आई टी ट्रेंड्स एंड टेक्नोलॉजी

विभिन्न प्रकार की IP ​​​​सुरक्षा (IP Protection) और उनकी महत्वपूर्णता

विभिन्न प्रकार की IP ​​​​सुरक्षा (IP Protection)

मूल रूप से, बौद्धिक संपदा अधिकार (intellectual property rights), अधिकार बनाने वालों के लिए एक सामान्य प्रकार का कानूनी आईपी संरक्षण (IP protection) है। हालाँकि, इन अधिकारों (rights) ने विशेषतः आर्थिक रूप में बहुत बड़ा योगदान दिया है।

विभिन्न उद्योगों में कई कंपनियां अपने PATENT, ट्रेडमार्क और कॉपीराइट के प्रवर्तन (enforcement) पर भरोसा करती हैं, जबकि उपभोक्ताओं को आईपी-समर्थित उत्पादों (IP-backed products) को खरीदते समय गुणवत्ता का आश्वासन भी दिया जा सकता है।

अब, आइए आईपी द्वारा प्रदान किए जाने वाले लाभों की बेहतर समझ प्राप्त करते है इसी के साथ ये भी जानते है,कि विभिन्न प्रकार के बौद्धिक संपदा अधिकारों (intellectual property rights) द्वारा प्रदान की जाने वाली सुरक्षा को हमें कैसे महत्व देना चाहिए।

बौद्धिक संपदा अधिकारों का महत्व (Importance of Intellectual Property Rights)

बौद्धिक संपदा अधिकारों (Intellectual Property Rights) का उद्देश्य नई कृतियों (creations) को प्रोत्साहित करना है, जिसमें प्रौद्योगिकी (technology), कलाकृति (artwork) और आविष्कार (inventions) शामिल हैं, जो आर्थिक विकास को बढ़ा सकते हैं। बौद्धिक संपदा अधिकार (Intellectual Property Rights) लोगो को उन चीजों का उत्पादन जारी रखने के लिए प्रोत्साहन देते हैं जो आगे नौकरी के अवसर और नई तकनीकों का निर्माण करते हैं, इसी के साथ हमारी दुनिया को और भी तेजी से विकसित करने में सक्षम बनाते हैं।

U.S. Chamber of Commerce’s Global Innovation Policy Center के अनुसार:

  • Intellectual Property उच्च-भुगतान वाली नौकरियों का सृजन और समर्थन करती है|

IP-intensive industries दुनिया भर में 45 मिलियन से अधिक अमेरिकियों और करोड़ों अन्य लोगों को रोजगार देते हैं। एक आईपी उद्योग (IP-industry) में औसत कर्मचारी भी गैर-आईपी उद्योग (non-IP industry) में अपने समकक्ष की तुलना में लगभग 46% अधिक कमाता है।

  • बौद्धिक संपदा (Intellectual Property) आर्थिक विकास और प्रतिस्पर्धा को प्रेरित करती है|

अमेरिका का IP लगभग 6.6 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर का है, जो दुनिया के किसी भी अन्य देश के सकल घरेलू उत्पाद से अधिक है। IP-intensive industry का कुल उत्पाद U.S. सकल घरेलू उत्पाद का 1/3- या 38.2% से अधिक है। सभी U.S. व्यापारिक निर्यातों का 52% IP से संबंधित है, और यह लगभग 842 billion U.S. dollar के बराबर है।

बौद्धिक संपदा अधिकार (Intellectual property rights) क्या हैं?

