कोरल ड्रा में प्रयोग होने वाले टूल (Part 2)

कोरल ड्रा में प्रयोग होने वाले टूल (Part 2)

1. Curve Flyout (कर्व फ्लाईआउट)

इस फ्लाईआउट में 8 टूल्स उपलब्ध होते है |

फ्रीहैण्ड टूल (Freehand Tool) :

यह टूल पेन्सिल के जैसे कार्य करता है | इस टूल का उपयोग हम किसी भी प्रकार के चित्र या समानांतर लाइन को ड्रा करने के किये करते है |

प्रयोग:

  • सबसे पहले टूलबार से फ्रीहैण्ड टूल को सिलेक्ट करे |
  • जब आप इसको सिलेक्ट कर लेते है तो इस टूल का पॉइंटर परिवर्तित हो जाता है |
  • इसके बाद वर्क एरिया में माउस को उस शेप में खींचे जिसे आप बनाना चाहते है |
  • समानांतर लाइन या फ्री ड्राइंग में खीची हुई लाइन के एंड पर क्लिक करके आधा ड्राइंग पूरा कर सकते है| इस तरह दूसरी लाइन पहली लाइन के अंत से शुरू होती है |
पॉइंट लाइन (Point Line Tool) :

जब आपको एक समानांतर लाइन बनानी होती है तब इस टूल का प्रयोग कर सकते है |

प्रयोग :

  • सबसे पहले टूलबार से 2-पॉइंट लाइन को सिलेक्ट करे |
  • उसके बाद जहाँ से लाइन ड्रा करना चाहते है वहाँ क्लिक करके जहाँ तक लाइन ड्रा करनी है वहाँ तक माउस को खीचते है फिर क्लिक छोड़ने के बाद लाइन प्रदर्शित होती है |
बेजियर टूल (Bezier Tool) :

इस टूल के उपयोग से आप वक्र चित्र बना सकते है | इस टूल में एक बिंदु से दुसरे बिंदु को जोड़कर एक वक्र बनता है | इस टूल के प्रयोग से समानांतर लाइन भी बना सकते है |


प्रयोग :

  • सबसे पहले टूलबार से बेजियर टूल को सिलेक्ट करे |
  • जब आप इसको सिलेक्ट कर लेते है तो वह इस तरह के निशान में परिवर्तित हो जाता है |
  • बेजियर टूल पर क्लिक करते ही समानांतर लाइन के लिए जहाँ से शुरुवात करनी हो वहाँ क्लिक करके जिस दिशा में लाइन बनानी हो उस दिशा में माउस खीचे |
  • व्रक चित्र बनाने के लिए जहाँ से चित्र की शुरुआत करनी हो वहाँ क्लिक करके चित्र को जहाँ मोड़ना हो वहाँ दूसरा क्लिक करके क्लिक छोड़े बगैर जिस दिशा में घूमना हो उसकी विरुद्ध दिशा में पॉइंटर खींचने से व्रक बनता है |
  • जब चित्र खीचना ख़त्म हो जाये तब चित्र जहाँ से शुरू हुआ हो उस पॉइंटर पर माउस पॉइंटर ले जाते ही में परिवर्तित होता है | वहाँ क्लिक करते ही ड्राइंग ख़त्म हो जाती है | उसके बाद उसमे रंग भर सकते है |

नोट : जब तक आप उन बिन्दुओ को जोड़ नहीं देते तब तक आप उस वक्र में रंग भर नहीं सकते है |

ड्राइंग ख़त्म करना हो और आकृति बंद न करनी हो तो ड्राइंग के अंतिम बिंदु पर क्लिक करने के बाद Esc की दबाये|

आर्टिस्टीक मीडिया टूल (Artistic Media Tool) :

इस टूल का प्रयोग पेंटिंग इफ़ेक्ट देने के लिये होता है | इस टूल के प्रयोग से अलग-अलग ब्रश टाइप और स्प्रे द्वारा इफ़ेक्ट दे सकते है |

प्रयोग :

  • सबसे पहले टूलबार से आर्टिस्टीक मीडिया टूल को सिलेक्ट करे |
  • जब आप इस टूलबॉक्स को सिलेक्ट कर लेते है तब प्रॉपर्टी बार में इसकी प्रॉपर्टी क्रियान्वित होगी |

2. Text tool (टेक्स्ट टूल) :

इस टूल का प्रयोग टेक्स्ट लिखने के लिये होता है | इस टूल के प्रयोग से दो प्रकार के फॉर्मेट में टेक्स्ट लिखा जा सकता है |


