आई टी ट्रेंड्स एंड टेक्नोलॉजी

वर्चुअल रियलिटी के अनुप्रयोग

वर्चुअल रियलिटी के अनुप्रयोग (Applications of Virtual Reality)

वर्चुअल रियलिटी मोबाइल तकनीक के ऑफशूट में से एक है और इसने मानव जीवन पर इतने तरीकों से प्रभाव डाला है। यही कारण है कि वर्चुअल रियलिटी ऐप डेवलपमेंट ऐप डेवलपमेंट के सबसे सफल पहलुओं में से एक बन गया है।

मानव जीवन में वर्चुअल रियलिटी प्रौद्योगिकी के कई अनुप्रयोग हैं। उनमें से कुछ पर यहां चर्चा की जाएगी। अधिकांश अनुप्रयोगों में, इसका उपयोग हेड माउंटेड डिस्प्ले (एचएमडी), डेटा दस्ताने और एक ट्रैकिंग सिस्टम के साथ किया जाता है जो इसमें बनाया गया है। वे वर्चुअल रियलिटी वातावरण के भीतर संचालित करने में सक्षम होने के लिए आवश्यक उपकरण हैं।

Use in the military

जिन क्षेत्रों में वर्चुअल रियलिटी को अपनाया गया है, उनमें से एक सैन्य क्षेत्र में है। इसे तीनों सैन्य सेवाओं – वायु सेना, नौसेना और सेना द्वारा अपनाया गया है। सेना में विभिन्न उपयोगों के लिए वीआर लगाया जा रहा है। यह एक नकली युद्ध के मैदान में सैनिकों को प्रशिक्षित करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह सैनिकों को मारे जाने या घायल होने के जोखिम के बिना सीखने का अवसर देता है।



वे कई प्रकार के युद्ध क्षेत्र के परिदृश्यों का अनुकरण कर सकते हैं। सभी परिदृश्यों में उड़ान सिमुलेशन, युद्ध के मैदान में चिकित्सा प्रशासन, आभासी बूट शिविर और कई अन्य परिदृश्य शामिल हैं। आघात के बाद के तनाव का इलाज करने के लिए वर्चुअल रियलिटी का उपयोग किया जा सकता है। उपचार के उद्देश्य के लिए संकट के ट्रिगर को सिम्युलेटेड किया जाएगा। जब रोगियों को अक्सर ट्रिगर्स के संपर्क में लाया जाता है, तो वे धीरे-धीरे आघात पर पहुंच जाएंगे।

Use in real estate

किसी भवन की योजना को देखने के लिए VR का उपयोग किया जाता है। यह 3 आयामी इमेज देता है। आर्किटेक्ट और डेवलपर्स प्रस्तावित इमारतों के सभी आभासी संस्करणों को अपने वर्चुअल रियलिटी डेटाबेस पर अपलोड करते है और उनके संभावित ग्राहक वहां से संरचनाओं को देख सकते हैं। यही कारण है कि अब आर्किटेक्ट की दो मुख्य श्रेणियां हैं – वे जो वर्चुअल रियलिटी को अपना चुके हैं और जो व्यवसाय से बाहर चल रहे हैं।

एस्टेट एजेंट बेची जाने वाली वास्तविक घरों की आभासी या वास्तविक छवियों को भी अपलोड कर सकते हैं। इसलिए, भावी ग्राहकों को विभिन्न स्थानों पर ले जाने के बजाय, वे उन्हें अपने घरों या कार्यालयों के आराम से वर्चुअल रियलिटी हेड माउंटेड डिस्प्ले यूनिट के माध्यम से देख सकते हैं।

Use in cinemas

बहुत सारे सिनेमा ने अब वीआर तकनीक अपना ली है। वे प्रत्येक फिल्म के लिए सभी दर्शकों को हेड माउंटेड डिस्प्ले यूनिट वितरित करते हैं। जब इस इकाई का प्रभाव शक्तिशाली वक्ताओं के साथ जोड़ा जाता है जो पूरे हॉल या थिएटर में बिखरे हुए हैं, तो यह गंभीर विसर्जन देता है। आप फिल्म में इस तरह डूब जाएंगे वास्तव में, आपको ऐसा लगेगा कि आप फिल्म का हिस्सा हैं।

