कंप्यूटर फंडामेंटल्स

कंप्यूटर क्षेत्र के कुछ प्रसिद्ध व्यक्ति

Anita Borg

Anita Borg (17 जनवरी, 1949 – 6 अप्रैल, 2003) एक अमेरिकी कंप्यूटर वैज्ञानिक थीं। उन्होंने Institute for Women and Technology (अब Anita Borg Institute for Women and Technology) की स्थापना की। डिजिटल उपकरण में, उन्होंने उच्च-गति मेमोरी सिस्टम (high-speed memory systems) का विश्लेषण और डिजाइन करने के लिए एक विधि विकसित और पेटेंट की।

Alfred Aho

Alfred Aho (जन्म 9 अगस्त, 1941) एक कनाडाई कंप्यूटर वैज्ञानिक हैं जिन्हें प्रोग्रामिंग भाषाओं(programming languages), संकलक (compilers) और संबंधित एल्गोरिदम (algorithms) पर उनके काम के लिए जाना जाता है, और कंप्यूटर प्रोग्रामिंग की कला और विज्ञान पर उनकी पाठ्यपुस्तकें हैं। Aho ने टोरंटो(Toronto) विश्वविद्यालय से B.A.Sc. भौतिकी में इंजीनियरिंग की degree ली है।

Bjarne Stroustrup

Bjarne Stroustrup (जन्म 30 दिसंबर 1950) एक डेनिश कंप्यूटर वैज्ञानिक है, जो व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली C ++ प्रोग्रामिंग भाषा के निर्माण और विकास के लिए जाने जाते है। यह एक प्रतिष्ठित अनुसंधान प्रोफेसर(Research Professor) हैं और कंप्यूटर विज्ञान में इंजीनियरिंग कॉलेज के अध्यक्ष हैं।

Bill Gates

Bill Gates (जन्म 28 अक्टूबर, 1955) एक अमेरिकी बिजनेस मैग्नेट (American business magnate), परोपकारी(philanthropist), निवेशक(investor), कंप्यूटर प्रोग्रामर(computer programmer) और आविष्कारक(inventor) हैं। गेट्स दुनिया की सबसे बड़ी पर्सनल-कंप्यूटर सॉफ्टवेयर कंपनी (personal-computer software company) माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व मुख्य कार्यकारी और अध्यक्ष हैं, जिसकी उन्होंने पॉल एलन(Paul Allen) के साथ सह-स्थापना की थी।

Bruce Arden

Bruce Arden (1927 में Minneapolis, Minnesota में इनका जन्म हुआ) एक अमेरिकी कंप्यूटर वैज्ञानिक हैं। उन्होंने 1949 में BS(EE) के साथ Purdue विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की और 1950 में IBM के hybrid (mechanical और electronic) Programmed Computer/Calculator General Motors के Allison Division में wiring और programming के साथ अपने कंप्यूटिंग कैरियर की शुरुआत की।

Brendan Eich

Brendan Eich (जन्म 1960 या 1961) एक अमेरिकी technologist और JavaScript scripting language के निर्माता हैं। उन्होंने मोज़िला प्रोजेक्ट, मोज़िला फाउंडेशन और मोज़िला कॉर्पोरेशन को cofound किया और मोज़िला कॉर्पोरेशन के मुख्य तकनीकी अधिकारी के रूप में कार्य किया और इसके chief executive office का संक्षिप्त विवरण दिया।

Barry Boehm

Barry Boehm (जन्म 1935) एक अमेरिकी सॉफ्टवेयर इंजीनियर, कंप्यूटर विज्ञान के प्रतिष्ठित प्रोफेसर, औद्योगिक और सिस्टम इंजीनियरिंग(Industrial and Systems Engineering), सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के TRW Professor हैं। उन्हें सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के क्षेत्र में उनके कई योगदानों के लिए जाना जाता है।

Bert Bos

Bert Bos (जन्म 10 नवंबर 1963, Hague, Netherlands) एक कंप्यूटर वैज्ञानिक हैं। उन्होंने Groningen University में गणित का अध्ययन किया, और स्क्रिप्ट भाषा जीस्ट(script language Gist) के साथ रैपिड यूजर इंटरफेस(Rapid user interface development) विकास पर अपनी PhD thesis लिखी। 1996 में, वह Cascading Style Sheets (CSS) पर काम करने के लिए World Wide Web Consortium(W3C) में शामिल हो गए।