  1. आर्टिस्टिक टेक्स्ट
  2. पैराग्राफ टेक्स्ट

प्रयोग :

  • सबसे पहले टूलबॉक्स में से टेक्स्ट टूल सिलेक्ट करे |
  • जब आप इस टूल को सिलेक्ट करते है तो माउस पॉइंटर अलग तरह के निशान में परिवर्तित हो जाता है |

  • उसके बाद जहाँ टेक्स्ट लिखना हो वहाँ क्लिक करके टाइप करते ही टेक्स्ट प्रदर्शित होगा |
  • आर्टिस्टिक टेक्स्ट लिखने के लिए टेक्स्ट टूल पर क्लिक करके पेज में क्लिक करने से कर्सर दिखाई देगा| वहाँ से टेक्स्ट टाइप कर सकते है |
  • जब आपको पैराग्राफ टेक्स्ट लिखने की जरुरत होती है तब आप टेक्स्ट टूल को सिलेक्ट करके उस पेज पर क्लिक करके खीचने से बिन्दुओ के लाइन का बॉक्स बनता है | उस बॉक्स में टाइप करते ही पैराग्राफ टेक्स्ट लिख सकते है |
  • यह टूल सिलेक्ट होते ही उसकी प्रॉपर्टी क्रियान्वित होती है | पैराग्राफ टेक्स्ट में प्रॉपर्टी बार में से बुलेट्स , ड्राप कैप या टेब सेटिंग कर सकते हो | यह सेटिंग आर्टिस्टिक टेक्स्ट में नहीं कर सकते |
  • आर्टिस्टिक टेक्स्ट को पिक टूल के द्वारा सिलेक्ट करके टेक्स्ट की साइज़ को छोटी या बड़ी कर सकते है जबकि आपको पैराग्राफ टेक्स्ट की साइज़ बदलने के लिए प्रॉपर्टी बार में से फॉन्ट साइज़ बदलनी पड़ती है |
  • टेक्स्ट टूल की प्रॉपर्टी बार में से टेक्स्ट को बोल्ड , इटैलिक , अंडरलाइन , लेफ्ट , राईट , जस्टीफाई कर सकते है |

3. Dimension tool (डायमेंशन टूल) :

इस टूल का प्रयोग विभिन्न पॉइंट के बीच की दूरी का मान दर्शाने के लिए किया जाता हैं इसका प्रयोग विभिन्न तकनीकी ड्राइंग में होता हैं| जैसे इसका प्रयोग किसी कमरे का प्लान बनाने में, उसका डायमेंशन देने में किया जाता हैं जहाँ डायमेंशन देना हैं वहा क्लिक करें तथा अंतिम पॉइंट पर क्लिक करें|

इस फ्लाईआउट में 5 टूल्स का समावेश होता है | इस टूल की मदद से आप समानांतर, लम्ब, कोणीय ,चौड़ी लाइन ड्रा कर सकते है |

1. पैरलेल डायमेंशन टूल (Parallel Dimension):

इस टूल के प्रयोग से स्टैण्डर्ड लाइन ड्रा करके उसका डायमेंशन प्रदर्शित कर सकते है |

2. हॉरिजॉन्टल और वर्टीकल डायमेंशन टूल (Horizontal or Vertical Dimension):

इस टूल की सहायता से आप समानांतर और लम्ब लाइन ड्रा करके उसका डायमेंशन प्रदर्शित कर सकते है |

3. ऐगग्यलर डायमेंशन टूल (Angular Dimension):

इस टूल की सहायता से ऑब्जेक्ट का कोणीय रोटेशन जान सकते है मतलब की कोणीय डायमेंशन प्रदर्शित कर सकते है |

4. सेग्मेंट डायमेंशन टूल (Segment Dimension):

इस टूल की सहायता से ऑब्जेक्ट के अंतिम दो नोड के बीच का अंतर जान सकते है |

5. पॉइंट कोलाउट टूल (Point Callout):

इस टूल के प्रयोग से जरुरत के हिसाब से 3-पॉइंट डायमेंशन लाइन ड्रा करके तुरंत ही उसके पीछे उस लाइन का नेम ,सबजेक्ट या डायमेंशन इत्यादि लिख सकते है | इस टूल से समानांतर ,लम्ब ,कोणीय लाइन ड्रा कर सकते है |

