Tally

How to Alter Company (कंपनी में सुधार कैसे करे )

आइये इस पोस्ट में हम जानेगे की टैली में बनाई गई कंपनी में सुधार कैसे करे ।

How to Alter company


टैली में किसी कंपनी को डिलीट करने या कंपनी में changes करने के लिए Gateway of tally पर बटन बार से F3:Comp Info बटन को सिलेक्ट करें अथवा Company Info मेन्यू प्राप्त करने के लिए । Alt+F3 दबाएँ Company Info मेन्यू से Alter option को select करे

Image result for company info alter company in tallyCompany info 

जिससे कंपनी की लिस्ट open होगी इस लिस्ट में से उस कंपनी को सेलेक्ट करे जिसमे changes करना है। List से कंपनी को select कर लेने के बाद दर्शाई जाने वाली Company Alteration स्कीन द्वारा Company Creation स्कीन में प्रविष्ट की गई इंफॉर्मेशन (Directory फील्ड को छोडकर) को प्रदर्शित किया जाएगा । अब हम इस कंपनी को परिवर्तित (संशोधित) या डिलीट कर सकते हैं।

Image result for company alteration screen in tallyCompany Alteration Screen


Company Alteration स्कीन मे हम आवश्यक परिवर्तन कर सकते है अथवा पहले रिक्त छोड दी गई किसी भी खाली फील्ड को भर सकते है (उस फील्ड पर कर्सर लाएँ और प्रविष्टी करे)। परिवर्तित इंफॉर्मेशन को सेव करने के लिए Ctrl+A दबाएँ। वाउचर  के बाद “Financial Year From” दिनांक को नहीं बदले क्योंकि यह हमारे पिछले अनुपयोगी डेटा प्रस्तुत कंर सकता है। कंपनी निर्मित कर लेने के बाद हम Company Data Directory नहीं बदल सकते हैँ इसलिए Company Alteration  स्कीन में डायरेक्टरी फील्ड प्रकट नहीं होती है।

 

Download our Android App

Computer Hindi Notes Android App

Latest update on Whatsapp

अति आवश्यक सूचना

यदि आपको कंप्यूटर विषय से सम्बंधित कोई नोट्स नहीं मिल रहे हैं तो हमें सूचित करें

Request Form / निवेदन फॉर्म 

जिनके नोट्स बन गए हैं वो अपने नोट्स नीचे दी गयी लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं
Requested notes / अनुरोध किए गए नोट