CorelDraw interface

CorelDraw Introduction?

CorelDraw, Corel Corporation द्वारा विकसित एक वेक्टर ग्राफिक्स एडिटर है, जिसे पहली बार 1996 में जारी किया गया था। इसे Adobe Illustrator और Photoshop के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए डिज़ाइन किया गया था, जो उस समय के दो लोकप्रिय वाणिज्यिक उत्पाद थे।

CorelDraw की विशेषताओं में ड्राइंग टूल्स, टेक्स्ट एडिटिंग, पेज लेआउट, इमेज रीटचिंग और एनिमेशन शामिल हैं। CorelDraw मूल रूप से केवल Windows ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपलब्ध था; लेकिन वर्जन 12 के बाद से इसे macOS और Linux प्लेटफॉर्म पर पोर्ट किया गया है।

कोरेल ड्रा एक डिजाइनिंग और प्रोफेशनल इमेज बनाने वाला सॉफ्टवेयर है जो लोगो, कार्टून, विजिटिंग कार्ड, इनविटेशन कार्ड, मैगजीन्स, विज्ञापन डिजाईन, छोटे पोस्टर से लेकर बड़े पोस्टर, वेब साइट इत्यादि की डिज़ाइन बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है| कोरेल ड्रा एक वेक्टर सॉफ्टवेयर है, कोरेल ड्रा में तैयार किये गए डिज़ाइन को आप चाहे कितना भी बड़ा कर सकते है उसकी रेजोल्यूशन में और उसकी क्वालिटी में कोई भी प्रभाव नही पड़ता हैं | इस तरह बिटमैप की तुलना में कोरेल ड्रा एक स्मूथ पिक्चर बनाता है |

CorelDraw interface

CorelDraw इंटरफ़ेस में दो विंडो होते हैं। एक विंडो में वह कार्यक्षेत्र होता है जहाँ आप अपना कार्य देख और एडिट कर सकते हैं। दूसरी विंडो डॉक्यूमेंट विंडो प्रदर्शित करती है। डॉक्यूमेंट विंडो में, आप लेयर जोड़ सकते हैं, ऑब्जेक्ट को इधर-उधर ले जा सकते हैं, ज़ूम इन और ज़ूम आउट कर सकते हैं, ऑब्जेक्ट का आकार बदल सकते हैं, और भी बहुत कुछ कर सकते हैं।

कोरल ड्रॉ में कार्य शुरू करनें के पहलें इसके वर्कस्पेस से परिचित होना अति आवश्यक है, इसके वर्कस्पेस पर विविध प्रकार के अवयव जैसे कि:-टाईटल बार, मैन्यू बार, स्टैण्डर्ड टूलबार, प्रोपर्टी बार, टूलबॉक्स, ड्रॉइंग पेज, डॉकर, कलर प्लेट, डाक्यूमेंट नेविगेटर, स्क्रॉल बार, नेविगेटर और रूलर आदि। वर्कस्पेश में विभिन्‍न प्रकार के एप्लिकेशन टूल भी प्राप्त कर सकते है। कोरल ड्रॉ का वर्कस्पेश कस्टमाईज की सुविधा भी देता है, जहाँ आवश्यकतानुसार टूल और  एप्लिकेशन को रख सकतें हैं|

कोरल ड्रा इंटरफेस, जो एप्लिकेशन विंडो के मुख्य कॉम्पोनेन्ट का वर्णन करता है। इससे आप हर कॉम्पोनेन्ट की जानकारी प्राप्त कर के कोरलड्रॉ का उपयोग आसानी से कर सकते है। इनमे से निम्नलिखित मुख्य कॉम्पोनेन्ट इस तरह से है :


  1. Title Bar
  2. Menu Bar
  3. Standard Toolbar
  4. Property Bar
  5. Dockers
  6. Color Palette
  7. Navigator
  8. Status Bar
  9. Document Navigator
  10. Tool Box
  11. Ruler
  12. Drawing Page
  13. Page tab

1. Title Bar

टाइटल बार स्क्रीन में सबसे ऊपर होती है। टाइटल बार वह भाग होता है जिसमें वर्तमान सिलेक्टेड ड्राइंग का टाइटल दिखाई देता है। अर्थात टाइटल बार में फाइल का नाम और फाइल की लोकेशन दिखाई देती है, यदि फाइल सेव नहीं हैं तो सिर्फ डिफाल्ट नाम दिखाई देगा।

2. Menu Bar

कॉरल ड्रा में टाइटल बार के ठीक नीचे मेनू बार होता है मेनू बार में कई मेनू होते हैं इसमें फाइल, एडिट, व्यू, लेआउट, ऑब्जेक्ट, इफ़ेक्ट, बिटमैप, टेबल, टेक्स्ट, टूल्स, विंडोज और हेल्प जैसे मेनू होते है इन मेनू में पुल-डाउन मेनू ऑप्शन शामिल है अगर आप ड्राइंग कर रहे है और टूल बॉक्स में आपको कोई टूल नहीं मिलता है तो आपको वह सारे टूल मेनू बार में मिल जायेंगे |

3. Standard Toolbar

कोरल ड्रा इंटरफेस में मेनू बार के नीचे टूलबार शॉर्टकट बार मौजूद होती है जिसमें मेनू और अन्य कमांड के शॉर्टकट होते हैं। आप मेनू बार या किसी कमांड के अंदर ना जा कर सीधे इस शॉर्टकट बार से ड्राइंग करते समय टूल का उपयोग कर सकते है।