नोट : डायमेंशन टूल के किसी भी टूल को सिलेक्ट करते ही उसकी प्रॉपर्टी क्रियान्वित होती है | जरुरत के हिसाब से टूल्स की प्रॉपर्टी में अलग-अलग विकल्प सेट कर सकते है | जैसे के डायनामिक डायमेंशनल, आउटलाइन विड्थ, डायमेंशनल प्रिफ़िक्स, डायमेंशनल सफ़िक्स इत्यादि |

4. परफेक्ट शेप फ्लाईआउट

इस फ्लाईआउट में 5 टूल्स शामिल होते है | इस फ्लाईआउट में उपलब्ध टूल का प्रयोग अलग-अलग शेप बनाने के लिए होता है |

Basic shape tool :
  • इस टूल का प्रयोग मूलभूत शेप जैसे की स्कवेयर, हार्ट, स्माइलीफेश ,क्रोस इत्यादि जैसे शेप ड्रा करने के लिये होता है |
  • आप इस टूल को एडिट करने के लिए पिक टूल का उपयोग कर सकते है जैसे ही आप शेप को सिलेक्ट करते है तो आपको एक लाल रंग का बिंदु दिखाई देगा जिसकी मदद से आप शेप को एडिट कर सकते है|

नोट : बेसिक टूल में अलग-अलग शेप की लिस्ट प्रॉपर्टी बार में दिखाई देती है |

Arrow shapes tool

जब आप किसी डायरेक्शन को प्रदर्शित करना चाहते है तो आपको एरो की जरुरत होती है आप इस टूल की मदद से अलग-अलग तरह के एरो को ड्रा कर सकते है |

Flow chart tool

इस टूल का प्रयोग फ्लोचार्ट में अलग-अलग शेप ड्रा करने के लिये होता है |

नोट : प्रॉपर्टी बार में आपको फ्लोचार्ट शेप के अलग-अलग शेप की लिस्ट प्रदर्शित होती है |

Banners shapes tool

इस टूल का उपयोग बैनर शेप तैयार करने के लिये होता है |

नोट : बैनर शेप की लिस्ट उसके प्रॉपर्टी बार में देखने को मिलती है |

Callout tool

इस टूल का प्रयोग अलग-अलग स्कवेर या राउंड कोलाउट शेप तैयार करने के लिए किया जाता है |

Connector line tool

इस टूल से विभिन्न ऑब्जेक्ट्स को जोड़ने के लिए लाइन बनाई जाती हैं| यदि अपने दो ऑब्जेक्ट्स को जोड़ने की लाइन इस टूल से बनाई हैं और यदि आप किसी एक ऑब्जेक्ट को move करते हैं तो वह लाइन स्वयं ही adjust हो जाती हैं उसकी लम्बाई एवं दिशा ऑब्जेक्ट को घुमाने से तय होती हैं|

5. Interactive Connector Tool

यह टूल भी connector टूल के समान कार्य करता है, लेकिन इससे दो से अधिक आब्जेक्ट जोडे जा सकते है। तथा अलग अलग दिशा के आब्जेक्ट जोडे जा सकते है।

6. Rectangular / Square Tool

इस टूल का प्रयोग चौकोर या आयताकार आकृति बनाने के लिए होता है। जहाँ से चौकोर आकृति बनाना है, वहाँ क्लिक करे तथा अंतिम छोर तक माऊस को drag करे। परफेक्ट चौकार बाक्स बनाने के लिए ” ctrl” बटन दबाए।

 

7. Ellipse / Circle Tool

इस टूल का प्रयोग गोलाकार आकृति बनाने के लिए होता है|

8. Polygon / Star Tool

इस टूल का प्रयोग बहुभुज आकृति बनाने के लिए होता है। इसमे आप 3 से 500 भुजाएँ वाली आकृति बना सकते है। इसी टूल से सितारे (star) कि आकृति बना सकते है । बहुभूज आकृति या सितारे मे कितने भुजाएं चाहिए, वह उसकी प्रापर्टी बार सिलेक्ट कर तय कर सकते है।

9. Spiral Tool

इस टूल द्वारा चक्राकार (spiral) आकृति बना सकते है। इसमे एक लाइन गोलाकार आकृति मे घूमती है, तथा उसका केन्द्र बिंदु से अंतर बढते जाता है। इसके प्रापर्टी बार से आपको चक्राकार आकृति मे कितने बाजु होना है, यह तय कर सकते है ।

10. Graph paper tool

इस टूल द्वारा आलेख पेपर के समान आकृति बनती है, जिसमे बहुत से चौकोर बॉक्स एक साथ आते है। इसमे प्रत्येक चौकोर बॉक्स को अलग अलग फॉरमेंटिग की जा सकती है। इसमे प्रापर्टी बार मे एक साथ कितने चौकोर बाक्स होना है, यह निश्चित कर सकते है ।

