फोटोशॉप

फोटोशॉप में लेयर्स का प्रयोग कैसे करें

फोटोशॉप में लेयर्स का प्रयोग कैसे करें (How to Use layer in Photoshop)

लेयर क्या हैं? (What is Layer?)

Adobe Photoshop में लेयर्स एक पारदर्शी पेपर की तरह होती हैं लेयर फोटोशॉप में एक ऑब्जेक्ट को छेड़े बिना दूसरे ऑब्जेक्ट पर कार्य करने की अनुमति प्रदान करता है लेयर एडोब फोटोशॉप में इमेज और ऑब्जेक्ट को व्यवस्थित करने की एक शक्तिशाली पद्धति है|

फोटोशॉप में नई इमेज में केवल एक लेयर होती है इमेज पर लेयर्स को जोड़ा जा सकता है, साथ ही लेयर्स इफेक्ट का प्रयोग भी किया जा सकता है, लेयर्स के क्रम में परिवर्तन भी किया जा सकता है, एक से अधिक लेयर्स का ग्रुप भी बनाया जा सकता है, साथ ही विभिन्न लेयर्स को मर्ज करके एक लेयर में परिवर्तन भी किया जा सकता है| फ़ोटोशॉप में आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली कई प्रकार की परतें हैं, और वे दो मुख्य श्रेणियों में आती हैं:

Content Layer: इन लेयर्स में विभिन्न प्रकार की सामग्री होती है, जैसे कि photographs, text, और shapes.

Win Rs. 50 PayTM Cash

Adjustment layers: ये लेयर्स आपको उनके नीचे की लेयर्स में समायोजन लागू करने की अनुमति देती हैं, जैसे saturation या brightness| समायोजन परतें एक प्रकार का nondestructive संपादन हैं क्योंकि वे वास्तव में मूल इमेज के बारे में कुछ भी नहीं बदलते हैं।

लेयर्स का उपयोग करते समय, व्यक्तिगत लेयर्स को चालू करने और बंद करने में मदद मिल सकती है यह देखने के लिए कि वे इमेज को कैसे प्रभावित करते हैं। आप प्रत्येक लेयर नाम के बगल में स्थित नेत्र आइकन पर क्लिक करके ऐसा कर सकते हैं।

लेयर का उपयोग क्यों करें? (Why Use Layer)

आप सोच रहे होंगे कि आपको लेयर्स का उपयोग करने की आवश्यकता क्यों है। सच्चाई यह है कि, लेयर आपको लचीलेपन और नियंत्रण की एक अद्भुत मात्रा प्रदान करती हैं क्योंकि आप प्रत्येक लेयर को शेष इमेज में स्वतंत्र रूप से सुधार कर सकते हैं। एक बार जब आप लेयर्स के साथ सहज हो जाते हैं, तो आप हर समय उनका उपयोग करेंगे।

लेयर बेसिक (Layer Basic)

अब आप फ़ोटोशॉप में लेयर्स के साथ काम करना शुरू करने के लिए तैयार हैं। आप लेयर पैनल के साथ लेयर्स को देख, बना और सुधार कर सकते हैं। यह आमतौर पर स्क्रीन के निचले-दाएँ कोने में मिलेगा, हालाँकि आप Window Menu से  Layer पर जा सकते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह चालू है।

 समायोजन लेयर बनाने के लिए (How to create an adjustment layer)

यदि आपने पहले कभी लेयर्स का उपयोग नहीं किया है, तो हम पहले Adjustment Layer की कोशिश करने की सलाह देते हैं। याद रखें, एक समायोजन लेयर में सामग्री नहीं होती है – यह आपको इसके नीचे की लेयर्स में समायोजन लागू करने की अनुमति देता है।

  • लेयर पैनल में, नीचे दी गई लेयर का चयन करें जहाँ आप समायोजन लेयर दिखाना चाहते हैं।
  • लेयर पैनल के नीचे समायोजन बटन पर क्लिक करें, फिर वांछित समायोजन चुनें।
  • समायोजन लेयर दिखाई देगी, और फिर आप गुण पैनल में समायोजन को अनुकूलित कर सकते हैं। आपके द्वारा किए गए कोई भी परिवर्तन समायोजन लेयर के नीचे की प्रत्येक लेयर को प्रभावित करेंगे।
  • वैकल्पिक रूप से, आप समायोजन लेयर बनाने के लिए समायोजन पैनल के बटन का उपयोग कर सकते हैं।