Bryan Cantrill

Bryan Cantrill (जन्म 1973) एक अमेरिकी सॉफ्टवेयर इंजीनियर है, जिसने Sun Microsystems में कार्य किया और बाद में Sun Microsystems के अधिग्रहण के बाद Oracle Corporation में काम किया। Cantrill को DT35 के विकास के लिए TR35 सूची में शामिल किया गया था, OS Solaris 10 का एक फ़ंक्शन जो सॉफ्टवेयर के वास्तविक समय अनुरेखण (real-time tracing) और निदान (diagnosis) के लिए एक गैर-इनवेसिव (non-invasive) साधन प्रदान करता है। वह वर्तमान में Joyent में मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (Chief Technology Officer) हैं।

Charles Babbage

Charles Babbage FRS (26 दिसंबर 1791 – 18 अक्टूबर 1871) एक अंग्रेजी polymath थे| वह एक गणितज्ञ, दार्शनिक, आविष्कारक और मैकेनिकल इंजीनियर थे, जिन्हें एक प्रोग्राम योग्य कंप्यूटर(programmable computer) की अवधारणा की उत्पत्ति के लिए सबसे अच्छी तरह से याद किया जाता है।

Dennis Ritchie

Dennis Ritchie (9 सितंबर, 1941-12 अक्टूबर, 2011) एक अमेरिकी कंप्यूटर वैज्ञानिक थे। उन्होंने C प्रोग्रामिंग भाषा (C programming language) बनाई और लंबे समय तक सहयोगी केन थॉम्पसन (Ken Thompson), यूनिक्स ऑपरेटिंग सिस्टम (Unix operating system) के साथ काम किया। Ritchie और Thompson को 1983 में ACM से Turing Award मिला।

David J. Brown

David J. Brown एक अमेरिकी कंप्यूटर वैज्ञानिक(American computer scientist) हैं। इन्होने Stanford में एक system को विकसित करने में मदद की, जिसके परिणामस्वरूप बाद में Sun Microsystems का विकास हुआ, इसके बाद 1982 में Silicon Graphics को found किया। इन्होने Solaris, Sun’s principal system software product के लिए application binary interface को परिभाषित किया।

Edgar F. Codd

Edgar F. Codd (19 अगस्त, 1923 – 18 अप्रैल, 2003) एक अंग्रेजी कंप्यूटर वैज्ञानिक थे, जिन्होंने IBM के लिए काम करते हुए, database management के लिए relational model, relational databases के लिए theoretical basis का आविष्कार किया था। उन्होंने कंप्यूटर विज्ञान में महत्वपूर्ण योगदान दिया|

Frances Allen

Frances Allen (जन्म 4 अगस्त, 1932) एक अमेरिकी कंप्यूटर वैज्ञानिक है और compilers optimizing के क्षेत्र में अग्रणी हैं। उनकी उपलब्धियों में compilers, कोड अनुकूलन(code optimization) और समांतरकरण(parallelization) में काम शामिल हैं। प्रोग्रामिंग भाषाओं पर काम में भी उनकी भूमिका रही है|

Gordon Bell

Gordon Bell (जन्म 19 अगस्त, 1934) एक अमेरिकी इलेक्ट्रिकल इंजीनियर और प्रबंधक (American electrical engineer and manager) हैं। ये Digital Equipment Corporation (DEC) 1960-1966 के एक शुरुआती कर्मचारी रहे है| Bell ने अपनी PDP मशीनों में से कई डिज़ाइन किए और बाद में VAX के विकास की देखरेख करते हुए 1972-1983 में इंजीनियरिंग के उपाध्यक्ष (Vice President) बने।

Gregory Chaitin

Gregory Chaitin (जन्म 15 नवंबर, 1947 अर्जेंटीना में हुआ) एक अर्जेंटीना-अमेरिकी गणितज्ञ और कंप्यूटर वैज्ञानिक(Argentine-American mathematician and computer scientist) हैं।  Chaitin ने एल्गोरिथम सूचना सिद्धांत और मेटामैटमैटिक्स(algorithmic information theory and metamathematics) में योगदान दिया|