11. Interactive contour tool

जब किसी आब्जेक्ट पर contour प्रभाव डालते है, तब उस आब्जेक्ट की आउटलाइन अंदर या बाहर कि ओर उसी आकार मे आती है। यह वैसे ही होता है, जैसे किसी नक्शे मे contour लाइन दर्शाई जाती है। कोरलड्रा मे किसी भी आब्जेक्ट पर यह प्रभाव डाल सकते है। जब किसी आब्जेक्ट पर यह प्रभाव डालते है, तब उसके सभी एट्रिब्यूट ( जैसें रंग संयोजन, लाइन का आकार ) इत्यादि उसके contour आब्जेक्ट मे आते है। contour कि प्रापर्टी आप दूसरे आब्जेक्ट मे भी कॉपी कर सकते है।

  • एक गोलाकार आकृती बनाए तथा उसे fountain फिल प्रभाव से रंग भरे । तथा लाइन को “none” सेट करे ।
  • “Interactive contour tool” को क्लिक करे, तथा ” outside ” बटन को क्लिक करे । उसमे step “4” and distance “. 35” सेट करे ।

12. Interactive distortion tool

इस टूल से आब्जेक्ट को इच्छित आकार में मरोड़ सकते है। इसमे तीन प्रकार के प्रभाव होते है, Pull, Zipper और Twister. यह तीनो प्रभाव आब्जेक्ट के सेंटर से लागू होते है । आप एक से अधिक distortion प्रभाव एक आकृति पर लगा सकते हैं।

  • पॉच पाईंट की star आकृति बनाएं “interactive distortion tool” को क्लिक करे। ” twister distortion” को क्लिक करे, तथा आकृति को दाएं ओर drag करे |

13. Interactive Drop Shadow Tool

इस इफ़ेक्ट से आप आब्जेक्ट को shadow ( छाया) दे सकते है । इस प्रकार का इफ़ेक्ट आब्जेक्ट, टेक्स्ट, बिटमैप इमेज इत्यादि को दे सकते है । लेकिन यदि पहले से किसी इमेज, ऑब्जेक्ट या टेक्स्ट में कोई अन्य इफ़ेक्ट दिया गया हैं तो उस इमेज और टेक्स्ट में इस इफ़ेक्ट का प्रयोग नहीं होगा| जैसे blended, contoured, beveled, extrude इत्यादि टूल से पहले से दिये इफेक्ट के आब्जेक्ट को यह प्रभाव नही दिया जा सकता। इसमे विभिन्न प्रकार के shadow प्रभाव दिये जा सकते है, तथा उस shadow का रंग संयोजन किया जा सकता है। आप feather विकल्प से shadow की density तय कर सकते है।

  • shadow tool, पर क्लिक करे। प्रापर्टी बार के ” preset” सूची पर क्लिक करे, तथा इच्छित प्रभाव सिलेक्ट करे |

14. Interactive Transparency tool

इस टूल का प्रयोग आब्जेक्ट की पारदर्शिता बढाने के लिए होता है। जिस आब्जेक्ट को पारदर्शी करना है, उसे सिलेक्ट करे। फिर इस टूल को क्लिक कर, माउस को उस आब्जेक्ट के ऊपर से Drag करे, अब आब्जेक्ट के कुछ हिस्से मे background का रंग दिखाई देता है, अर्थात वह आब्जेक्ट कुछ सीमा तक पारदर्शी हो जाता है । यह कार्य करते समय एक बड़ा ऐरो दिखाई देता है, जिसकी सहायता से आप कौन से हिस्से को कितना पारदर्शी करना है, यह सेट कर सकते है|

15. Interactive fill tool

इस टूल का प्रयोग किसी आब्जेक्ट में रंग भरने के लिए होता है कोरलड्रा मे आब्जेक्ट में रंग भरने के बहुत से विकल्प उपलब्ध है । इसमे आप एक समान रंग भर सकते है, आप दो या उससे अधिक रंगो का मिश्रण कर आब्जेक्ट मे रंग भर सकते है। इसमे रंगो का चुनाव विभिन्न पद्धती से कर सकते है, जैस RGB (red, green, blue) CMYK (cyan. Magenta, yellow, black)। इन मूल रंगो के विभिन्न प्रतिशत से अलग अलग रंग बनाए जाते है ।


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