खाली लेयर कैसे बनाये (How to Create New Blank Layer)

यदि आप एक नई खली लेयर बनाना चाहते हैं| तो एक नई लेयर बनाने के लिए, लेयर पैनल के निचले-दाएँ कोने के पास New Layer बटन पर क्लिक करें। लेयर्स पैनल में नई लेयर दिखाई देगी।

डुप्लीकेट लेयर कैसे बनाये (How to create a duplicate layer)

यदि आप कोई डुप्लीकेट लेयर बनाना चाहते हैं| मूल लेयर में फेरबदल किए बिना अलग-अलग सुधार की कोशिश करने का यह एक आसान तरीका है।

  • लेयर को राइट-क्लिक करें, फिर डुप्लिकेट लेयर का चयन करें।
  • एक डायलॉग बॉक्स दिखाई देगा। Ok पर क्लिक करें। डुप्लिकेट लेयर दिखाई देगी।

एक लेयर को हटाने के लिए (How to Delete Layer)

यदि आपको किसी लेयर की जरूरत नहीं है, तो आप इसे हटा भी सकते हैं। ऐसा करने के लिए, बस लेयर का चयन करें और फिर अपने कीबोर्ड पर डिलीट की दबाएं। वैकल्पिक रूप से, आप लेयर पैनल के निचले-दाएं कोने में ट्रैश कैन पर लेयर को क्लिक और ड्रैग कर सकते हैं।

लेयर्स के साथ काम करना (Working with Layers)

आपके दस्तावेज़ में लेयर्स के साथ काम करने के कई अलग-अलग तरीके हैं। उदाहरण के लिए, आप विभिन्न लेयर्स को दिखा और छिपा सकते हैं, स्टैकिंग क्रम को बदल सकते हैं, और भी बहुत कुछ।

लेयर्स को दिखाना और छिपाना (How to hide and show layer)

एक लेयर को छिपाने के लिए, वांछित लेयर के बगल में स्थित नेत्र आइकन पर क्लिक करें। लेयर दिखाने के लिए इसे फिर से क्लिक करें। नीचे दी गई इमेज में, आप देख सकते हैं कि हमने टेक्स्ट लेयर को बंद कर दिया है, इसलिए टेक्स्ट अब दस्तावेज़ विंडो में दिखाई नहीं देता है:

लेयर्स को पुनः व्यवस्थित कैसे करें (How to reorder layer)

जिस क्रम में लेयर्स खड़ी होती हैं वह यह निर्धारित करेगा कि दस्तावेज़ कैसा दिखता है। ऐसे समय हो सकते हैं जब आपको स्टैकिंग ऑर्डर को बदलने की आवश्यकता होती है। एक लेयर को फिर से व्यवस्थित करने के लिए, लेयर पर क्लिक करें और लेयर पैनल में इच्छित स्थान पर खींचें।

लेयर में सुधार करना (Editing layers)

कई प्रकार के सुधार के लिए, वांछित लेयर को सुधार करने से पहले चुना जाना चाहिए; अन्यथा, आप गलती से गलत लेयर में सुधार कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप इरेज़र टूल का उपयोग करते हैं, तो यह केवल आपके द्वारा चुनी गई लेयर को प्रभावित करेगा। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको सही लेयर का चयन करने के लिए अक्सर लेयर्स पैनल की जाँच करने की आदत डालनी चाहिए।

Editing text layers

यदि आप एक टेक्स्ट लेयर में सुधार करना चाहते हैं, तो आपको लेयर पैनल में लेयर आइकन पर डबल-क्लिक करना होगा। फिर आप टेक्स्ट को बदल सकते हैं, एक अलग फ़ॉन्ट चुन सकते हैं, या टेक्स्ट का आकार और रंग में सुधार कर सकते हैं।