फोटोशॉप

फोटोशॉप में कर्व (Curve) ऑप्शन का प्रयोग

फोटोशॉप में कर्व (Curve) ऑप्शन का प्रयोग कैसे करें
(How to Use Curve option in Photoshop)

Curve tool Levels के समान ही है, लेकिन यह आपको shadows, highlights, और midtones को अलग से नियंत्रित करने के लिए अधिक शक्ति देता है। क्योकि यह अधिक एडवांस टूल है, इसलिए आपको अपनी इमेजेस को adjust करने के लिए इसका उपयोग करते समय सावधान रहना होगा।

नीचे दिए गए उदाहरण में, आप Curve adjust करने से पहले एक इमेज देख सकते हैं। दाईं ओर, आप Curve को डिफ़ॉल्ट रूप से प्रकट होने पर देख सकते हैं। ध्यान दें कि विकर्ण रेखा पूरी तरह से सीधी है। जब आप Curve के साथ adjustment करते हैं, तो आप इस लाइन के साथ अलग-अलग Curve बना रहे हैं।

 Increasing contrast

Curve के साथ आप सबसे सरल adjustment में से एक Contrast को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं है। आप इमेज को डार्क बनाने के लिए बाईं ओर Shadow में नीचे Curve को खींचेंगे, और उन्हें Bright बनाने के लिए दाईं ओर स्थित हाइलाइट्स में: 

Decreasing contrast

इस विशेष इमेज में, इसके Contrast को कम करना बेहतर हो सकता है। ऐसा करने के लिए, आप उन्हें Bright बनाने के लिए बाईं ओर Shadow में Curve को खींचेंगे, और उन्हें गहरा बनाने के लिए हाइलाइट्स में नीचे खींचेंगे। नीचे दी गई इमेज में, आप देख सकते हैं कि यह सीगल के चेहरे पर विवरण देखना आसान बनाता है:

Other adjustments

आप हाइलाइट्स को बदले बिना Shadow भी बढ़ा सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आप बाईं ओर Shadow में Curve खींच लेंगे। ध्यान दें कि Curve को धीरे-धीरे डिफ़ॉल्ट स्थिति में लाने के लिए हमने कई बिंदुओं का उपयोग कैसे किया; यह Curve को हाइलाइट्स या मिडटोन को प्रभावित करने से रोकने में मदद करता है। यह हमें बादलों को अंधेरे या हल्के किए बिना सीगल Bright बनाने की अनुमति देता है: 

 

फोटोशॉप में कर्व को कैसे एडजस्ट करें (How to adjust curves in Photoshop)

  • एक Curve adjustment Layer जोड़ें। 

  • एक नया बिंदु बनाने के लिए प्रॉपर्टी पैनल में लाइन पर कहीं भी क्लिक करें, फिर Curve adjust करने के लिए बिंदु पर क्लिक करें और खींचें। नोट: निचले बाएं और ऊपरी दाएं कोने में दो बिंदुओं को स्थानांतरित न करने के लिए सावधान रहें। इन्हें adjust करना संभव है, लेकिन हम उन्हें कोनों में रखने की सलाह देते हैं जब तक आप Curve के साथ अधिक अनुभव प्राप्त न करें। 

  • जब तक आप परिणाम से संतुष्ट न हों तब तक अंक adjust करना जारी रखें। आप Delete कुंजी दबा सकते हैं या इसे हटाने के लिए लाइन से एक बिंदु पर क्लिक करके खींच सकते हैं। 
  • यदि आप Curve के लिए नए हैं, तो आप प्रीसेट विकल्पों में से एक का चयन कर सकते हैं और फिर आवश्यकतानुसार Curve में छोटे adjustment कर सकते हैं। यदि आपको प्रारंभ करने की आवश्यकता है, तो आप प्रीसेट मेनू से डिफ़ॉल्ट का चयन कर सकते हैं।

फ़ोटोशॉप एलिमेंट में Contrast का उपयोग कैसे करें (How to Use Curves in Photoshop Elements)

यदि आप फ़ोटोशॉप एलिमेंट का उपयोग कर रहे हैं, तो आप एक Curve adjustment Layer बनाने में सक्षम नहीं होंगे, लेकिन एक ऐसा टूल है जिसका आप उपयोग कर सकते हैं। इस टूल तक पहुंचने के लिए, Enhance > Adjust Color > Adjust Color Curves का चयन करें। फिर आप Curve adjust करने के लिए स्लाइडर पर क्लिक करके खींच सकते हैं।

ये भी जरुर देखें