James Gosling

James Gosling OC (जन्म 19 मई, 1955) एक कनाडाई कंप्यूटर वैज्ञानिक(Canadian computer scientist) हैं, जिन्हें जावा प्रोग्रामिंग भाषा के पिता के रूप में जाना जाता है। 1977 में, Gosling ने Calgary विश्वविद्यालय से कंप्यूटर विज्ञान में बैचलर ऑफ साइंस की degree प्राप्त की।

John Backus

John Backus (3 दिसंबर, 1924 – 17 मार्च, 2007) एक अमेरिकी कंप्यूटर वैज्ञानिक थे। उन्होंने उस टीम का निर्देशन किया जिसने पहली बार उच्च स्तरीय प्रोग्रामिंग भाषा (FORTRAN) का आविष्कार किया था और ये Backus-Naur form (BNF) के  आविष्कारक थे, जो औपचारिक भाषा सिंटैक्स (formal language syntax) को परिभाषित करने के लिए एक व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली notation है।

Jon Crowcroft

John Crowcroft (जन्म 23 नवंबर 1957) कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के कंप्यूटर प्रयोगशाला में संचार प्रणालियों के मार्कोनी प्रोफेसर (Marconi Professor) हैं। प्रोफ़ेसर Jon Crowcroft को इंटरनेट के विकास में उनके कई महत्वपूर्ण योगदान के लिए जाना जाता है। 1980 के दशक में सैटेलाइट लिंक इंटरकनेक्शन तकनीकों (satellite link interconnection techniques) पर उनके काम ने ग्रामीण ब्रॉडबैंड (rural broadband) के लिए मार्ग प्रशस्त किया।

Larry Page

Larry Page (जन्म 26 मार्च, 1973) एक अमेरिकी business magnate और कंप्यूटर वैज्ञानिक हैं, जो Sergey Brin के साथ, Google के सह-संस्थापक हैं। 4 अप्रैल, 2011 को, Page ने Eric Schmidt को Google के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में सफलता दिलाई। 2014 तक, Page की निजी संपत्ति US$32. 3 billion होने का अनुमान है। Forbes की अरबपतियों की सूची में उन्हें 19वा स्थान दिया गया।

Larry Wall

Larry Wall (जन्म 27 सितंबर, 1954) एक कंप्यूटर प्रोग्रामर और लेखक हैं, जिन्हें व्यापक रूप से पर्ल प्रोग्रामिंग भाषा(Perl programming language) और Camelia के निर्माता के रूप में जाना जाता है|

Linus Torvalds

Linus Benedict Torvalds (जन्म 28 दिसंबर, 1969) एक Finnish American software engineer है, और वह Linux kernel के विकास के लिए अच्छी तरह से जाने जाते है।

Luis Von Ahn

Luis Von Ahn (जन्म 1979) ग्वाटेमेले उद्यमी (Guatemalan entrepreneur)  और कार्नेगी मेल्विन यूनिवर्सिटी (Carnegie Mellon University) में कंप्यूटर विज्ञान विभाग (Computer Science Department)  में एक एसोसिएट प्रोफेसर हैं।वे reCAPTCHA कंपनी के संस्थापक हैं, जिसे 2009 में Google को बेच दिया गया था, और एक लोकप्रिय भाषा-शिक्षण मंच (language-learning platform) Duolingo के सह-संस्थापक और CEO थे।

Luca Cardelli

Luca Cardelli FRS एक Italian कंप्यूटर वैज्ञानिक है, जो ब्रिटेन के कैम्ब्रिज में Microsoft अनुसंधान में सहायक निदेशक है। Cardelli type theory और operational semantics में अपने शोध के लिए जाने जाते है। अन्य योगदानों के बीच, उन्होंने Modula-3 को डिजाइन करने में मदद की, और functional programming language ML के लिए पहला compiler लागू किया।

