अंतर

PHP और JavaScript में अंतर

PHP और JavaScript में अंतर
(Difference Between PHP and JavaScript)

PHP और जावास्क्रिप्ट प्रोग्रामिंग भाषाएं हैं जहाँ PHP का उपयोग ज्यादातर बैकएंड (Backend) उद्देश्य के लिए किया जाता है। इसके विपरीत, जावास्क्रिप्ट का उपयोग फ्रंटेंड (Frontend) के लिए किया जाता है। दूसरे शब्दों में, PHP एक सर्वर-साइड स्क्रिप्टिंग भाषा है जबकि जावास्क्रिप्ट क्लाइंट-साइड स्क्रिप्टिंग भाषा है।

PHP द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाएँ अधिक हैं, लेकिन जावास्क्रिप्ट को अधिक कुशल और तेज कहा जाता है। जावास्क्रिप्ट की तुलना में PHP विभिन्न प्रकार के फ़ंक्शन प्रदान करता है।

इस पोस्ट में आप जानेगे –

  • PHP और जावास्क्रिप्ट का तुलना चार्ट
  • PHP और जावास्क्रिप्ट की परिभाषा
  • PHP और जावास्क्रिप्ट में मुख्य अंतर
  • PHP और जावास्क्रिप्ट का निष्कर्ष

PHP और जावास्क्रिप्ट का तुलना चार्ट

तुलना का आधार
PHP
JavaScript
उद्देश्यPHP का उपयोग ज्यादातर बैकएंड (Backend) उद्देश्य के लिए किया जाता है।जावास्क्रिप्ट का उपयोग फ्रंटेंड (Frontend) के लिए किया जाता है।
प्रकृतिSynchronous (तुल्यकालिक)Asynchronous (अतुल्यकालिक)
रनयह एक सर्वर पर रन होता हैं|यह ब्राउज़र पर रन होता हैं|
साथ विलयHTML          HTML, AJAX and XML
विशेषताएMultithreaded languageSingle threaded language and event-driven
कोड की उपलब्धतासर्वर की व्याख्या के बाद ही उपलब्ध है।आउटपुट की व्याख्या के बाद भी कोड को देखा जा सकता है।
एकीकृत डेटाबेसMySQLडेटाबेस कनेक्टिविटी प्रदान नहीं करता है।

PHP की परिभाषा

PHP का पूरा नाम हाइपरटेक्स्ट प्रीप्रोसेसर (Hypertext Preprocessor) है, जो एक इन्टरप्रीटेड प्रोग्रामिंग भाषा (Interpreted Programing Language) है जिसका उपयोग गतिशील (Dynamic), इंटरैक्टिव वेब साइटों के निर्माण में किया जाता है। यहां, गतिशील (Dynamic) और इंटरैक्टिव एक वेबसाइट का प्रतिनिधित्व करने के लिए संदर्भित किया जाता है, जिसका कंटेंट प्रत्येक बार जब भी कोई पेज देखा जाता है, तो आटोमेटिक रूप से बदल जाता है और क्रमशः अपने विजिटर्स द्वारा दिए गए इनपुट की प्रतिक्रिया उत्पन्न करता है। PHP प्रोग्राम को चलाने के लिए एक वेब सर्वर की आवश्यकता होती है PHP कोड को HTML वेब पेजों के भीतर एम्बेड किया जा सकता है जो डायनामिक कंटेंट के निर्माण में तेजी से सुविधा प्रदान करते हैं।

PHP एक प्रोग्रामिंग भाषा है जिसका उपयोग सर्वर-साइड पर किया जाता है और आटोमेटिक रूप से कार्यों को एक्सीक्यूट करने के लिए एक विशेष रन-टाइम वातावरण प्रदान करता है। PHP स्क्रिप्ट और प्रोग्राम एक वेब सर्वर पर एक्सीक्यूट होते हैं और एक PHP इंजन द्वारा प्रोसेस करते हैं। एक वेब सर्वर पर एक PHP स्क्रिप्ट को एक्सीक्यूट करने की प्रक्रिया निम्नानुसार दिखाई देगी:

सबसे पहले, विजिटर वेब पेज पर request करने के लिए एक लिंक पर क्लिक करता है, या किसी ब्राउज़र के एड्रेस बार में एक वेब एड्रेस टाइप करता हैं इसके साथ ही, विजिटर वेब सर्वर को डेटा भेज सकता है।

अगला ऑपरेशन वेब सर्वर द्वारा किया जाता है जिसमें यह अनुरोधित (Requested) URL को पहचानता है और स्क्रिप्ट में प्रोसेस करने और एक्सीक्यूट करने के लिए PHP इंजन को निर्देशित करता है।

अंत में, स्क्रिप्ट एक्सीक्यूट होती है और विजिटर द्वारा request पेज की प्रतिक्रिया के रूप में स्क्रीन पर दिखाई देने वाले वेब ब्राउज़र पर एक HTML पेज उत्पन्न करता है।

PHP की विशेषताएं:

  • PHP क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म है; यह विंडोज, लिनक्स, सोलारिस, मैक ओएस जैसे किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम पर चल सकता है।
  • इसे अन्य अधिक शक्तिशाली वेब सर्वरों के साथ एकीकृत किया जा सकता है।
  • PHP एक ओपन सोर्स भाषा है जिसका अर्थ है कि किसी को इसके इस्तेमाल के लिए भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।
  • पूर्वनिर्धारित त्रुटि रिपोर्टिंग स्थिरांक के उपयोग के कारण त्रुटि रिपोर्टिंग आसान है।
  • यह Real time monitoring की सुविधा प्रदान करता है।
  • यह एक शिथिल टाइप की भाषा (loosely typed language) भी है।

