Beginners Guide to Microsoft Publisher

आज के समय में हर किसी के पास अपनी खुद की डिजिटल सामग्री (digital content) बनाने और प्रकाशित (publish) करने के लिए पर्याप्त तकनीकी जानकारी है, और माइक्रोसॉफ्ट जैसे कंप्यूटर सॉफ्टवेयर दिग्गजों (computer software giants) के पास ऐसे प्रोग्राम हैं जो ऐसा करना आसान बनाते हैं।

आपके पास अपने मूल एप्लिकेशन (basic applications) हो सकते हैं जो टेक्स्ट दस्तावेज़ (Microsoft Word), संख्यात्मक डेटा (Microsoft Excel) और presentation content (Microsoft PowerPoint) को कवर करते हैं।

पेशेवर प्रिंट प्रकाशनों (professional print publications) के लिए, Microsoft प्रकाशक (publisher) है।

यह Application आपको सस्ती और उपयोग में आसान डेस्कटॉप प्रकाशन (desktop publishing) सुविधाएँ प्रदान करता है जिसका उपयोग कोई भी कर सकता है। इस वजह से, यह छोटे व्यवसायों, रोज़मर्रा के उपयोगकर्ताओं, शिक्षकों, माता-पिता या फ्रीलांसर (Freelancer) के लिए एक बढ़िया विकल्प है, जिन्हें प्रकाशनों (publications) को डिज़ाइन करने की आवश्यकता है, लेकिन उनके पास ग्राफिक डिज़ाइन पृष्ठभूमि (graphic design background) नहीं है। एप्लिकेशन उन्हें पेशेवर (professional) दिखने वाली ब्रांडिंग (branding) और बिक्री सामग्री ( sales material) बनाने की अनुमति देता है।

नीचे हम आपको एप्लिकेशन का एक बेहतर idea देंगे, यह क्या करता है, इसके साथ कैसे काम करना है|।

Microsoft publisher का उपयोग किस लिए किया जाता है?

माइक्रोसॉफ्ट पब्लिशर (Microsoft publisher) आपको माइक्रोसॉफ्ट वर्ड जितनी आसानी से काम काम करने की सुबिधा देता है, लेकिन यहां आप text के लिए tools का उपयोग करने के बजाय page layout और visual content को संपादित (edit) करने के लिए टूल्स का उपयोग करते है।

अब आप, आप सोच रहे होंगे कि Microsoft Publisher में आप क्या-क्या कर सकते हैं?

उत्तर: अपनी सामग्री को पेशेवर रूप से डिजाइन और प्रकाशित करने के लिए आपको जो कुछ भी करना चाहिए उनमे शामिल है:

  • Personalized birthday cards
  • घटना पोस्टर (Event posters)
  • छोटे व्यवसायों (small businesses) और संगठनों (organizations) के लिए न्यूज़लेटर्स (Newsletters)
  • व्यावसायिक व्यवसाय कार्ड (Professional business cards)
  • फ़्लायर्स और प्रोग्राम (Flyers and programs)
  • पोस्टकार्ड और ब्रोशर (Postcards and brochures)

Microsoft Publisher, Editing and customize करने में बहुत ही अच्छा कम करता है, आप शुरुआत से, टेम्प्लेट से, या आपके पास पहले से मौजूद मौजूदा content से काम कर सकते हैं।

PDF को PUB में कैसे बदलें?