Michael Dell

Michael Dell (जन्म 23 फरवरी, 1965) एक अमेरिकी business magnate, investor, philanthropist और author हैं। उन्हें Dell Inc. के संस्थापक और सीईओ के रूप में जाने जाते है, जो personal computers (PCs) के दुनिया के अग्रणी विक्रेताओं (sellers) में से एक है।

Michael Dertouzos

Michael Dertouzos (5 नवंबर, 1936 – 27 अगस्त, 2001) Massachusetts Institute of Technology में प्रोफेसर थे और M.I.T. Laboratory for Computer Science (LCS) के 1974 से 2001 तक Director रहे। Dertouzos के कार्यकाल के दौरान, LCS ने RSA encryption, spreadsheet, NuBus, X Window System और इंटरनेट सहित कई क्षेत्रों में innovation किये।

Maurice Vincent Wilkes

Maurice Vincent Wilkes (26 जून 1913 – 29 नवंबर 2010) एक ब्रिटिश कंप्यूटर वैज्ञानिक थे, जिन्हें कंप्यूटिंग में कई महत्वपूर्ण विकास का श्रेय दिया गया। वे अपनी मृत्यु के समय, Cambridge विश्वविद्यालय के Emeritus Professor थे। उन्होंने कई distinctions प्राप्त किए।

Nello Cristianini

Nello Cristianini (जन्म 1968) Royal Society Wolfson Research Merit Award के प्राप्तकर्ता,  वे Bristol विश्वविद्यालय में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के प्रोफेसर हैं। मशीन अनुसंधान(machine learning), आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस(artificial intelligence) और जैव सूचना विज्ञान(bioinformatics) जैसे विभिन्न क्षेत्रों में उनका शोध योगदान है।

Philip Don Estridge

Philip Don Estridge (23 जून, 1937 – 2 अगस्त, 1985) को Don Estridge के रूप में जाना जाता है, इन्होने IBM Personal Computer (PC) के विकास में नेतृत्व किया, और इस तरह इन्हें ” IBM Personal Computer (PC) के पिता” के रूप में जाना जाता है। उनके निर्णयों ने computer industry में भारी बदलाव किया, जिसके परिणामस्वरूप Personal Computer (PC) की संख्या में भारी वृद्धि हुई, जिन्हें बेचा और खरीदा गया।

Philip Matthaus Hahn

Philipp (25 नवंबर, 1739) एक जर्मन पुजारी(German priest) और आविष्कारक थे| 1763 में उन्होंने एक सटीक सूंडियल(precision sundial), या हेलिओक्रोनोमीटर (heliochronometer) तैयार किया|

Per Brinch Hansen

Per Brinch Hansen (13 नवंबर, 1938 – 31 जुलाई, 2007) एक डेनिश-अमेरिकी कंप्यूटर वैज्ञानिक थे जो concurrent programming theory के लिए जाने जाते थे। 1970 में, कंप्यूटर विज्ञान में उनका शोध concurrent programming पर केंद्रित था, Ole-Johan Dahl और Kristen Nygaard’s programming language Simula 67 से प्रेरित होकर, उन्होंने 1972 में मॉनिटर अवधारणा(monitor concept) का आविष्कार किया।

Rasmus Lerdorf

Rasmus Lerdorf (जन्म 22 नवंबर 1968) कनाडा की नागरिकता के साथ ग्रीनलैंडिक प्रोग्रामर (Greenlandic programmer) है। उन्होंने PHP scripting language बनाई और बाद के संस्करणों के विकास में भाग लेते हुए Jim Winstead सहित डेवलपर्स के एक समूह के नेतृत्व में भाग लिया।

Richard Stallman

Richard Stallman (जन्म 16 मार्च, 1953) एक अमेरिकी कंप्यूटर प्रोग्रामर है। वह GNU Project लॉन्च करने के लिए सबसे प्रसिद्ध है, Free Software Foundation की स्थापना, GNU Compiler Collection और GNU Emacs विकसित करने और GNU General Public License लिखने के लिए जाने जाते है|

