अंतर

XML और HTML में अंतर

XML और HTML में अंतर (Difference between XML and HTML)

XML और HTML अलग-अलग उद्देश्यों के लिए परिभाषित मार्कअप भाषा हैं और इनमें कई अंतर हैं। पहला अंतर यह है कि XML में नए तत्वों को परिभाषित करने के लिए प्रावधान हैं, जबकि HTML नए एलिमेंट को परिभाषित करने के लिए एक विनिर्देश प्रदान नहीं करता है और यह पूर्वनिर्धारित टैग का उपयोग करता है। XML का उपयोग मार्कअप भाषाओं के निर्माण के लिए किया जा सकता है जबकि HTML स्वयं एक मार्कअप भाषा है।

HTML (Hyper Text Markup Language) को वेब-आधारित दस्तावेज़ों के हस्तांतरण की सुविधा के लिए डिज़ाइन किया गया था। इसके विपरीत, XML को SGML और HTML के साथ अंतर्संचालनीयता प्रदान करने और कार्यान्वयन में आसानी के लिए विकसित किया गया था।

इस पोस्ट में आप जानेंगे-
  1. XML और HTML का तुलना चार्ट
  2. XML और HTML की परिभाषा
  3. XML और HTML में मुख्य अंतर
  4. निष्कर्ष

XML और HTML का तुलना चार्ट

तुलना का आधार
XML
HTML
पूरा नामExtensible Markup LanguageHypertext Markup Language
बेसिकमार्कअप भाषाओं को निर्दिष्ट करने के लिए एक रूपरेखा प्रदान करता है।HTML पूर्वनिर्धारित मार्कअप भाषा है।
भाषा का प्रकारCase sensitive होता हैंCase sensitive नहीं होता हैं
भाषा का उद्देश्यसूचना का हस्तांतरणडेटा की प्रस्तुति
त्रुटिअनुमति नहीं हैंछोटी त्रुटियों को नजरअंदाज किया जा सकता है।
व्हाइटस्पेससंरक्षित किया जा सकता है।व्हाइटस्पेस को संरक्षित नहीं करता है।
टैग बंद करनाक्लोज टैग का उपयोग अनिवार्य है।क्लोज टैग वैकल्पिक हैं।
नेस्टिंगनेस्टिंग ठीक से किया जाना चाहिए।नेस्टिंग करना जरुरी नहीं है।

XML की परिभाषा

XML (Extensible Markup Language) एक ऐसी भाषा है जो यूजर को डेटा या डेटा स्ट्रक्चर के प्रतिनिधित्व को परिभाषित करने में सक्षम बनाती है जहां स्ट्रक्चर में प्रत्येक क्षेत्र में मान निर्दिष्ट किए जाते हैं। आईबीएम ने 1960 में इसे GML (Generalized Markup Language) के रूप में तैयार किया। जब IBM के GML को ISO द्वारा अपनाया गया तो उसे SGML (Standard Generalized Markup Language) नाम दिया गया था यह जटिल प्रलेखन प्रणाली की नींव थी। XML भाषा मार्कअप तत्वों को परिभाषित करने और अनुकूलित मार्कअप भाषा उत्पन्न करने के लिए एक मंच प्रदान करती है। XML में भाषा या एलिमेंट बनाने के लिए XML में निर्धारित नियमों का पालन करना चाहिए। XML डॉक्यूमेंट में स्ट्रिंग और टेक्स्ट के रूप में डेटा शामिल होता है| XML में मूलभूत इकाई को Element के रूप में जाना जाता है।

XML डॉक्यूमेंट में दो भाग शामिल हैं – prolog और Body। XML के प्रोलॉग भाग में प्रशासनिक मेटाडेटा जैसे XML declaration, optional processing instruction, Document type declaration and comments शामिल हैं। Body के हिस्से को दो भागों में विभाजित किया जाता है – structural और content (वर्तमान में Plane Text में)।

HTML की परिभाषा

HTML (Hypertext Markup Language) वेब पेज बनाने के लिए मार्कअप लैंग्वेज है। वेब-आधारित कंटेंट में नियोजित मार्कअप कमांड ब्राउज़र को डॉक्यूमेंट के स्ट्रक्चर और उसके लेआउट को दर्शाता है। इसमें ब्राउजर डॉक्युमेंट को HTML मार्कअप के साथ पढ़ता है और डॉक्यूमेंट में रखे हुए HTML एलिमेंट्स की जांच करके स्क्रीन पर रेंडर करता है। HTML डॉक्यूमेंट को एक टेक्स्ट फ़ाइल माना जाता है जो जानकारी को प्रकाशित करने की आवश्यकता रखता है।

एम्बेडेड निर्देश को उन तत्वों के रूप में जाना जाता है जो वेब ब्राउज़र में डॉक्यूमेंट की स्ट्रक्चर और प्रस्तुति दिखाते हैं। ये एलिमेंट कोण ब्रैकेट (angle bracket) के अंदर टैग से बने होते हैं जो कुछ टेक्स्ट को घेरते हैं। टैग आमतौर पर एक जोड़ी में आते हैं – शुरुआत और समाप्ति टैग।

XML और HTML के बीच महत्वपूर्ण अंतर

  • XML एक टेक्स्ट-आधारित मार्कअप लैंग्वेज है, जिसमें सेल्फ डिस्क्राइबिंग स्ट्रक्चर होता है और यह दूसरी मार्कअप लैंग्वेज को प्रभावी ढंग से परिभाषित कर सकता है। दूसरी ओर, HTML एक पूर्वनिर्धारित मार्कअप भाषा है और इसकी सीमित क्षमता है।
  • XML डॉक्यूमेंट की तार्किक स्ट्रक्चर प्रदान करता है जबकि HTML स्ट्रक्चर को पूर्वनिर्धारित किया जाता है जहां “Head” और “Body” टैग का उपयोग किया जाता है।
  • HTML असंवेदनशील है। जबकि XML संवेदनशील है।
  • XML किसी भी गलती की अनुमति नहीं देता है यदि कोड में कुछ त्रुटियां हैं तो इसे पार्स नहीं किया जा सकता है। इसके विपरीत, HTML में छोटी-छोटी त्रुटियों को नजरअंदाज किया जा सकता है।
  • XML में व्हाइटस्पेस एक विशिष्ट कार्य के लिए उपयोग किया जाता है क्योंकि XML हर एक वर्ण को मानता है। इसके विपरीत, HTML व्हाइटस्पेस को अनदेखा कर सकता है।
  • XML में टैग बंद होना अनिवार्य है, जबकि HTML में open टैग भी पूरी तरह से ठीक काम कर सकता है।
  • XML में नेस्टिंग सही ढंग से की जानी चाहिए, XML सिंटैक्स में इसका बड़ा महत्व है। इसके विपरीत, HTML नेस्टिंग के बारे में ज्यादा परवाह नहीं करता है।

निष्कर्ष

XML और HTML मार्कअप लैंग्वेज एक-दूसरे से संबंधित हैं जहां HTML का उपयोग डेटा प्रस्तुति के लिए किया जाता है जबकि XML का मुख्य उद्देश्य डेटा को स्टोर और ट्रांसफर करना था। HTML एक सरल, पूर्वनिर्धारित भाषा है जबकि XML अन्य भाषाओं को परिभाषित करने के लिए मानक मार्कअप भाषा है। XML डॉक्यूमेंट पार्स करना आसान और तेज़ है।