यदि आपके पास PDF प्रारूप में content है जिसे आपको उपयोग या अपडेट करने की आवश्यकता है, तो आप पहले PDF को Able2Extract PDF converter के साथ PUB में परिवर्तित कर सकते हैं।

इस तरह से आप उसे कन्वर्ट कर सकते हैं (Steps):

  • अपनी PDF को Able2Extract में खोलें।
  • उस content का चयन करें जिसे आप convert करना चाहते हैं।
  • toolbar पर Convert to Publisher command पर क्लिक करें।
  • अपनी नई .pub फ़ाइल को अपने कंप्यूटर में सेव करें |

माइक्रोसॉफ्ट पब्लिशर टेम्पलेट्स (Microsoft Publisher Templates)

आपकी मूल PDF content के साथ काम करने में आपकी मदद करने के अलावा, Microsoft पब्लिशर में सैकड़ों पूर्वनिर्मित लेआउट (premade layouts) और कुकी कटर टेम्पलेट्स (cookie cutter templates) फीचर (feature) भी हैं, जिनका उपयोग आप मार्गदर्शन (guidance), विचारों (ideas) या प्रेरणा (inspiration) के लिए कर सकते हैं।

MS Publisher में template का उपयोग करने के लिए:

  1. File > New पर क्लिक करें।
  2. फिर, आप कर सकते हैं:
    • चुनिंदा टेम्पलेट्स में से एक का चयन करें, और create पर क्लिक करें|
    • Built-in चुनें और एक श्रेणी का चयन करने के लिए scroll करें और एक template चुनें, और इसका उपयोग करने के लिए create पर क्लिक करें।
    • आपको जिस प्रकार का टेम्प्लेट चाहिए, उसे खोजने के लिए ऑनलाइन टेम्प्लेट के लिए find कार्यक्षमता (functionality) का उपयोग करें।
  3. एक बार Publisher में टेम्प्लेट खुलने के बाद, आप इसे फ़ॉर्मेट करना और संपादित करना शुरू कर सकते हैं।

Microsoft Publisher शुरु करना

MS Publisher सभी प्रकार के लेआउट, ऑब्जेक्ट, फ़ॉर्मेट और content से संबंधित है, यह ठीक उसी तरह काम नहीं करता है जैसे आप MS Word में करते थे |

Microsoft Publisher शुरु करने से पहले कुछ बुनियादी बातो को जानना बहुत जरुरी है जो की नीचे दी गई है:

Objects के साथ काम करना

आप देखेंगे कि publisher में, सब कुछ movable “boxes” में format किया जाएगा। इन्हें object के रूप में जाना जाता है, और इन्हें चार सफेद वृत्तों (four white circles) और चार सफेद वर्गों (four white squares) के साथ एक सीमा में outline किया जाता है।

यह पहली बार में अजीब लग सकता है, लेकिन ये फ्रेम-जैसे बॉक्स आपको pade पर content को अधिक आसानी से समूहबद्ध (group) करने, संपादित (edit) करने, हेरफेर (manipulate) करने और स्थानांतरित (move) करने की अनुमति देते हैं। यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अक्सर object के साथ काम करेंगे:

Text जोड़ना

अपने project में text जोड़ने के लिए, आप text box में काम करते हैं और टेक्स्ट को सीधे object में edit कर सकते हैं। आप Insert tab पर जाकर draw text box command पर क्लिक करके अपना खुद का object भी जोड़ सकते हैं, जिससे अपने खुद के टेक्स्ट ऑब्जेक्ट बनाने के लिए क्लिक और ड्रैग कर सकते हैं जहाँ आप चाहते हैं।

पब्लिशर  में अधिकांश टेम्पलेट पूर्व-निर्मित बक्से (pre-made boxes) और वस्तुओं (objects) की पेशकश करेंगे, इसलिए इनसे परिचित होना आवश्यक है।

इन box में आमतौर पर dummy text होता है जिसे आप आसानी से डबल क्लिक और संपादित कर सकते हैं, font, आकार और रंग को अनुकूलित कर सकते हैं।

चित्र जोड़ना (Adding pictures)

अपने content में चित्र जोड़ना उतना ही आसान है जितना कि Home > Pictures पर क्लिक करना। आपके पास file, OneDrive या Bing पर search से चित्र (pictures) सम्मिलित करने के विकल्प होंगे। इसके अलावा, आपके पास अपने प्रकाशन (publication) में अपने चित्र (picture) को format करने के लिए कई विकल्प हैं।

