कंप्यूटर फंडामेंटल्स

कंप्यूटर की अवधारणा

Computer एक ऐसा Electronic Device है जो User द्वारा Input किये गए Data में प्रक्रिया करके सूचनाओ को Result के रूप में प्रदान करता हैं, अर्थात् Computer एक Electronic Machine है जो User द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करती हैं| इसमें डेटा को स्टोर, पुनर्प्राप्त और प्रोसेस करने की क्षमता होती है। आप दस्तावेजों को टाइप करने, ईमेल भेजने, गेम खेलने और वेब ब्राउज़ करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग कर सकते हैं। आप स्प्रैडशीट्स, प्रस्तुतियों और यहां तक ​​कि वीडियो बनाने के लिए इसका उपयोग भी कर सकते हैं।

Computer System Concept (कंप्यूटर की अवधारणा)

कंप्यूटर सिस्टम हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का एक संयोजन है। कंप्यूटर के भौतिक और मूर्त भागों / घटकों को देखा और स्पर्श किया जा सकता है जिन्हें हार्डवेयर के रूप में जाना जाता है। हार्डवेयर में कंप्यूटर सिस्टम के भौतिक घटक होते हैं जैसे इनपुट डिवाइस (कीबोर्ड, माउस, स्कैनर, आदि), आउटपुट डिवाइस (मॉनिटर, प्रिंटर, स्पीकर इत्यादि), प्रोसेसिंग डिवाइस (सीपीयू) और स्टोरेज डिवाइस कॉम्पैक्ट डिस्क, हार्ड डिस्क, डीवीडी, आदि।

सॉफ्टवेयर उन प्रोग्राम्स और निर्देशों का सेट है जो कंप्यूटर सिस्टम के संचालन को नियंत्रित करते हैं। कंप्यूटर सिस्टम अपने आप कुछ नहीं कर सकता है। कंप्यूटर वही कार्य करता है जो यूजर द्वारा उसे निर्देश दिया जाता है कंप्यूटर में लिखे गए प्रोग्रामों को कंप्यूटर द्वारा समझी जाने वाली भाषा में लिखा जाता है।

एक या एक से अधिक उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए कार्यरत इकाइयों के समूह को एक “System” कहते हैं| जैसे – Hospital एक System है जिसकी इकाइयां (units) Doctor, Nurse, Medical, Treatment, Operation, Peasant आदि हैं | इसी प्रकार Computer भी एक System के रूप में कार्य करता है जिसके निम्नलिखित भाग हैं|

  • Hardware
  • Software
  • User

Hardware

Computer के वे भाग जिन्हें हम छु सकते है देख सकते है Hardware कहलाते हैं| जैसे-Keyboard, Mouse, Printer, Scanner, Monitor, C.P.U. etc.

Software

Computer के वे भाग जिन्हें हम छु नहीं सकते सिर्फ देख सकते हैं सॉफ्टवेयर (Software) कहलाते हैं| जैसे- MS Word, MS Excel, MS PowerPoint, Photoshop, PageMaker etc.

User

वे व्यक्ति जो Computer को चलाते है Operate करते है और Result को प्राप्त करते है, User कहलाते हैं|

सरल शब्दों में सारांश (Summary Words)
  1. एक या एक से अधिक उद्देश्‍यों को प्राप्‍त करने के लिए कार्यरत इकाइयों के समूह को “सिस्‍टम” कहा जाता हैं।
  2. कम्‍प्‍यूटर के वे भाग जिन्‍हें हम छू सकते हैं तथा देख सकते हैं हार्डवेयर कहलाते हैं।
  3. कम्‍प्‍यूटर के वे भाग जिन्‍हें हम छू नहीं सकते हैं सिर्फ देख सकते हैं सॉफ्टवेयर कहलाते हैं।
  4. वे व्‍यक्ति जो कम्‍प्‍यूटर को चलाते हैं और रिजल्‍ट को प्राप्‍त करते हैं, यूजर कहलाते हैं।
  5. हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर एवं यूजर ये तीनों ही कम्‍प्‍यूटर सिस्‍टम के मुख्‍य भाग होते हैं।

Subject Wise Notes

error: Content is protected !!