VB.Net

Access Specifier in VB.NET

Access Specifier in VB.NET

किसी Class के सभी Members किसी भी अन्‍य Member को Directly Access कर सकते हैं। लेकिन कोई Class किसी अन्‍य Class के किन Members को Access कर सकता है और किस तरह से Access कर सकता है, इस बात को तय करने के लिए हमें VB.NET द्वारा Provided विभिन्न प्रकार के Access Modifiers का प्रयोग करना पडता है। VB.NET में ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग का प्रयोग करके बनायीं गयी क्लास के अन्दर Members निम्नलिखित प्रकार से घोषित किये जाते है-

Public
जब किसी Class को public Access Modifier के साथ Define किया जाता है, तो उस Class के publicAccess वाले Members समान Assembly व External Assembly में समान रूप से Directly Accessible होते हैं। इसलिए इस प्रकार की Class को किसी भी Assembly में बिना किसी Restriction के Inherit किया जा सकता है।

Private
जब किसी Class को private Access Modifier के साथ Define किया जाता है, तो उस Class के privateAccess वाले Members न तो समान Assembly की Derived Class में न ही External Assembly की Derived Class में Directly Accessible होते हैं। यानी ऐसे Members किसी भी Derived Class में Directly Accessible नहीं होते, बल्कि हमेंशा किसी न किसी Public Method के माध्‍यम से Accessible होते हैं।

Friend
यह वेरिएबल को Friendly access प्रदान करता है ,इसका अर्थ है की यदि किसी Variable को Friend Declare किया गया है तो वह Variable उसी क्लास में प्रयोग किया जा सकता है या Same Assembly में प्रयोग किया जा सकता है।


Protected
जब किसी Class को protected Access Modifier के साथ Define किया जाता है, तो उस Class के protected Access वाले Members समान Assembly व External Assembly में Derived Classes में तो Directly Accessible होते हैं, लेकिन Derived Class के बाहर के लिए ये Members, Private Members की तरह व्‍यवहार करते है।

Related Post

Related Post




Computer Hindi Notes Android App