7 आसान तरीके स्मार्टफोन को सुरक्षित रखने के लिए

आज के ज़माने में ऐसे कम ही लोग होंगे जिनके पास स्मार्ट फ़ोन नहीं हैं, मुझे पूरा यकीन है की आप ये पोस्ट भी मोबाइल से ही पड़ रहे होंगे| वैसे तो स्मार्ट फ़ोन के बिना अब किसी की जिंदगी नहीं चलती है क्यूंकि लगभग हर सभी काम स्मार्ट फ़ोन के जरिये ही पूरे होते हैं| स्मार्ट फ़ोन के हमारी जिंदगी का अहम् हिस्सा बन गया है, हमारे कई बड़े बड़े काम आसानी से स्मार्ट फ़ोन से किये जा सकते हैं| वहीँ दूसरी ओर स्मार्ट फ़ोन में आये दिन नए नए प्रकार के हैक आ गए हैं जिनसे स्मार्ट फ़ोन को सुरक्षित रख पाना थोडा मुश्किल होता जा रहा है|

7 Simple Ways To Keep Smartphones Safe

इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की ऐसे कौन कौन से उपाय हैं जिससे आप अपने स्मार्ट फ़ोन को सुरक्षित रख सकते हैं

  1. स्मार्टफोन को सुरक्षित रखने के लिए आप एक मजबूत पासवर्ड का प्रयोग करें
  2. Applications को सुरक्षित रखने के लिए लॉक का प्रयोग करें
  3. Two-factor authentication का प्रयोग करें
  4. विश्वसनीय एप्स का प्रयोग करें
  5. Antivirus app का प्रयोग करें
  6. समय-समय पर स्मार्टफोन और Apps को अपडेट करें
  7. केवल विश्वसनीय लिंक पर क्लिक करें

1. स्मार्टफोन को सुरक्षित रखने के लिए आप एक मजबूत पासवर्ड का प्रयोग करें

सबसे पहला और सरल तरीका है की आप एक स्ट्रांग पासवर्ड का उपयोग करें जिससे आप अपने स्मार्टफोन को अधिक सुरक्षित रख सकते है। पासवर्ड के लिए किसी ऐसे पिन कोड या पैटर्न का उपयोग करें जिसका अनुमान ना लगाया जा सके, ज्यादातर उपयोग होने वाले चीजों का उपयोग ना करें जैसे-जन्म तारीख, कार का नंबर, घर का नंबर आदि.

स्मार्टफोन के नए वर्जन में फेस लॉक की सुविधा देखने मिली है जिसका उपयोग हम स्मार्टफोन को लॉक करने के लिए करते हैं लेकिन यह सुरक्षित नहीं माना जा सकता क्योंकि कोई अन्य व्यक्ति फोटो का इस्तेमाल कर फेस लॉक को खोल सकता है।

2. Applications को सुरक्षित रखने के लिए लॉक का प्रयोग करें

अपने फोन में इंस्टॉल एप्लीकेशन को ज्यादा सुरक्षित रखने के लिए ऐप लॉक या फिंगरप्रिंट स्कैनिंग का उपयोग हमेशा करे वैसे तो नए स्मार्टफोंस में यह विशेष सुविधा पहले से मौजूद होती है है।

इस विशेष सुविधा के  कारण आप अपने स्मार्टफोन के डाटा को अधिक सुरक्षित कर सकते हैं वा किसी अन्य व्यक्ति को फोन देते समय एप लॉक का प्रयोग कर अपने डेटा को  सुरक्षित कर सकते हैं जिसके कारण आपके मोबाइल में उपलब्ध डाटा को कोई हानि नहीं होगी।

अगर आपके फोन में ऐप लॉक या फिंगरप्रिंट स्कैनिंग की सुविधा नहीं है तो आप कोई अन्य एप्लीकेशन इंस्टॉल कर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं| जैसे-Applock, Norton Applock etc.

