फोटोशॉप

फोटोशॉप में फोटो का कलर कैसे सुधारे

फोटोशॉप में फोटो का कलर कैसे सुधारे
(How to Correct the color of Photo in Photoshop)

कई बार आपको इमेज में कलर को सही करने की आवश्यकता पड़ती हैं यदि आपको फोटोशॉप आता हैं तो आप आसानी से इमेज के रंगों में सुधार कर सकते हैं और अगर नहीं आता हैं तो कोई बात नहीं हम इस पोस्ट में जानेगें की इमेज में कलर करेक्शन कैसे करें|

Saturation

यदि आपकी इमेज में रंग डल या म्यूट हैं, तो आप उन्हें अधिक स्पष्ट दिखने के लिए Saturation बढ़ा सकते हैं। आप नीचे दी गई इमेजयों में इसका एक उदाहरण देख सकते हैं:

 

दूसरी तरफ, आप रंगों को कम करने के लिए Saturation को कम कर सकते हैं। यदि आप Saturation को पूरी तरह से हटा देते हैं, तो यह एक काले और सफेद या ग्रेस्केल इमेज बन जाती हैं। आप नीचे दी गई इमेजयों में इसका एक उदाहरण देख सकते हैं: 

Saturation adjust करने के लिए, एक Hue / Saturation adjustment Layer जोड़ें। फिर Saturation को बढ़ाने या घटाने के लिए प्रॉपर्टी पैनल में Saturation स्लाइडर पर क्लिक करें और खींचें।

 Saturation adjustment tips

Saturation adjustment के साथ सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए यहां कुछ सिफारिशें दी गई हैं:

  • Saturation को बढ़ाने के लिए सावधान रहें। यह रंगों को अप्राकृतिक दिखने का कारण बन सकता है, जैसा कि नीचे दिए गए उदाहरण में है:

  • Saturation में वृद्धि करने से इमेज में नॉइज़ भी बन सकता है
  • कुछ प्रकार के चित्रों के लिए, विशेष रूप से पोर्ट्रेट, Saturation में वृद्धि अपरिवर्तनीय लग सकती है। इन मामलों में, आप Saturation को कम कर सकते हैं|
  • Hue स्लाइडर एक ही समय में इमेज में सभी रंगों को बदल देता है। यह अक्सर एक अप्राकृतिक रंग संयोजन में परिणाम देगा, इसलिए जब तक आप असामान्य प्रभाव नहीं चाहते हैं तब तक हम रंग को adjust करने की अनुशंसा नहीं करते हैं।
  • यद्यपि आप इमेज चमक को बढ़ाने या घटाने के लिए लाइटनेस स्लाइडर का उपयोग कर सकते हैं, फिर भी आप इसके बजाय एक Level या Curve adjustment Layer जोड़ना चाहेंगे-इससे आपको इमेज चमक पर अधिक नियंत्रण मिलेगा।

Vibrance

Saturation में वृद्धि कभी-कभी थोड़ा अप्राकृतिक दिख सकती है। Hue / Saturation के बजाय Vibrance adjustment Layer का उपयोग करना सही होगा| वाइब्रेंस आपको इमेज के उन हिस्सों के लिए Saturation को बढ़ावा देता है जो पहले से ही रंगीन हिस्सों को ओवर किए बिना कम रंगीन होते हैं।

Converting to black and white

Saturation को 100 तक सेट करने से एक काले और सफेद इमेज बन जाएगी। बेहतर परिणामों के लिए, आप एक ब्लैक एंड व्हाइट adjustment Layer बना सकते हैं। 

चूंकि काले और सफेद तस्वीरों में रंग नहीं होते हैं, इसलिए टोन (भूरे रंग के विभिन्न रंग) विशेष रूप से महत्वपूर्ण होते हैं। एक काला और सफेद adjustment Layer आपको नियंत्रित करने की अनुमति देती है कि अलग-अलग रंगों को विशिष्ट टोन बनाने के लिए कैसे मिश्रित किया जाता है, जिससे अंतिम इमेज कैसा दिखता है, इसमें महत्वपूर्ण अंतर हो सकता है। 

हम प्रीसेट मेनू से अलग-अलग विकल्पों को आजमाने की सलाह देते हैं जब तक आपको इमेज के लिए अच्छी तरह से काम करने वाला कोई नहीं मिलता- तब आप आवश्यकतानुसार अलग-अलग रंगों में छोटे adjustment कर सकते हैं।

Auto-adjustment tools

कुछ इमेजेस को अधिक विशेष सुधार की आवश्यकता हो सकती है, यदि आपके पास फ़ोटोशॉप के साथ बहुत अधिक अनुभव नहीं है तो इसे बनाना मुश्किल हो सकता है। सौभाग्य से, कई auto adjustment tools हैं जिनका उपयोग आप अपनी इमेजेस को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं। नीचे की मूल इमेज में, बर्फ में नीली रंग की टिंट होती है; ऑटो कलर कमांड का उपयोग करने के बाद, बर्फ सफेद दिखता है:

आपको इमेज मेनू में Auto Color सहित कुछ Auto Correction tools मिलेंगे।

कई adjustment layers का अपना Auto adjustment विकल्प भी होता है। इस टूल का उपयोग करने के लिए, adjustment Layer बनाएं, फिर Properties पैनल में ऑटो बटन पर क्लिक करें (यदि उपलब्ध हो)।

अधिकांश समय, ये tool एक इमेज के समग्र रूप में सुधार करेंगे। हालांकि, इमेज को ठीक वैसे ही देखने के लिए आप इमेज को मैन्युअल रूप से adjust कर सकते हैं। यदि ऑटो-सुधार बहुत दूर जाता है, तो आप प्रभाव को अधिक सूक्ष्म बनाने के लिए adjustment Layer की अस्पष्टता को 50% तक कम करने का प्रयास भी कर सकते हैं।