Internet and E Commerce Internet and web page designing

FTP प्रोटोकॉल

FTP प्रोटोकॉल

इंटरनेट का सबसे लोकप्रिय तथा मुख्य उपयोग फाइलो को डाउनलोड करना है अर्थात इंटरनेट पर एक कम्प्यूटर से दूसरे कम्प्यूटर पर फाईलो को ट्रांसफर करना है। हजारो फाइले इंटरनेट पर प्रत्येक दिन एक कम्प्यूटर से दूसरे कम्प्यूटर पर ट्रांसफर होती है। इनमे से अधिकतर फाईले इंटरनेट के File Transfer Protocol के माध्यम से ट्रांसफर होती है। इसे सामान्यतः संक्षिप्त रूप मे FTP कहते है।


यह प्रोटोकाॅल इंटरनेट पर एक कम्प्यूटर से दूसरे कम्प्यूटर पर फाईलो को अपलोड करने के लिये भी प्रयोग किया जा सकता है। FTP का मुख्य Competitor HTTP है तथा वह दिन दूर नही जब FTP Server के स्थान पर HTTP Server कार्य करेगा। लेकिन अभी अक्सर FTP ही फाईलो को डाउनलोड करने के लिये प्रयोग किया जाता है। इंटरनेट पर फाईलो को डाउनलोड करने के लिये एक समस्या यह है कि कुछ फाईले इतनी बडी होती है कि उन्हे Download करने मे काफी समय लगता है। इस समस्या का समाधान करने के लिये FTP Server पर Space बचाने के लिये तथा फाईलो की ट्रांसफर स्पीड बढाने के लिये सामान्यतः फाईलो को use किया जाता है।

FTP TCP/IP Stack केे Top पर Execute होता है तथा नेटवर्कड स्टेशनो के मध्य फाईलो को ट्रांसफर करने के लिये एप्लीकेशनो तथा Users के लिये OSI Protocols का प्रयोग करता है।

Web Server की तरह ही Internet FTP Server की Installation को करता है। बहुत सी आॅर्गेनाइजेशनस् फाईलो को वितरित करने के लिये FTP Server का प्रयोग करती है। जब एक User कुछ Download करने के लिये लिंक होता है तो वास्तव मे यह लिंक FTP को Redirect होता है न कि HTTP को!


साधारण शब्दों में कह सकते है की FTP एक प्रोटोकॉल है जिसका उपयोग एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर पर फाइल को सेंड करने के लिए किया जाता है। यह प्रोटोकॉल TCP/IP प्रोटोकॉल की हेल्प से फाइल को सेंड व रिसीव करने का काम करता है अर्थात् FTP की हेल्प से इंटरनेट पर मौजूद फाइल को आप डाउनलोड कर सकते है या अपनी फाइल को इंटरनेट पर upload कर सकते है।

जब हम अपने कंप्यूटर से किसी फाइल को रिमोट कंप्यूटर पर सेंड करते है तब यह प्रोसेस अपलोडिंग कहलाती है। और जब किसी फाइल को रिमोट कंप्यूटर से अपने कंप्यूटर पर प्राप्त करते है तब यह प्रोसेस डाउनलोडिंग कहलाती है। इंटरनेट पर अनेक ऐसे host होते है, जिन्हे remote computer या FTP server भी कहा जाता है। इन रिमोट कंप्यूटर से आप अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है | लेकिन ये सारी जानकारी प्राप्त करने के पहले आपको उस कंप्यूटर पर login करना होता है।

FTP क्लाइंट वो कंप्यूटर होते है जो आपको FTP server से जुड़ने में सहयता करते है। FTP client दो प्रकार का होता है- पहला FTP Text Based जिसे line mode client के नाम से भी जाना जाता है। तथा दूसरा GUI client.

GUI Based client प्रोग्राम को Text Based client की तुलना में आसानी से उपयोग किया जाता है। ऐसे वेबसाइटस जो फाइल को download अथवा upload करने की अनुमति देती है।, FTP साइट्स या FTP server कहलाती है।

FTP Server

वो कंप्यूटर जो डाटा जो ट्रांसफर करने के लिए FTP का प्रयोग करते है FTP सर्वर कहलाता है। FTP सर्वर में जो डाटा या फाइल स्टोर होती है उसे कोई भी यूजर एक्सेस कर सकता है जबकि कुछ फाइल्स सिर्फ स्पेशल यूजर ही एक्सेस कर सकते है।


FTP Server को दो भागो मे विभाजित किया गया है-
1. Anonymous Server
2. Non Anonymous Server

  1.  Anonymous Server- FTP का अत्याधिक Common प्रयोग Anonymous Server है। FTP Sites जो Anonymous FTP को Allow करती है, इनके लिये एक्सेस करने के लिये पासवर्ड की आवश्यकता नही होती है। आपको केवल Anonymous के रूप मे Login करना है तथा अपना E-Mail Address पासवर्ड की तरह Enter करना है।
  2. Non Anonymous Server- यदि हम Non Anonymous Server का प्रयोग करते है तो हमे पासवर्ड को एक्सेस करने की आवश्यकता होती है।

Latest update on Whatsapp




Download our Android App

Computer Hindi Notes Android App