड स्क्रिप्टिंग भाषा है जिसे वेब विकास के लिए डिज़ाइन किया गया है, बल्कि एक जनरल पर्पस प्रोग्रामिंग भाषा के रूप में भी इसका उपयोग किया जाता है। यह मूल रूप से 1994 में Rasmus Lerdorf द्वारा बनाया गया था। PHP रिफरेन्स इम्प्लीमेंटेशन अब PHP समूह द्वारा निर्मित है और अब पुनरावर्ती संक्षिप्त PHP के लिए खड़ा है: हाइपरटेक्स्ट प्रीप्रोसेसर

इस प्रकार, एक PHP कोड को HTML कोड में एम्बेड किया जा सकता है, या इसका उपयोग विभिन्न वेब टेम्पलेट सिस्टम, वेब कंटेंट मैनेजमेंट प्रणाली और वेब फ्रेमवर्क के संयोजन में किया जा सकता है। यह कोड आमतौर पर एक PHP इन्टरप्रिटर द्वारा इम्प्लीमेंट किया जाता है और इसे वेब सर्वर में एक मॉड्यूल के रूप में या एक सामान्य गेटवे इंटरफ़ेस (CGI) एक्सिक्युट के रूप में लागू किया जाता है। वेब सर्वर व्याख्या किए गए और एक्सिक्युट PHP कोड के परिणामों को जोड़ता है, जो किसी भी प्रकार का डेटा हो सकता है, इसके अलावा, PHP कोड को कमांड-लाइन इंटरफ़ेस के साथ भी एक्सिक्युट किया जा सकता है और इसका उपयोग स्टैंडअलोन ग्राफिकल एप्लिकेशन को लागू करने के लिए किया जा सकता है।

  1. Ruby

रूबी एक गतिशील (dynamic), चिंतनशील (reflective), वस्तु-उन्मुख (object-oriented), जनरल पर्पस प्रोग्रामिंग भाषा है जिसे 1990 में जापान में Yukihiro “Matz” Matsumoto द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया था। Matsumoto के अनुसार, रूबी Perl, Smalltalk, Eiffel, Ada और Lisp से प्रभावित थी और इस प्रकार कार्यात्मक, वस्तु-उन्मुख और अनिवार्य (functional, object-oriented, and imperative) सहित कई प्रोग्रामिंग paradigms का समर्थन करती है। इसमें डायनामिक टाइप सिस्टम और आटोमेटिक मेमोरी मैनेजमेंट भी है।

रूबी एक ओपन-सोर्स MVC फ्रेमवर्क है जो कॉन्फ़िगरेशन पर अधिवेशन पर ध्यान केंद्रित करता है जो डेवलपर्स को साबित सर्वोत्तम प्रथाओं के आधार पर जल्दी से बूटस्ट्रैप प्रोजेक्ट की अनुमति देता है। Hulu, Basecamp, Shopify, और Groupon जैसी वेबसाइटें आज भी रूबी का उपयोग करती हैं।

  1. Javascript (Node.js)

Node.js एक अन्य ओपन-सोर्स, क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म जावास्क्रिप्ट रन-टाइम वातावरण है जो जावास्क्रिप्ट कोड सर्वर-साइड एक्सिक्युट करता है।

मुख्य रूप से क्लाइंट-साइड स्क्रिप्टिंग के लिए जावास्क्रिप्ट का उपयोग किया जाता था, जिसमें जावास्क्रिप्ट में लिखी गई स्क्रिप्ट वेबपेज के एचटीएमएल में एम्बेडेड होती हैं और उपयोगकर्ता के वेब ब्राउज़र में जावास्क्रिप्ट इंजन द्वारा क्लाइंट-साइड चलाती हैं, जिससे डेवलपर्स सर्वर-साइड स्क्रिप्टिंग-स्क्रिप्ट चलाने के लिए जावास्क्रिप्ट का उपयोग कर सकते हैं सर्वर-साइड उपयोगकर्ता के वेब ब्राउज़र को भेजे जाने से पहले डायनामिक वेब पेज कंटेंट का उत्पादन करने के लिए Node.js सिंगल प्रोग्रामिंग भाषा के आसपास वेब एप्लीकेशन डेवलपमेंट को एकीकृत करते हुए, हर जगह एक paradigm का प्रतिनिधित्व करता है।

  1. GO

गो, जिसे अक्सर गोलंग (golang) के रूप में जाना जाता है, एक प्रोग्रामिंग भाषा है जिसे 2009 में रॉबर्ट ग्रिसेमर, रॉब पाइक और केन थॉम्पसन (Robert Griesemer, Rob Pike, and Ken Thompson) द्वारा Google में बनाया गया था। गो, Algol और C की परंपरा में संकलित, स्टेटिक रूप से टाइप की गई भाषा है, जिसमें garbage collection, limited structural typing, memory safety और CSP-style concurrent programming फीचर्स जोड़े गए हैं। कंपाइलर और अन्य भाषा डिवाइस जो मूल रूप से Google द्वारा विकसित किए गए हैं, वे सभी फ्री और ओपन सोर्स हैं।

सरल शब्दों में सारांश
  1. पायथन एक general-purpose programming भाषा है| जिसे Guido van Rossum द्वारा पहली बार 1991 में बनाया गया था
  2. पायथन एक interpreted language है, जिसका अर्थ है कि पायथन में लिखे गए प्रोग्राम्स को चलाने के लिए पहले से Compiled करने की आवश्यकता नहीं होती है|
  3. PHP का पूरा नाम Personal Home Page हैं| यह मूल रूप से 1994 में Rasmus Lerdorf द्वारा बनाया गया था।
  4. रूबी जनरल पर्पस प्रोग्रामिंग भाषा है जिसे 1990 में जापान में Yukihiro “Matz” Matsumoto द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया था।
  5. गो, जिसे अक्सर गोलंग (golang) के रूप में जाना जाता है, एक प्रोग्रामिंग भाषा है जिसे 2009 में रॉबर्ट ग्रिसेमर, रॉब पाइक और केन थॉम्पसन (Robert Griesemer, Rob Pike, and Ken Thompson) द्वारा Google में बनाया गया था।

सिलेबस के अनुसार नोट्स
DCA, PGDCA, O Level, ADCA, RSCIT, Data Entry Operator
यहाँ क्लिक करें