बौद्धिक संपदा अधिकार (Intellectual property rights) कानूनी अधिकार हैं जो रचनाकारों (creators) को मूल कार्यों, आविष्कारों, उत्पादों की उपस्थिति, कलात्मक कार्यों, वैज्ञानिक विकास आदि के लिए सुरक्षा प्रदान करते हैं।

चार प्रकार के Intellectual property rights (IP) हैं:

  1. Patent
  2. Trademarks
  3. Copyrights
  4. Trade secrets

types of intellectual property rights

PATENT

एक PATENT का उपयोग किसी आविष्कार को बिना अनुमति के किसी अन्य पक्ष द्वारा बनाए, बेचे या उपयोग किए जाने से रोकने के लिए किया जाता है। PATENT सबसे आम प्रकार के बौद्धिक संपदा अधिकार हैं जो बौद्धिक संपदा अधिकारों के संरक्षण के बारे में सोचते समय लोगों के दिमाग में आते हैं। एक PATENT मालिक को अपने PATENT का व्यवसायीकरण करने का पूरा अधिकार है, जिसमें PATENT खरीदना और बेचना या किसी तीसरे पक्ष को पारस्परिक रूप से सहमत शर्तों के तहत आविष्कार का लाइसेंस देना शामिल है।

PATENT के अंतर्गत तीन अलग-अलग श्रेणियां आ सकती हैं:

  • Utility: Utility patentएक नए उत्पाद (product), प्रक्रिया, पदार्थ की संरचना या उपयोगी मशीन के निर्माण की रक्षा करता है।

Utility Patent का उदाहरण: वाहन चालक सहायता प्रणाली (driver assistance system) के लिए विधि US9842233BC

  • Design: Design Patent एक उपयोगी वस्तु पर सजावटी design की सुरक्षा करता है।

Design Patent का उदाहरण: इलेक्ट्रिक साइकिल IN845178S1

  • Plant: एक Plant Patent कटिंग या अन्य गैर-यौन (nonsexual) साधनों द्वारा उत्पादित नए प्रकार के पौधों की रक्षा करता है।

Plant Patent का एक उदाहरण: ‘JM1’ नाम का Crapemyrtle plant USPP31585P2

Trademark

ट्रेडमार्क एक अन्य प्रकार का IP संरक्षण हैं। ट्रेडमार्क एक विशिष्ट संकेत है जो उपभोक्ताओं को किसी कंपनी द्वारा प्रदान की जाने वाली विशेष वस्तुओं या सेवाओं की आसानी से पहचान करने की अनुमति देता है। कुछ उदाहरणों में मैकडॉनल्ड्स का गोल्डन आर्क, फेसबुक लोगो, और इसी तरह शामिल हैं। एक ट्रेडमार्क टेक्स्ट, एक वाक्यांश, प्रतीक, ध्वनि, गंध और/या रंग योजना के रूप में आ सकता है। पेटेंट के विपरीत, ट्रेडमार्क केवल एक उत्पाद या प्रक्रिया के बजाय उत्पादों या सेवाओं के एक सेट या वर्ग की रक्षा कर सकता है।

Copyright

कॉपीराइट विचारों की रक्षा नहीं करता है। इसके बजाय, इसमें केवल “मूर्त (tangible)” कृतियों और मूल कार्यों को शामिल किया गया है – उदाहरण के लिए, कला, संगीत, वास्तुशिल्प चित्र, और सॉफ़्टवेयर कोड। कॉपीराइट स्वामी (copyright owner) के पास लेखक द्वारा बनाए गए किसी भी साहित्यिक, संगीतमय, नाटकीय, कलात्मक, या स्थापत्य कार्य को बेचने, प्रकाशित करने और/या पुन: पेश करने का विशेष अधिकार होता है।

Trade Secret

Trade Secret किसी व्यवसाय के रहस्य होते हैं। ये मालिकाना प्रणाली, सूत्र, रणनीति या अन्य जानकारी हैं जो गोपनीय हैं और दूसरों द्वारा अनधिकृत व्यावसायिक उपयोग (unauthorized commercial use) के लिए नहीं हैं। यह सुरक्षा का एक महत्वपूर्ण रूप है जो व्यवसायों को प्रतिस्पर्धात्मक लाभ प्राप्त कराने में मदद कर सकता है।

Subject Wise Notes

error: Content is protected !!