जब picture को चुनने के बाद format tab पर जाएं और आप अपनी images को बनाना शुरू कर सकते हैं।

बिल्डिंग ब्लॉक्स का उपयोग करना (Using Building Blocks)

Building Blocks आपको पूर्व-निर्मित तत्व (pre-made elements) देकर आपके प्रकाशन (publication) को बनाना और अनुकूलित करना आपके लिए आसान बनाते हैं। आप इन्हें ribbon पर insert tab के अंतर्गत पा सकते हैं:

कुछ customization की खोज करके, आप आसानी से अपने इच्छित element का चयन कर सकते हैं और फिर element को उसके अनुसार बदलने और आकार बदलने के लिए click और drag कर सकते हैं। यह content के पुन: प्रयोज्य (reusable) टुकड़ों को लागू करने और उनमें हेरफेर (manipulate) करने का एक आसान तरीका है।

जब आप हेडिंग, बॉर्डर, सेक्शन, एक्सेंट और विज्ञापन जोड़ना चाहते हैं, तो आपको यह काम आएगा। Microsoft Publisher में इन बिल्डिंग ब्लॉक्स को ठीक से बनाया गया है, लेकिन आप अपना खुद का block भी बना सकते हैं।

Publisher में डिज़ाइन परीक्षक (Design Checker) का उपयोग करना

यह एक और विशेषता है जिसका उपयोग आप तब करना चाहेंगे जब आप अपनी publication content को एक साथ रख लें। Design Checker को File>Info>Design Checker के माध्यम से access किया जा सकता है। यह एक tool है जो layout या design समस्याओं के लिए आपकी अंतिम content की समीक्षा करता है और यह interface के दाईं ओर दिखाई देता है।

Text type करने के बजाय आपकी प्रकाशन सामग्री के लिए इस tool को अपने दैनिक spell checker की तरह समझें।

Design Checker विभिन्न डिज़ाइन और लेआउट समस्याओं के लिए आपके content की समीक्षा करता है, जिससे आप print कार्य को अंतिम रूप देने से पहले उन्हें जान सकते है और उन्हें ठीक कर सकते है| चिंता न करें यदि आप एक डिज़ाइनर नहीं हैं, तो tool आपको उन समस्याओं को ठीक करने के तरीके के बारे में स्पष्टीकरण और सुझाव प्रदान करेगा| आप Design Checker Options dialog box पर क्लिक करके यह भी निर्दिष्ट कर सकते हैं कि tool किस प्रकार की समस्याओं की तलाश करेगा।

अपना प्रोजेक्ट प्रिंट करना

यदि आप अपने desktop printer पर कोई प्रकाशन print कर रहे हैं तो केवल एक चीज जो आपको करने की ज़रूरत है वह यह सुनिश्चित करना है कि आपके पास अपनी सामग्री को सही ढंग से आकार और कागज के प्रकार पर प्रिंट करने के लिए सेटिंग्स को समायोजित किया गया है। हालांकि, प्रिंट करने से पहले अपने प्रोजेक्ट को save करना न भूलें!

आपके सामान्य पीडीएफ और सामान्य file प्रकारों के अलावा आपके पास पैक एंड जो विज़ार्ड भी है, File>Export>Pack और Go।

यह विधि आपको विभिन्न मुद्रण उद्देश्यों के लिए अपनी फ़ाइल को save के तरीके के बारे में विकल्प देगी – यहां तक ​​कि एक commercial printer के लिए भी – इसलिए आपको formatting और settings के तकनीकी विवरण (technical details) के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। Wizard आपके लिए यह काम करेगा। आप बस यह तय करें कि आपकी आवश्यकताओं के लिए कौन सा विकल्प सबसे अच्छा है|

उपरोक्त बुनियादी बातों के साथ अपने तरीके से काम करने का तरीका जानने से आप किसी भी प्रकार के लेआउट या प्रोजेक्ट के साथ आसानी से काम कर पाएंगे, जिस पर आप काम कर रहे हैं।

error: Content is protected !!