Internet and E Commerce Internet and web page designing

Elements of Internet

Elements of Internet (इन्टरनेट के तत्व )

 क्लाइंट (client)

जब कोई कंप्यूटर या कंप्यूटर यूजर इनफार्मेशन प्राप्त करने के लिए सर्वर से रिक्वेस्ट करता है वह क्लाइंट कहलाता है इंटरनेट का स्ट्रक्चर क्लाइंट सर्वर मॉडल पर आधारित होता है क्लाइंट सर्वर मॉडल में क्लाइंट किसी स्पेशल वर्क को करने के लिए सर्वर से रिक्वेस्ट करता है और उसके बाद सर्वर उस काम को करके क्लाइंट को रिप्लाई देता है वह पर्सनल कंप्यूटर जिससे हम इंटरनेट को एक्सेस करते है वह क्लाइंट कहलाता है।


होस्ट या सर्वर (host or server)

वे कंप्यूटर जो इन्टरनेट से जुड़े होते है और विभिन्न क्लाइंट्स की रिक्वेस्ट को प्रोसेस करके उत्तर देते है होस्ट या सर्वर कहलाते है, ये कंप्यूटर क्लाइंट कंप्यूटर से अपेक्षाकृत अधिक शक्तिशाली होते है और इसका प्रोसेसर भी बहुत अधिक पावरफुल होता है | साधारण शब्दों में कह सकते है किसी नेटवर्क में वह कंप्यूटर जो यूजर प्रोग्राम को रन /प्रोसेस करता है, होस्ट या सर्वर कहलाता है।

 राउटर ( routers)

किसी नेटवर्क को किसी अन्य नेटवर्क से जोड़ने के लिए जिस डिवाइस का उपयोग किया जाता है उसे राउटर कहते है|

नेटवर्क्स (networks)

जब एक से अधिक Computer एक माध्यम के जरिये आपस में connect हो जाते है| जिसमे Information Share हो सके,तब इसको ही Network कहा जाता है | किसी भी नेटवर्क को इंटरनेट से जोड़ा जा सकता है चाहे वो लोकल एरिया नेटवर्क या वर्ल्ड एरिया नेटवर्क हो। नेटवर्क को इंटरनेट से जोड़ने के लिए राऊटर डिवाइस का उपयोग किया जाता है किसी भी नेटवर्क में एक से अधिक सर्वर कंप्यूटर या क्लाइंट हो सकते है।




Computer Hindi Notes Android App