Photoshop

How to create New Image in Photoshop

How to create New Image in Photoshop (फोटोशॉप में नयी इमेज बनाना)

एडोब फोटोशॉप (Adobe Photoshop) में नयी इमेज क्रिएट करने के लिये File मेन्‍यू के New ऑप्‍शन को सिलेक्ट  करके या की-बोर्ड पर Ctrl ‘की’ तथा N ‘की’ को एक साथ दबाने पर New डायलॉग बॉक्‍स प्रदर्शित होता हैं।

  1. इस डायलॉग बॉक्‍स में Name टैक्‍स्‍ट बॉक्‍स में Untitled -1 प्रदर्शित होता, इसमें क्रिएट की जाने वाली नई इमेज की फाइल का नाम टाइप किया जाता हैं। यदि यहां पर इमेज फाइल का नाम टाइप नहीं करते हैं, तो फोटोशॉप स्‍वत: ही इस फाइल का नाम Untitled -1 दे देता हैं।
  2. New डायलॉग बॉक्‍स में Preset लिस्‍ट बॉक्‍स के डाउन ऐरो पर क्लिक करने पर प्रदर्शित होने वाली सूची में से क्रिएट की जाने वाली इमेज के लिये फोटोशॉप में पूर्वनिर्धारित आकारों में से वांछित आकार को सिलेक्ट किया जा सकता हैं।
  3. New डायलॉग बॉक्‍स में Width टैक्‍स्‍ट बॉक्‍स में, Preset में अपने जो पेज का आकार चुना होगा उसके अनुसार इमेज की चौड़ाई दिखाई देने लगेगी| यदि आप इसमें परिर्वतन करते हैं तो Preset के सामने दिये गये बॉक्‍स में Custom option प्रदर्शित होने लगता हैं।
  4. इमेज की चौड़ाई को set करने के लिए इसके आगे स्थित लिस्‍ट बॉक्‍स के डाउन ऐरो पर क्लिक करने पर प्रदर्शित होने वाली विभिन्‍न इकाईयों की सूची में से वांछित इकाई को सिलेक्ट करके किया जाता हैं। इसी प्रकार New डायलॉग बॉक्‍स में Height टैक्‍स्‍ट बॉक्‍स में इमेज की वांछित Height और उसकी इकाई का निर्धारण किया जाता हैं।
  5. जो इमेज तैयार की जा रही हैं उसका इमेज फाइल का रिजॉल्‍यूशन सेट करने के लिए इस ऑप्शन का प्रयोग किया जाता हैं। रिजॉल्‍यूशन के लिस्‍ट बॉक्‍स के डाउन ऐरो पर क्लिक करने पर प्रदर्शित होने वाली सूची में स्थित दो ऑप्‍शन्‍स – Pixels/inch एवं Pixels/cm में से वांछित ऑप्‍शन को सिलेक्ट करके किया जाता हैं।
  6. क्रिएट की जाने वाली इमेज के कलर मोड को बदलने के लिए New डायलॉग बॉक्‍स में Color Mode लिस्‍ट बॉक्‍स के डाउन ऐरो पर क्लिक करने पर प्रदर्शित होने वाली सूची में स्थित ऑप्‍शन्‍स में से किसी एक को सिलेक्ट करके किया जाता हैं।
    यदि क्रिएट की जाने वाली इमेज पर केवल सफेद एवं काले रंग में ही कार्य किया जाना हैं, तो इस सूची में स्थित पहले दो कलर मोड्स Bitmap और Grayscale में से किसी एक को सिलेक्ट किया जाता हैं। Bitmap मोड को सिलेक्ट करने पर केवल सफेद एवं काले रंग का ही प्रयोग किया जा सकता हैं जबकि Grayscale मोड को सिलेक्ट करने पर सफेद एवं काले रंग के साथ-साथ इन दोनों रंगों के सम्मिश्रण का भी प्रयोग किया जा सकता हैं। लिस्ट में स्थित अन्‍य तीनों मोड्स को सिलेक्ट करके किसी भी प्रकार के रंग का प्रयोग इमेज पर किया जा सकता हैं। चूंकि इमेज को कलर मोड CYMK होने पर इ‍सके लिये फोटोशॉप के सीमित फिल्‍टर्स ही उपलब्‍ध होते हैं अत: इमेज फाइल का कलर मोड RGB निर्धारित किया जाना अधिक उपयुक्‍त रहता हैं।
  7. क्रिएट की जाने वाली इमेज का बैकग्राउण्‍ड सेट करने के लिए New डायलॉग बॉक्‍स में Background Contents लिस्‍ट बॉक्‍स के डाउन ऐरो पर क्लिक करने पर प्रदर्शित होने वाली सूची में स्थित तीन ऑप्‍शन्‍स में से किसी एक ऑप्‍शन को सिलेक्ट करके किया जाता हैं। White ऑप्‍शन को सिलेक्ट करने पर इमेज का बैकग्राउण्‍ड white दिखाई देता हैं। यदि क्रिएट की जाने वाली इमेज के बैकग्राउण्‍ड में कलर सेट करना हैं तो दूसरे ऑप्‍शन Background Color को सिलेक्ट किया जाता हैं। इस सूची में से Transparent ऑप्‍शन को सिलेक्ट करने पर क्रिएट की जाने वाली इमेज का बैकग्राउण्‍ड पारदर्शी होती हैं।
  8. सभी ऑप्शन सेट कर देने के बाद New डायलॉग बॉक्‍स में ok बटन पर क्लिक करके या Enter ‘की’ को दबाकर नयी इमेज फाइल एडोब फोटोशॉप में क्रिएट की जा सकती हैं।





Computer Hindi Notes Android App