फोटोशॉप

फोटोशॉप में लेवल्स ऑप्शन का प्रयोग कैसे करें

फोटोशॉप में लेवल्स ऑप्शन का प्रयोग कैसे करें
(How to Use Levels option in Photoshop)

डिजिटल कैमरा से क्लिक की गई फोटो हमेशा सही नहीं होती हैं। यदि आपको फोटोशॉप का थोडा बहुत ज्ञान हैं तो आप अपनी फोटो में सुधार कर सकते हैं उदाहरण के लिए, कुछ इमेजेस की Brightness को बढ़ाना या कम करना, उनका Levels सही करना आदि इस तरह इमेज में कई अलग-अलग सुधार होते हैं जो आपकी इमेज को बेहतर बना सकते हैं। इस पोस्ट में हम Levels का प्रयोग करना सीखेंगे:

Levels and curves:

यदि आप अपनी इमेज की टोनल रेंज को सुधारना चाहते हैं तो आप Levels and Curve का प्रयोग कर सकते हैं- उदाहरण के लिए, Shadow या Highlight Brighter या Darker से बनाकर – आप Levels and curves में सुधार कर सकते हैं।

Saturation:

यदि किसी इमेज में रंग म्यूट या डल होते हैं, तो आप Saturation बढ़ा सकते हैं। रंगों को और अधिक कम करने के लिए आप Saturation को भी कम कर सकते हैं।

Auto-adjustment tools:

यदि आप बिल्कुल निश्चित नहीं हैं कि किस तरह के सुधार करने के लिए फ़ोटोशॉप कई Auto-adjustment tools के साथ आता है जो आपकी इमेजेस को बेहतर बना सकता है।



एडजस्टमेंट लेयर्स का प्रयोग करना (Using adjustment layers) 

हम इमेजेस को सही करने के लिए adjustment layer का उपयोग करेंगे। adjustment layer एक प्रकार का अनौपचारिक एडिटर है क्योंकि वे वास्तव में मूल इमेज को नहीं बदलते हैं।

Levels

प्रत्येक इमेज में Shadow, Highlights और midtones का मिश्रण होता है। Shadow इमेज का सबसे डार्क हिस्सा होता हैं, Highlights सबसे चमकीला हिस्सा होता हैं, और midtones सबकुछ के बीच का हिस्सा होता हैं। जब आप Levels adjustment करते हैं, तो आप अलग-अलग tones adjust कर रहे होते हैं तब आप समान प्रकार के adjustment के लिए brightness and contrast टूल का उपयोग कर सकते हैं|

Levels adjustment का उपयोग करने के कई अलग-अलग कारण हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास विशेष रूप से brightness and contrast है, तो आप Shadow को अपेक्षाकृत डार्क रखते हुए midtones बनाना और Highlight Brighter करना चाहेंगे। आप नीचे दी गई इमेजेस में इसका एक उदाहरण देख सकते हैं:

How to adjust Levels

  • Layers पैनल में, एक Levels adjustment Layers जोड़ें। 

  • Properties पैनल के बीच में graph option का पता लगाएं। इसे हिस्टोग्राम कहा जाता है, और यह इमेज के Shadow, Highlights और midtones के बारे में जानकारी दिखाता है। इस उदाहरण में, आप देख सकते हैं कि दाईं ओर एक बड़ा अंतर नहीं है, जिसमें कोई जानकारी नहीं है, जिसका अर्थ है कि इमेज अपरिवर्तित है। हम इसे ठीक करने के लिए एक Levels adjustment का उपयोग कर सकते हैं। 

  • हिस्टोग्राम के ठीक नीचे इनपुट Levels स्लाइडर पर ध्यान दें- ये वे कण्ट्रोल हैं जिनका उपयोग आप Levels को adjust करने के लिए करेंगे। पैनल के निचले भाग के पास आउटपुट Levels स्लाइडर का उपयोग न करें।

  • चूंकि हमारी इमेज बहुत डार्क है (अपरिवर्तित), हम सफेद स्लाइडर को बाईं ओर क्लिक करके खींचेंगे। ध्यान दें कि हम स्लाइडर को हिस्टोग्राम के दाएं किनारे पर कैसे खींच रहे हैं।

  • यदि इमेज में Shadow बहुत Bright हैं, तो आप काले स्लाइडर को दाईं ओर क्लिक करके खींच सकते हैं। इस उदाहरण में, हमें इसे adjust करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि स्लाइडर पहले से ही हिस्टोग्राम के बाएं-किनारे पर है।

  • Optional: यदि इमेज अभी भी बहुत डार्क या बहुत Bright दिखती है, तो आप midtones को adjust करने के लिए बीच में स्थित (ग्रे) स्लाइडर पर क्लिक करके खींच सकते हैं। इस उदाहरण में, हम इमेज को Bright बनाने के लिए स्लाइडर को बाईं ओर ले जाएंगे।

  • Optional: मूल इमेज के साथ नए Levels adjustment की तुलना करने के लिए adjustment Layers को on और off करने का प्रयास करें। यह आपको यह देखने की अनुमति देगा कि adjustment Layers क्या कर रही है। अगर वांछित है, तो आप Levels पर और adjustment कर सकते हैं।

Levels adjustment tips

Levels के साथ सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं: 

  • यदि आप कई adjustment Layers का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको अन्य adjustment Layers में परिवर्तन करने के बाद Levels को adjust करने की आवश्यकता हो सकती है। 
  • यदि आप मूल इमेज के साथ Levels adjustment की तुलना करना चाहते हैं, तो आप adjustment Layers को on और off कर सकते हैं। 
  • आम तौर पर, आप काले और सफेद स्लाइडर्स को adjust करना चाहते हैं ताकि वे हिस्टोग्राम में डेटा को फिट कर सकें। उदाहरण के लिए, नीचे दी गई इमेज में, हमने सफेद स्लाइडर को adjust किया ताकि यह डेटा के दाएं किनारे से संरेखित हो:  

  • यदि आप सफेद स्लाइडर को बाईं ओर बहुत दूर ले जाते हैं, तो आप अपनी इमेज में विस्तार खोना शुरू कर देंगे। इसे क्लिपिंग के रूप में जाना जाता है। नीचे दी गई इमेज में, आप देख सकते हैं कि बादलों ने बहुत सारी जानकारी खो दी है, और आकाश का रंग भी बदल गया है। ऐसा क्लिपिंग के कारण होता हैं:  

  • यदि आप काले स्लाइडर को दाईं ओर बहुत दूर ले जाते हैं, तो आप इमेज की Shadow में क्लिपिंग देखना शुरू कर देंगे। इस उदाहरण में, पक्षी और शाखाओं ने लगभग सभी विवरण खो दिए हैं। आकाश का रंग भी एक गहरे नीले रंग में बदल गया है:  

  • याद रखें, क्योंकि आप adjustment Layers का उपयोग कर रहे हैं, जब तक आप अपनी इमेज Export नहीं करते हैं, तब तक इनमें से कोई भी परिवर्तन स्थायी नहीं होता है। तो अगर आप अपनी इमेज में कोई क्लिपिंग देखते हैं, तो घबराने की जरुरत नहीं हैं आप क्लिपिंग के levels को खोजने के लिए बस अपनी adjustment Layers को देखें, फिर आवश्यकतानुसार Levels को adjust करें।

सिलेबस के अनुसार नोट्स
DCA, PGDCA, O Level, ADCA, RSCIT, Data Entry Operator
यहाँ क्लिक करें


Rs. 50 जीतने का मौका
सब्सक्राइब करें और जीतें
यहाँ क्लिक करें