इन्टरनेट एंड वेब पेज डिजाइनिंग इन्टरनेट और ई-कॉमर्स

How to Book HP Gas Online

HP Gas Booking

हिंदुस्तान पेट्रोलियम कंपनी लिमिटेड, जिसे HPCL के रूप में जाना जाता है, भारत में विमानों से लेकर विनिर्माण उद्योगों और गैस स्टोव से लेकर अन्य सुविधाओ का पावर स्रोत रहा है। हिंदुस्तान पेट्रोलियम कंपनी लिमिटेड ने 1979 में ब्रांड एचपी गैस के तहत एलपीजी गैस का विपणन शुरू किया। 1955 में एलपीजी की शुरूआत के बाद, तरल पेट्रोलियम गैस की खपत कई गुना बढ़ गई है। इसके अलावा, आज, एलपीजी घरेलू उद्देश्यों के लिए सबसे लोकप्रिय ईंधन बन गया है। 1979 में इसकी शुरुआत के बाद से, एचपी गैस के पास 33 मिलियन से अधिक घरेलू ग्राहक हैं और 2630 से अधिक वितरकों के व्यापक नेटवर्क के साथ उपभोक्ताओं की मांग को पूरा करते हैं।एचपी कभी भी एक आईवीआरएस (इंटरेक्टिव वॉयस रिस्पॉन्स सिस्टम) है जिसे एचपीसीएल द्वारा सभी एचपी गैस ग्राहकों के लिए लॉन्च किया गया था। 

Image result for HP Gas


एचपी कभी भी – 24/7 आईवीआरएस

  • ग्राहक एलपीजी गैस बुक करने के लिए इस 24/7 एचपी गैस आईवीआरएस प्रणाली का उपयोग कर सकते हैं। 
  • इस प्रणाली का मुख्य लाभ एक एचपी गैस ग्राहक राज्य में कहीं भी एक नंबर को गैस रीफिल बुक करने के लिए कॉल कर सकता है। 
  • एलपीजी रीफिल के लिए अनुरोध करने पर, ग्राहक तुरंत आईवीआरएस प्रणाली से वास्तविक समय में बुकिंग नंबर प्राप्त करेगा। 
  • इस बुकिंग प्रणाली ने मैन्युअल बुकिंग के अभ्यास को भी बदल दिया है। 
  • रिफिल के लिए अनुरोध केंद्रीय सर्वर में संग्रहीत किया जाता है और फिर संबंधित एचपी गैस वितरकों को भेजा जाता है। 
  • इसके अलावा, ग्राहक आईवीआरएस के माध्यम से बुकिंग करने के लिए एजेंसियों में दिए गए निश्चित फोन का उपयोग कर सकते हैं। 
  • यह प्रणाली ग्राहकों को सीमलेस एचपी गैस बुकिंग करने और मैन्युअल त्रुटियों, व्यस्त टेलीफोन और प्रतिबंधित कामकाजी घंटों के बाधाओं का सामना किए बिना तुरंत पुष्टि करने में सक्षम बनाती है। 

एचपी गैस कैसे बुक करें? (How to Book HP Gas)

  1. ग्राहक IVRS या ऑनलाइन पोर्टल का उपयोग कर एचपी गैस रीफिल बुक कर सकते हैं। 
  2. एचपी गैस रीफिल बुकिंग सरल है और आपके घर से आराम से किया जा सकता है। 
  3. वैकल्पिक रूप से, ग्राहक एचपी गैस रीफिल बुक करने के लिए अपने नजदीक डीलर के पास भी जा सकते हैं। 

एचपी गैस बुकिंग के लिए आईवीआरएस पर नंबरों का ऑटो पंजीकरण

ग्राहक को ऑनलाइन गैस फिल करने की सुविधा का लाभ उठाने से पहले अपने मोबाइल नंबर को कंपनी में पंजीकृत कराना पड़ता हैं इसके बाद ही ग्राहक की ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू होती हैं | जब ग्राहक कंपनी द्वारा दिए गए नंबर पर कॉल करता हैं तब सिस्टम पहचान करेगा इसके अलावा, एचपी एनीटाइम आईवीआरएस सिस्टम ग्राहकों को रिफिल की स्थिति के संबंध में ग्राहकों को 3 अलर्ट भेजेगा – एचपी गैस बुकिंग नंबर और सभी लंबित आदेशों की तारीख, नकद ज्ञापन और तारीख और डिलीवरी पुष्टिकरण संदेश ग्राहकों को भेजे जाएंगे। 

Related Post

एचपी गैस ऑनलाइन कैसे बुक करें (How to Book HP Gas Online)

एचपी गैस ग्राहक ऑनलाइन पोर्टल का उपयोग कर ऑनलाइन रीफिल के लिए बुक कर सकते हैं। एचपी गैस रीफिल बुकिंग ऑनलाइन अनुरोध के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें। 

  • यदि आप एचपी ग्राहक हैं और ऑनलाइन एचपी गैस पोर्टल पर पंजीकृत नहीं हैं, तो आपको पहले एचपी गैस के आधिकारिक पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा। 
  • पंजीकरण करने के लिए, आपको अपने ग्राहक नंबर, वितरक नाम और वितरक विवरण जैसे कुछ विवरण दर्ज करना होगा। आपको मोबाइल नंबर, ईमेल और संपर्क पता के बारे में विवरण भी देना होगा। 
  • पंजीकृत ग्राहक उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड का उपयोग कर एचपी गैस ऑनलाइन पोर्टल पर लॉग ऑन कर सकते हैं। लॉग इन करने के बाद, आपको पेज के डैशबोर्ड अनुभाग पर book/refill विकल्प का चयन करना होगा। 
  • पूछे गए विवरण दर्ज करें और Submit बटन पर क्लिक करें। आपके एचपी गैस सिलेंडर रीफिल के लिए अनुरोध ऑनलाइन बुक किया जा सकता है।