यही कारण है कि जब वीआर हेड माउंटेड डिस्प्ले इकाइयों के माध्यम से देखा जाता है तो फिल्में छह गुना दिलचस्प होती हैं। और वर्चुअल रियलिटी प्लेटफॉर्म पर देखे जाने पर हॉरर फिल्में बीस गुना अधिक वास्तविक और डरावनी होती हैं।

Use in the medical field

सर्जन अब अपने रोगियों के शरीर में अवांछित ट्यूमर के सभी पदों का पता लगाने के लिए वर्चुअल रियलिटी का उपयोग करते हैं। यह उन्हें किसी भी प्रकार की जटिलताओं के बिना ट्यूमर को हटाने में सक्षम हैं। यह मानव शरीर के प्रत्येक भाग को यथासंभव स्पष्ट रूप से प्रस्तुत करता है। वीआर के कई अन्य चिकित्सा अनुप्रयोग हैं। रोगी को प्रासंगिक सिम्युलेटेड फोबिया से अवगत कराते हुए फोबिया के उपचार में वर्चुअल रियलिटी को अपनाया गया है। उदाहरण के लिए एकरोफोबिया (हाइट का डर) से हैं| एकोफोबिक रोगियों के लिए ऊंचाइयों का अनुकरण किया जा रहा है। जितना अधिक वे ऊंचाई के संपर्क में आते हैं उतना ही डर धीरे-धीरे कम हो जाता है।

वर्चुअल रियलिटी अब रोबोट सर्जरी के लिए उपयोग की जाती है जहां रोबोट सर्जनों के नियंत्रण में सर्जरी करते हैं। इससे सर्जरी प्रक्रियाओं की गति, सटीकता और प्रभावशीलता बढ़ जाती है और यह सर्जन को कुछ सुविधा प्रदान करता है क्योंकि वे कार्य करने के लिए एक नहीं होंगे।

एक अन्य प्रकार की सर्जरी टेलिसर्जरी है। यह एक ग्राउंड-ब्रेकिंग नवाचार है जहां एक सर्जन किसी अन्य स्थान पर एक मरीज की सर्जरी करता है। वर्चुअल रियलिटी का उपयोग प्रशिक्षण प्रक्रिया के लिए भी किया जाता है। विभिन्न दवाओं के आवेदन का प्रभाव अनुकरण किया जा सकता है।

Use in aviation

प्रशिक्षु पायलटों को प्रशिक्षित करने और परीक्षण करने के लिए उड़ान अनुभव का अनुकरण करने के लिए वीआर का उपयोग किया जा रहा है। हर पायलट को असली प्लेन उड़ाने से पहले कई बार सिमुलेशन टेस्ट पास करना पड़ता है। सिमुलेशन ऐसा महसूस करता है जैसे हवा में एक विमान उड़ान भर रहा है। यह वर्चुअल रियलिटी के सबसे पुराने अनुप्रयोगों में से एक है।

Use in Education

शिक्षा में भी वीआर को अपनाया गया है। यह शिक्षण और सीखने में सुधार करता है। वर्चुअल रियलिटी के साथ, छात्रों का एक बड़ा समूह एक दूसरे के साथ 3 आयामी वातावरण में बातचीत कर सकता है। कुछ औद्योगिक प्रक्रियाओं को देखने के लिए भ्रमण पर जाने के बजाय, इसे वर्चुअल रियलिटी प्लेटफार्मों पर अनुकरण किया जा सकता है। यह समझ को बढ़ाता है और छात्रों के लिए सीखने को मज़ेदार भी बनाता है।

Use in business

व्यवसाय में वर्चुअल रियलिटी को भी अपनाया गया है। अब इसका उपयोग व्यावसायिक वातावरण के आभासी दौरे, नए कर्मचारियों के प्रशिक्षण के लिए किया जा रहा है और इससे नए कर्मचारियों को हर उत्पाद के बारे में 360 डिग्री देखने को मिलता है।

निष्कर्ष में, वर्चुअल रियलिटी प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोग अनंत हैं क्योंकि हर रोज़ अधिक अनुप्रयोग विकसित किए जा रहे हैं। इसके अलावा, प्रौद्योगिकी पूरी तरह से उपयोग किए जाने से बहुत दूर है।

सिलेबस के अनुसार नोट्स
DCA, PGDCA, O Level, ADCA, RSCIT, Data Entry Operator
यहाँ क्लिक करें


Rs. 50 जीतने का मौका
सब्सक्राइब करें और जीतें
यहाँ क्लिक करें