जावास्क्रिप्ट की परिभाषा

जावास्क्रिप्ट भी एक इन्टरप्रेटेड प्रोग्रामिंग भाषा (interpreted programming language) है जो आमतौर पर वेब ब्राउज़र के माध्यम से लागू की जाती है। यह उपयोगकर्ता के साथ बातचीत करने, वेब ब्राउज़र को संभालने और नियंत्रित करने और ब्राउज़र विंडो के भीतर प्रदर्शित होने वाली डॉक्यूमेंट सामग्री (Content) को बदलने के लिए स्क्रिप्ट बनाने जैसे कार्य करता है। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है कि यह भाषा एक क्लाइंट-साइड भाषा है जहां वेब सर्वर के बजाय क्लाइंट कंप्यूटर पर स्क्रिप्ट चलती है।

क्लाइंट-साइड जावास्क्रिप्ट वेब ब्राउज़र द्वारा निर्दिष्ट Document Object Model (DOM) के साथ interpreter की स्क्रिप्टिंग सुविधा को मर्ज करता है।

यह एक प्रोग्रामिंग भाषा है जो HTML और CSS के साथ वेब पर प्रमुखता से लागू की जाती है। HTML वेब पेजों की सामग्री (Content) को परिभाषित करने के लिए उपयोग किया जाता है, CSS वेब पेजों की प्रस्तुति को निर्दिष्ट करता है, और अंत में, जावास्क्रिप्ट वेब पेजों के व्यवहार को परिभाषित करता है। जावास्क्रिप्ट एक उच्च-स्तरीय (High level), अप्रमाणित (untyped), गतिशील प्रोग्रामिंग भाषा (Dynamic Programming Language) है जो ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड और फंक्शनल प्रोग्रामिंग स्टाइल के लिए उपयुक्त है।

JavaScript की विशेषताएं:

  • जावास्क्रिप्ट की सकारात्मक विशेषताएं functions, loose typing, expressive object literal notation and dynamic objects हैं। जावास्क्रिप्ट में नकारात्मक बिंदु global variable concept है।
  • जावास्क्रिप्ट फ़ंक्शंस क्लास ऑब्जेक्ट हैं जो ज्यादातर लेक्सिकल स्कूपिंग (lexical scoping) के साथ मौजूद हैं।
  • चूंकि जावास्क्रिप्ट एक loosely typed language है, इसलिए कंपाइलरों के लिए टाइप त्रुटियों का पता लगाना कठिन है।
  • इसमें शक्तिशाली object literal notation है, जहां वस्तुओं को उनके घटकों को सूचीबद्ध करके बनाया जाता है।
  • जावास्क्रिप्ट एक विशेषता का समर्थन करता है जिसे प्रोटोटाइप इनहेरिटेंस (prototype inheritance) के रूप में जाना जाता है, जहां हम एक ऑब्जेक्ट से एक क्लास-फ्री ऑब्जेक्ट बना सकते हैं।

PHP और JavaScript के बीच मुख्य अंतर

  • PHP का उपयोग बैकएंड कोडिंग में किया जाता है जबकि जावास्क्रिप्ट का उपयोग फ्रंट एंड प्रोग्रामिंग के लिए किया जाता है।
  • PHP को तुल्यकालिक (synchronous) माना जाता है क्योंकि यह I / O ऑपरेशन के पूरा होने तक प्रतीक्षा करता है। इसके विपरीत, जावास्क्रिप्ट एक अतुल्यकालिक (Asynchronous) प्रकार की भाषा है क्योंकि यह I / O ऑपरेशन के एक्सीक्यूट की प्रतीक्षा नहीं करता है|
  • PHP एक सर्वर पर चलती है जबकि जावास्क्रिप्ट कोड चलाने के लिए हम ब्राउज़र का उपयोग करते हैं।
  • जावास्क्रिप्ट का उपयोग कई भाषाओं जैसे कि HTML, CSS, XML, AJAX और इसी तरह किया जा सकता है। जबकि PHP केवल PHP के साथ लागू किया जा सकता है।
  • PHP एक मल्टी-थ्रेडेड भाषा है, जो कई कार्यों को समवर्ती रूप से एक्सीक्यूट करने के लिए I / O को अवरुद्ध (Block) करने में सक्षम बनाती है। इसके विपरीत, जावास्क्रिप्ट में यह संभव नहीं है क्योंकि यह सिंगल थ्रेडेड (single threaded) है।
  • जावास्क्रिप्ट डेटाबेस इंटीग्रेशन का समर्थन नहीं करता है। इसके विपरीत, PHP MySQL डेटाबेस का उपयोग करता है।

निष्कर्ष

प्रोग्रामिंग भाषाओं PHP और जावास्क्रिप्ट विभिन्न उद्देश्यों के लिए और बड़े पैमाने पर वेब डिजाइनिंग और विकास के क्षेत्र में उपयोग किया जाता है। PHP जावास्क्रिप्ट की तुलना में अधिक सुविधाएँ प्रदान करती है, हालांकि जावास्क्रिप्ट का प्रदर्शन PHP की तुलना में बेहतर है।