what is blockchain technology
आई टी ट्रेंड्स एंड टेक्नोलॉजी

ब्लॉकचैचेन टेक्नोलॉजी क्या है इसके फायदे और अनुप्रयोग

ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी एक परिचय (Introduction to Blockchain Technology)

Blockchain एक encrypted, वितरित (distributed) database है जो data को record करता है, दूसरे शब्दों में यह किसी भी प्रकार के लेनदेन (transaction) और अनुबंधों (contracts) का एक डिजिटल खाता है – जिसे स्वतंत्र रूप से रिकॉर्ड करने की आवश्यकता होती है। Blockchain की प्रमुख विशेषताओं में से एक यह है कि digital ledgers को कई सैकड़ों और हजारों कंप्यूटरों द्वारा access किया जा सकता है| Blockchain श्रृंखला ने पहले ही वित्तीय सेवा क्षेत्र (financial services sector) को बाधित (disrupt) करना शुरू कर दिया है, और यह ऐसी Technology है जो डिजिटल मुद्रा- बिटकॉइन लेनदेन (digital currency – bitcoin transaction) को कम करती है।

वित्तीय क्षेत्र (Financial sector) में Blockchain technology के साथ, प्रतिभागी (participants) सीधे बातचीत कर सकते हैं और किसी तीसरे पक्ष के हस्तक्षेप के बिना इंटरनेट पर लेनदेन (transaction) कर सकते हैं। ब्लॉकचैन की सबसे रोमांचक विशेषता यह है कि यह data breach की संभावनाओं को बहुत कम कर देता है। परंपरागत प्रक्रियाओं (processes) के विपरीत, Blockchain में एक ही database की कई साझा प्रतियां (shared copies) होती हैं जो data breach attack या cyber-attack को छेड़ना चुनौतीपूर्ण बनाती है। सभी धोखाधड़ी प्रतिरोधी (fraud resistant) विशेषताओं के साथ, Blockchain technology विभिन्न व्यावसायिक क्षेत्रों में क्रांति लाने और पारंपरिक व्यावसायिक प्रक्रियाओं की तुलना में प्रक्रियाओं को अधिक चालाक, सुरक्षित, पारदर्शी और अधिक कुशल बनाने की क्षमता रखती है।

ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के लाभ (Advantage of Blockchain Technology)

  • वास्तविक समय में लेन-देन (real-time transactions) होने के कारण समय प्रभावशीलता(time effectiveness) में वृद्धि|
  • प्रत्यक्ष लेनदेन (Direct Transactions) ओवरहेड्स और मध्यस्थ लागतों(overheads and intermediary costs) को समाप्त करते हैं|
  • Cybercrimes, धोखाधड़ी और छेड़छाड़ से संबंधित जोखिमों को कम करना|
  • एक उचित रिकॉर्ड निर्माण और ट्रैकिंग(proper record creation and tracking) के साथ अधिक पारदर्शी प्रक्रियाएं(transparent processes)|
  • Cryptographic और विकेंद्रीकृत ब्लॉकचैन प्रोटोकॉल(decentralized Blockchain protocols) के कारण अत्यधिक सुरक्षित है|

विभिन्न उद्योगों में ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के अनुप्रयोग
(Blockchain Technology Applications in different industry)

Blockchain प्रौद्योगिकी का उपयोग वित्तीय सेवाओं, स्वास्थ्य सेवाओ, सरकरी कार्यो में, यात्रा, Retail और CPG सहित कई उद्योगों में किया जा सकता है।