Robert S. Boyer

Robert S.Boyer Austin में Texas University में कंप्यूटर विज्ञान, गणित और दर्शनशास्त्र के सेवानिवृत्त प्रोफेसर हैं। उन्होंने और J Strother Moore ने Boyer–Moore string search algorithm का आविष्कार किया यह एक efficient string searching algorithm है| उन्होंने और मूर ने 1992 में Boyer–Moore automated theorem prover में भी सहयोग किया।

Robert Bob Kahn

Robert “Bob” Kahn (जन्म 23 दिसंबर, 1938) एक Amercian engineer हैं, जिन्हें American Internet pioneer Vint Cerf के साथ ” the fathers the Internet” शीर्षक को साझा करने वालो में से एक माना जाता है। दिसंबर 1997 में, Kahn और Cerf को इंटरनेट की स्थापना और विकास के लिए अमेरिकी राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी पदक (U.S. National Medal of Technology) प्राप्त हुआ। Kahn TCP/IP protocols के सह-आविष्कारक है, जो इंटरनेट का सबसे महत्वपूर्ण संचार प्रोटोकॉल है। वह DARPA के इंटरनेट प्रोग्राम की उत्पत्ति के लिए जिम्मेदार था।

Sabeer Bhatia

Sabeer Bhatia का जन्म 30 दिसंबर 1968 को चंडीगढ़ में हुआ था। वे बंगलौर में बड़े हुए और पुणे के Bishop’s School में और फिर बैंगलोर के St Joseph’s Boys High School में अपनी प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त की। Sabeer Bhatia एक भारतीय अमेरिकी उद्यमी (Indian American entrepreneur) हैं जिन्होंने हॉटमेल ईमेल सेवा (Hotmail email service) और जैक्सट (Jaxt) की स्थापना की।

Sergey Brin

Sergey Brin (जन्म 21 अगस्त, 1973) एक अमेरिकी कंप्यूटर वैज्ञानिक और इंटरनेट उद्यमी(internet entrepreneur) हैं, जो Larry Page के साथ, Google की सबसे अधिक लाभकारी इंटरनेट कंपनियों में से एक हैं। जून 2014 तक, उनकी व्यक्तिगत संपत्ति 30 बिलियन अमेरिकी डॉलर थी| Brin और Page साथ में कंपनी के लगभग 16 प्रतिशत के मालिक हैं।

Serge Abiteboul

Serge Abiteboul एक कंप्यूटर वैज्ञानिक है जो data management, database theory और finite model theory के क्षेत्रों में काम कर रहे है। वह वर्तमान में national de recherche en informatique et en automatique (INRIA) संस्थान के एक वरिष्ठ शोधकर्ता हैं, यह एक फ्रांसीसी राष्ट्रीय अनुसंधान संस्थान हैं, जो कंप्यूटर विज्ञान और संबंधित क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, और College de France के प्रोफेसर हैं।

Steve Jobs

Apple Computers के सह-संस्थापक के रूप में जाने जाने वाले Steve Jobs एक अमेरिकी आविष्कारक थे जिन्होंने 1970 और 1980 के दशक में microcomputer क्रांति का नेतृत्व किया। California के San Francisco में जन्मे Jobs ने 1976 में अपने साथी Steve Wozniak के साथ Apple Computers की नींव रखी।

Steve के नेतृत्व में, Apple ने iPhone, iPod और iPad जैसे क्रांतिकारी उत्पादों की एक श्रृंखला शुरू की थी जिनका modern technology में बड़ा योगदान था। Steve को व्यापक रूप से लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम Macintosh के वास्तुकार(architect)  के रूप में भी जाना जाता है, जिसने GUI के साथ कंप्यूटर के बड़े पैमाने पर उत्पादन को उत्प्रेरित किया। अग्नाशय के कैंसर(pancreatic cancer) के साथ लंबी लड़ाई के बाद Steve का 2011 में निधन हो गया।

Tim Berners Lee

Tim Berners Lee (जन्म 8 जून 1955), जिसे “TimBL” के नाम से भी जाना जाता है, यह ब्रिटिश कंप्यूटर वैज्ञानिक हैं, जिन्हें वर्ल्ड वाइड वेब के आविष्कारक के रूप में जाना जाता है। Berners Lee World Wide Web Consortium (W3C) के director हैं|

Subject Wise Notes

error: Content is protected !!