4. Property Bar

कोरल ड्रा इंटरफेस में प्रॉपर्टी बार होती हैं जिसे आप ड्रैग करके दूसरी जगह रख सकते है। जब आप किसी टूल या कमांड पर काम करते है तब इस प्रॉपर्टी बार में उस टूल से रिलेटेड ऑप्शन एक्टिव हो जाते है। उदहारण के लिए यदि आप टेक्स्ट टूल का उपयोग करते है तो ऊपर प्रॉपर्टी बार में टेक्स्ट की प्रॉपर्टी खुल जाएगी जिस से टेक्स्ट को एडिट किया जा सके।

5. Dockers

डोकर एक पॉपअप विंडो है जो कई अलग अलग कमांड के लिए अलग अलग प्रॉपर्टी के साथ डिफाल्ट राइट साइड में ओपन होती है, जिसे किसी भी जगह मूव किया जा सकता है।


6. Color Palate

एप्लिकेशन विंडो में राइट साइड में कलर पैलेट होता है जिसमें रंग के नमूने होते हैं आप ड्राइंग करते समय किसी भी ऑब्जेक्ट को इस बार से क्लिक कर के कलर फिल कर सकते है।

7. Navigator

निचले-दाएं कोने पर एक छोटा सा नेविगेटर बटन होता है जो ड्राइंग के चारों ओर घूमने में आपकी सहायता करता हैं यह एक छोटा डिस्प्ले खोलता है, यदि आपकी ड्राइंग बड़ी है तो आप इस बटन की मदद से एक जगह से दूसरे जगह को नेविगेट कर के यहाँ से वहां जा सकते है।

8. Status Bar

एप्लिकेशन विंडो के निचले भाग में एक एरिया जिसमें type, size, color, fill, और resolution जैसे ऑब्जेक्ट के बारे में जानकारी देता है। स्टेटस बार वर्तमान कर्सर स्थिति को भी दर्शाता है। यह अन्य एप्लीकेशन की तरह कॉमन स्टेटस बार होता है जिसमे हमे जानकारी प्राप्त होती है।

9. Document Navigator

कोरल ड्रा इंटरफेस में पेज को मैनेज करने के लिए control प्रदान करता है डॉक्यूमेंट नेविगेटर एप्लिकेशन विंडो के नीचे बाईं ओर का एरिया होता हैं, डॉक्यूमेंट नेविगेटर पेज इन्सर्ट करना, पेज पर स्विच करना, पेज रीनेम , पेज डुप्लीकेट, पेज डेलीट करने की सुविधा देता है| इससे आप किसी भी पेज के बीच में जा सकते हैं और पेज को जोड़ भी सकते हैं। एक फाइल या डॉक्यूमेंट में आप कितने भी पेज इस डॉक्यूमेंट नेविगेटर से जोड़ सकते है।

10. Tool Box

कोरल ड्रा इंटरफेस में साइड में एक टूलबॉक्स होता हैं जिसमे सभी टूल होते है जो ड्रॉइंग में ऑब्जेक्ट को बनाने और मॉडिफाई करने के लिए टूल्स प्रदान करता है। यदि आपको स्क्रीन पर टूल बॉक्स दिखाई नहीं देता हैं तो आप किसी भी बार पर राइट क्लिक करके टूलबॉक्स पर क्लिक करके टूलबॉक्स को ओपन कर सकते हैं, या विंडो मेनू के अंदर जाकर टूलबॉक्स ओपन किया जा सकता है।

11. Ruler Bar

रूलर बार का उपयोग किसी आर्टवर्क में ऑब्जेक्ट के आकार और स्थिति को निर्धारित करने के लिए किया जाता है। यह वर्टीकल और हॉरिजॉन्टल होती है इससे आप ऑब्जेक्ट को नाप सकते है और गाइडलाइन दे सकते है।

12. Drawing Page

कॉरल ड्रा की स्क्रीन के बीच में एक रेक्टेंगल खाली एरिया होता है जिसे ड्रॉइंग पेज कहा जाता है हम इस एरिया में आर्टवर्क या ड्राइंग Create करते है। ड्राइंग पेज में 999 पेज इन्सर्ट किये जा सकते है, यह आपके वर्क एरिया का प्रिंटेबल योग्य भाग होता है। यदि आप वर्क एरिया के बाहर आर्टवर्क करते है तो यह प्रिंट नहीं होता हैं इसके बाहर वाले एरिया को ड्राइंग विंडो कहते है, इसमें अनचाहे ऑब्जेक्ट को ड्राइंग विंडो में रख सकते है।

13. Page Tab

कोरल ड्रा इंटरफेस में डॉक्यूमेंट टैब प्रत्येक ओपन डॉक्यूमेंट के लिए एक टैब प्रदर्शित करता है जिससे आप डॉक्यूमेंट के बीच तेज़ी से मूव कर सकते हैं। जैसे यदि आप एक साथ कई ड्राइंग के डॉक्यूमेंट को खोले हुए है तो यह डॉक्यूमेंट टैब में ऊपर दिखाई देता है जिससे आप कोई भी ड्राइंग फाइल या डॉक्यूमेंट के ऊपर स्विच करके काम कर सकते है। अर्थात आप एक साथ कई ड्राइंग फाइल के साथ काम कर सकते हैं| एक डॉक्यूमेंट से दूसरे डॉक्यूमेंट में स्विच करने के लिए कीबोर्ड पर Ctrl + Tab  प्रेस करें|

error: Content is protected !!