  • वित्तीय सेवाएँ (Financial Services): वित्तीय सेवा क्षेत्र में, Blockchain Technology पहले से ही कई नवीन तरीकों से लागू की गई है। Blockchain Technology एक स्वचालित व्यापार जीवनचक्र प्रदान करके परिसंपत्ति प्रबंधन(asset management) और भुगतान(payments) से जुड़ी पूरी process को सरल और सुव्यवस्थित करती है जहां सभी प्रतिभागी(participants) लेनदेन(transaction) के बारे में सटीक data को access कर सकते है|
  • Healthcare: Blockchain Technology Healthcare data की गोपनीयता(privacy), सुरक्षा(security) और अंतर-क्षमता(interoperability) को बढ़ाकर स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। यह इस क्षेत्र में कई अंतर चुनौतियों को संबोधित(address) करने की क्षमता रखती है और इस process में शामिल लोगों और विभिन्न संस्थाओं के बीच स्वास्थ्य संबंधी data को सुरक्षित रूप से साझा करने में सक्षम बनाती है। यह तृतीय-पक्ष(third-party) के हस्तक्षेप को समाप्त करता है और ओवरहेड लागत(overhead costs) से भी बचाता है। Blockchain के साथ, healthcare records को वितरित डेटा बेस(distributed database) में encrypt करके गोपनीयता(privacy) और प्रामाणिकता(authenticity) को सुनिश्चित करने के लिए डिजिटल हस्ताक्षर को लागू किया जा सकता है|
  • सरकार (Government): Blockchain प्रौद्योगिकी सरकार के संचालन और सेवाओं को बदलने की शक्ति रखती है। यह सरकारी क्षेत्र में data के लेन-देन की चुनौतियों को सुधारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है, जो वर्तमान में siloes में काम करता है। Blockchain के साथ data की उचित linking और sharing करना कई विभागों के बीच data के बेहतर प्रबंधन को सक्षम करता है। यह पारदर्शिता में सुधार करता है और लेनदेन की निगरानी और ऑडिट करने का एक बेहतर तरीका प्रदान करता है।
  • सीपीजी और रिटेल (CPG and Retail): Retail क्षेत्र में Blockchain Technology को लागू करने का एक बड़ा अवसर है। इसमें उच्च मूल्य वाले सामानों की प्रामाणिकता सुनिश्चित करने, धोखाधड़ी करने वालो से लेनदेन को रोकने, चुराई गई वस्तुओं का पता लगाने, virtual warranties को सक्षम करने, loyalty points को प्रबंधित करने और supply chain operations को सुव्यवस्थित करने से लेकर सब कुछ शामिल है।
  • यात्रा और आतिथ्य (Travel and Hospitality) : Blockchain के आवेदन से यात्रा और आतिथ्य उद्योग में मौलिक परिवर्तन हो सकता है। यह पैसे के लेनदेन में लागू किया जा सकता है, पासपोर्ट / अन्य पहचान पत्र, आरक्षण और यात्रा बीमा, loyalty और rewards जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों को संग्रहीत करता है।

ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी का उपयोग करने की प्रमुख चुनौतियाँ
(Key challenges of using blockchain technology)

Blockchain अवधारणा के बारे में जागरूकता और समझ की कमी और यह कैसे काम करता है financial services sector के क्षेत्र के अलावा अन्य उद्योगों में Blockchain का उपयोग करने की प्रमुख चुनौतियां हैं। organizations में legacy infrastructure से जुड़ी चुनौतियां और उचित तकनीकी समझ की कमी mainstream में Blockchain को अपनाने के लिए प्रमुख बाधाएं हैं।

Blockchain को अपनाने से पारंपरिक चीजों को करने के लिए सांस्कृतिक बदलाव की आवश्यकता होती है, क्योंकि इसमें पूरी process को विकेंद्रीकृत (decentralizing) करके प्रमुख बदलाव करना शामिल है। मौजूदा नियमों का अनुपालन करना और shared database के लिए आवश्यक data privacy और security सुनिश्चित करना भी Blockchain को अपनाने में प्रमुख बाधाओं में सम्मिलित है।

वैश्विक व्यापार (global business) दुनिया को Blockchain अवधारणा की पेचीदगियोंओ (intricacies) का पता लगाना अभी बाकी है। हालांकि, हम मानते हैं कि अंतरिक्ष में चल रहे शोधों और अन्वेषणों के साथ, व्यापार जगत को जल्द ही इस तकनीक की व्यापक क्षमता का एहसास होगा और यह विकेंद्रीकृत अनुप्रयोगों (decentralized applications) की एक नई लहर को चलाएगा।

Subject Wise Notes

error: Content is protected !!