3. Two-factor authentication का प्रयोग करें

यह बहुत ही काम का feature है पर कई लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन इसी प्रक्रिया का सही उपयोग कर आप अपने स्मार्टफोन के एप्लीकेशंस को ज्यादा सुरक्षित रख सकते हैं।

विशेष तौर पर यह प्रक्रिया दो चरण मैं पूरी होती है पहले चरण में हम अपने द्वारा डाले गए पासवर्ड का उपयोग करते हैं और दूसरे चरण में हम एप्लीकेशन द्वारा भेजे गए OTP का उपयोग कर इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हैं। यह विशेषता हमें कई एप्लीकेशंस में देखने मिलती है उदाहरण के रूप में देखे तो-Google, Facebook, Instagram, Apple, Twitter, Microsoft, Amazon, Yahoo, LinkedIn, Snapchat, Pinterest, Dropbox, paypal etc यह सभी एप्लीकेशन इस सुविधा को Follow करने का निर्देश देते हैं।

अगर आप इस विशेषता का उपयोग करना चाहते हैं तो अपने मोबाइल में सेटिंग की सिक्योरिटी को ऑन करें और इस सुविधा का लाभ लें।

4. विश्वसनीय एप्स का प्रयोग करें

गूगल के पास एप्लीकेशन की सुरक्षा जांचने के लिए एक अलग से विभाग है जो हानिकारक एप्लीकेशन को लोगों तक पहुंचने से पहले ही हटा देता है, लेकिन गूगल प्ले स्टोर के अलावा कई और ऐसे साधन है जहां से हम एप्लीकेशन इंस्टॉल करते हैं और उनके पास हानिकारक एप्लीकेशन को पहचानने तथा हटाने के लिए ऐसा कोई अलग विभाग नहीं है|

अगर हम ऐसे साधन से एप्लीकेशन इंस्टॉल करते हैं तो हो सकता है कि हानिकारक एप्लीकेशन हमारे मोबाइल में आ जाए जिससे हमारा डाटा चोरी हो सकता है या अन्य परेशानियां सामने आ सकती है इसीलिए अपने मोबाइल को सुरक्षित रखने के लिए मोबाइल में दिए गए ऑप्शन unknown source को disable करें।

5. Antivirus app का प्रयोग करें

साइबर अपराध को ध्यान में रखते हुए हमें अपने कंप्यूटर वा स्मार्टफोन को अधिक सुरक्षित रखना चाहिए ,अधिक सुरक्षा के लिए हम App Lock  का प्रयोग कर सकते हैं।

अन्य Company’s के ऐसे बहुत से सिक्योरिटी एप्लीकेशन उपलब्ध हैं जिनका उपयोग कर हम अपने स्मार्टफोन को अधिक सुरक्षा प्रदान करा सकते हैं। जैसे-Avast, Bitdefender, McAfee, Norton, Kaspersky, Trend Micro  इत्यादि।

इसमें आप फ्री या पेमेंट किसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं । इन ऐप के जरिए आपको automatic scan , malware detection , anti -theft ,call blocking remote lock, privacy scanner जैसी सुविधाएं मिलेंगी। और आपके फोन में दी गई ऐसी किसी सुविधा का उपयोग भी आप कर सकते हैं।

6. समय-समय पर स्मार्टफोन और Apps को अपडेट करें

मोबाइल द्वारा दिए जाने वाले अपडेट नोटिफिकेशंस पर हम ध्यान नहीं देते हैं, लेकिन हमें समय-समय पर अपने मोबाइल तथा ऐप को अपडेट करते रहना चाहिए| यह अपडेट सुविधा तथा सुरक्षा दोनों को ध्यान में रखते हुए लाए जाते हैं।

आप इस बात का ध्यान रखें कि आपके मोबाइल में सभी ऐप अपडेट रहे। ऐसे ही एप्लीकेशन डेवलपर भी  नए-नए अपडेट्स प्ले स्टोर  पर ऐप्स में जोड़ते रहते हैं, mobile की अपडेट नियमित रूप से चैक  करते रहे । जिससे आपको एप्स के न्यू वर्जन का लाभ मिल सके।

7. केवल विश्वसनीय लिंक पर क्लिक करें

हम सभी को ये लगता है की सिर्फ एप्प डाउनलोड और इनस्टॉल करने से ही हमारा फ़ोन हैक हो सकता है, पर ऐसा नहीं हैं| जबकि किसी ऐसी वेबसाइट जिसमे हैकिंग कोड लगा हुआ है उसको खोलने पर भी आपके स्मार्ट फ़ोन का डाटा चोरी हो सकता है| तो किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पहले सोच लें|

अक्सर हमारे पास WhatsApp और SMS के जरिये कुछ ऐसे message आते हैं जिन पर हम ना चाहते क्लिक कर देते हैं, उदाहरण के लिए आपने ऐसे कई मेसेज देखें होंगे जिनमे फ्री रिचार्ज, फ्री डाटा और ऐसे ही कई ऑफर आते हैं, जिनको हम बिना सोचे समझे क्लिक कर देते हैं, जिससे हमारे स्मार्ट फ़ोन का डाटा चोरी हो सकता है|

error: Content is protected !!